Hepatitis B के कारण, लक्षण और निदान

hepatitis b symptoms causes diagnosis in Hindi

Hepatitis B यह एक Viral संक्रामक रोग है जो की Hepatitis B virus के कारण फैलता हैं। सामान्य भाषा में इस रोग को लोग Jaundice या पीलिया भी कहते हैं। Hepatitis B से पीड़ित कई मरीजों को लंबे समय तक कोई तकलीफ न होने के कारण इसका पता भी नहीं चलता हैं। Hepatitis B  के संक्रमण के कारण हर वर्ष लिवर (Liver) ख़राब हो जाने के कारण 4 हजार से 5 हजार लोगों की मृत्यु हो जाती हैं। विश्व में लिवर कैंसर के 60% मामले Hepatitis B के कारण होते हैं।

भारत में हर वर्ष लाखों लोगो को Hepatitis B का संक्रमण होता हैं। इनमे से ज्यादातर लोगों में यह संक्रमण कुछ समय के लिए होता है और फिर ठीक हो जाता हैं। इसे तीव्र (Acute) Hepatitis B कहा जाता हैं। कुछ लोगो में यह संक्रमण लंबे समय तक रहता है जिसे जीर्ण (Chronic) Hepatitis B कहा जाता हैं।

Hepatitis B का क्या कारण है ? (Hepatitis B causes in Hindi)

Hepatitis B यह एक Viral रोग है जो की Hepatitis B नामक virus से फैलता हैं। यह संक्रमित व्यक्ति के रक्त (Blood) और शारीरिक तरल पदार्थ (Body Fluids) के संपर्क में आने से फैलता हैं।

Hepatitis B कैसे फैलता हैं ?

Hepatitis B के फैलने की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

1. असुरक्षित यौन संबंध : Hepatitis B से संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध। 
2. संक्रमित सुई : Hepatitis B से संक्रमित सुई / ब्लेड / उपकरण का इस्तेमाल करना।  निर्जंतुक (sterilized) न किये हुए उपकरणों से Tattoo या कान छिदवाना। दाढ़ी की ब्लेड या टूथब्रश जैसा व्यक्तिगत सामान संक्रमित व्यक्ति के साथ इस्तेमाल करना। 
3. गर्भावस्था : गर्भावस्था में प्रसव (delivery) के समय संक्रमित माता से शिशु को Hepatitis B हो सकता हैं। 
4. खून चढ़ाना : Blood Transfusion या Organ Transplant करते समय ठीक से जांच न किये जाने पर Hepatitis B फ़ैल सकता हैं। 

नोट : ध्यान रहे की गले मिलना, हाथ मिलाना, खांसी या छींकने से Hepatitis B नहीं होता हैं।

Hepatitis B के लक्षण क्या हैं ? (Hepatitis B symptoms in Hindi)

Hepatitis B के अधिकतर मरीजों में काफी समय तक कोई लक्षण नजर न आने के कारण उन्हें पता भी नहीं रहता है की वह इस रोग से पीड़ित हैं। Hepatitis B के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं – भूक कम लगना, चमड़ी और आँख का रंग पिला होना, पेशाब का रंग पिला या लाल होना,  कमजोरी, सिरदर्द, बुखार, पेटदर्द, जी मचलाना, उलटी, खुजली इत्यादि।

जीर्ण Hepatitis B से पीड़ित ज्यादातर रोगियों में इनमे से कोई लक्षण नहीं होता हैं। 

Hepatitis B का निदान कैसे किया जाता हैं ? (Hepatitis B diagnosis in Hindi)

Hepatitis B से पीड़ित ज्यादातर मरीजों में कोई लक्षण नजर न आने के कारण Hepatitis B का निदान कभी-कभी किसी अन्य कारण से किये हुए रक्त जांच में पता चलता हैं। कभी किसी ऑपरेशन के समय या गर्भावस्था के समय किये हुए जांच में Hepatitis B का पता चल जाता हैं। 

Hepatitis B का निदान करने के लिए कौन सी जाँच की जाती है ?

Hepatitis B का निदान करने के लिए, पीड़ित में Hepatitis B के लक्षण नजर आने पर डॉक्टर निचे दिए जुए जांच करते हैं :

1. रक्त जांच (Blood Test) : Hepatitis B का निदान करने के लिए डॉक्टर HBsAg रक्त जांच किया जाता हैं। इस रक्त जांच से पीड़ित को Hepatitis B है या नहीं यह पता चलता है और अगर है तो यह संक्रमण ताजा है तो IgM Positive आता है और अगर लंबे समय से संक्रमण है तो IgG Positive आता है।   
2. Liver Biopsy : अगर डॉक्टर को Hepatitis B के कारण लिवर ख़राब होने की आशंका होती है तो लिवर की स्तिथि जानने के लिए लिवर biopsy की जाती हैं। 
3. HBeAg : Hepatitis B की तीव्रता जांचने के लिए यह जांच की जाती हैं। 
4. Liver Function Test : Hepatitis B के कारण लिवर पर क्या असर हुआ है यह जानने के लिए यह जांच की जाती हैं। इस जाँच में SGPT या Serum Bilirubin आदि Liver के enzyme का प्रमाण पता चलता है।
5. Ultrasound Scan : Hepatitis B के कारण लिवर की स्तिथि कैसी है यह जानने के लिए डॉक्टर पेट की सोनोग्राफी करने की सलाह देते हैं। 
6. Polymerase Chain Reaction (PCR) Test : Hepatitis B के वायरस का रक्त में Viral load जानने के लिए और उपचार निर्धारित करने के लिए यह जांच की जाती हैं। 

Hepatitis B का निदान हो जाने पर इस वायरल संक्रामक रोग से लिवर को बचाने के लिए और अपने कारण यह रोग किसी ओर को न फैले यह सावधानी बरतना जरुरी हैं। 

Hepatitis B का उपचार और बचने के उपाय जानने के लिए पढ़े – Hepatitis B का उपचार और बचने के उपाय !

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Facebook , Whatsapp या Tweeter account पर share जरुर करे !
Keywords – Hepatitis B causes, symptoms and diagnosis in Hindi. Hepatitis B के कारण, लक्षण और निदान. Hepatitis B kaise hota hain. Hepatitis B se kaise bache. piliya ki jaanakri.

Rate this post

1 thought on “Hepatitis B के कारण, लक्षण और निदान”

Leave a comment

गर्मी में न करे यह 5 योग, हो सकता है नुकसान गर्मी से तंग हैं? इन 5 योग से पाएं राहत ब्लड डोनेशन के फायदे जिनसे आप अनजान हैं ! आँखों से चश्मा हटाने के लिए करे योग Dexona दवा लेनेवाले हो जाए सावधान