क्या सच में लौंग का पानी देता है इतने फायदे? पढ़िए पूरी जानकारी

laung ka pani pine ke fayde

लौंग (Cloves) एक सुगंधित मसाला है जिसका उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लौंग, एक छोटी, गहरे भूरे रंग की कली, जो स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिए अत्यंत उपयोगी है। मसाले के रूप में इसका उपयोग सदियों से होता रहा है।

ईस लेख मे आप को यह जानकारी मिलेंगी hide

लौंग का पोषण तत्व

लौंग में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. फाइबर: लौंग में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है।
  2. विटामिन: लौंग में विटामिन सी, विटामिन K और विटामिन B6 जैसे कई प्रकार के विटामिन होते हैं। ये विटामिन शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं।
  3. एंटीऑक्सीडेंट: लौंग में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों (free radicals) से बचाने में मदद करते हैं।
  4. खनिज: लौंग में कई प्रकार के खनिज होते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • पोटेशियम: शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  • मैग्नीशियम: हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • आयरन: लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

क्या आप जानते हैं: कौन सा अदरक है बेहतर ? ताजा या सूखा

सुबह खाली पेट लोंग का पानी पीने के 10 अद्भुत फायदे

कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञ सुबह खाली पेट लौंग का पानी पिने की सलाह देते हैं। कई लोग इसका अनुसरण करते है और इससे होनेवाले विविध लाभ की चर्चा करते हैं। आइए जानते है सुबह खाली पेट लौंग का पानी पिने से क्या फायदा हो सकता हैं।

जरूर पढ़े: लिव 52 दवा और सिरप के फायदे और नुकसान | LIV 52 in Hindi

लोंग का पानी से होता है पाचन क्रिया में सुधार

लोंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह अपच, पेट फूलना, और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है। लोंग में मौजूद यूजेनॉल नामक यौगिक पाचन रसों के स्राव को बढ़ाता है और भोजन को पचाने में मदद करता है।

लोंग का पानी – रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

लोंग में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह सर्दी, खांसी, और अन्य बीमारियों से बचाव करने में भी सहायक होता है। लोंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

उपयोगी जानकारी: सेप्टिलीन दवा फायदे, नुकसान और खुराक | Himalaya Septilin medicine in Hindi

लोंग का पानी करे मुख स्वास्थ्य में सुधार

लोंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह मुंह की दुर्गंध, दांतों में दर्द, और मसूड़ों की सूजन जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है। लोंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं और दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखते हैं।

लोंग का पानी से घटाए वजन

लोंग में मौजूद यूजेनॉल नामक यौगिक वजन घटाने में सहायक होता है। यह शरीर में चयापचय क्रिया को बढ़ाता है और वसा को जलाने में मदद करता है। लोंग भूख को कम करने में भी मदद करता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

आयुर्वेदिक जानकारी: अश्वगंधा का आयुर्वेदिक उपयोग, घरेलु नुस्खे और दुष्परिणाम

लोंग का पानी से करे शुगर कण्ट्रोल

लोंग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। लोंग में मौजूद यूजेनॉल नामक यौगिक रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

लोंग का पानी है त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

लोंग में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई होता है जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम करने, और बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में सहायक हो सकता है। लोंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

जरूर पढ़ेजोड़ों में दर्द : कारण, लक्षण और ईलाज

लोंग का पानी दिलाएगा सिरदर्द से राहत

लोंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। लोंग का तेल सिर पर लगाने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

लोंग का पानी तनाव और चिंता कम करता है

लोंग में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं। लोंग का पानी पीने से तनाव और चिंता से राहत मिल सकती है।

क्या आप जानते हैं: अजवाइन का पानी पिने के फायदे और नुकसान

लोंग का पानी से मिलता है मासिक धर्म की समस्याओं से राहत

लोंग मासिक धर्म की समस्याओं जैसे कि दर्द, ऐंठन, और अनियमितता से राहत दिलाने में मदद करता है। लोंग का पानी पीने से मासिक धर्म की समस्याओं से राहत मिल सकती है।

लोंग का पानी से यौन स्वास्थ्य में सुधार

लोंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेक्स हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और यौन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

पढ़े जरूर: नाभि में तेल लगाने के अद्भुत आयुर्वेदिक फायदे

घर पर लोंग का पानी कैसे बनाये ?

लौंग का पानी बनाने की विधि:

  • सामग्री:
    • 1 गिलास पानी
    • 4-5 लौंग
  • विधि:
    1. एक गिलास पानी में 4-5 लौंग डालकर रात भर भिगो दें।
    2. सुबह इसे छानकर खाली पेट पी लें।
    3. आप चाहे तो इसे चाय की तरह थोड़ा गर्म कर भी पी सकते हैं।

पढ़े: तंबाकू / Tobacco की आदत छोड़ने के 7 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

लोंग का पानी पीने का समय

लौंग का पानी पीने का सही समय और अन्य जानकारियां:

लौंग का पानी सुबह खाली पेट पीना सबसे लाभकारी होता है। आप दिन भर में भी इसके एक या दो ग्लास सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो बेहतर स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस इसमें मिला सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी: पानी में हल्दी मिलाकर पीने के चमत्कारिक फायदे !

लौंग का पानी में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ?

कोई भी घरेलू उपचार अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें, खासकर यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं, या किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं। कुछ लोगो में लौंग के अधिक सेवन से बचें, इससे पेट खराब होने जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लौंग का पानी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। हालांकि, यह किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या का इलाज नहीं है। किसी भी गंभीर बीमारी के लिए, उचित चिकित्सा देखभाल लेना महत्वपूर्ण है।

Leave a comment

अस्थमा अटैक से घबराते हैं? अब नहीं होगा अटैक, आजमाएं ये 9 योग ट्रिक