पानी में हल्दी मिलाकर पीने के चमत्कारिक फायदे !

ज्यादातर लोग को स्वस्थ और फिट रहने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। इसे लेने से वजन कम होता है और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुडी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है जैसे, शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं, पाचन संबंधी समस्या दूर होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और त्वचा में चमक आती है। 

इसके अलावा किसी प्रकार की भी समस्या आने पर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं। लगभग हम सभी लोग गर्म पानी में नींबू मिलाकर और हल्दी वाले दूध पीने के फायदे के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी में मिला दी जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। यकीन नहीं हो रहा है ना लेकिन हल्दी वाला पानी स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है। इसके रंग और फायदा देखते हुए की लोग इसे Golden Water भी कहते है !

आइये जानते है पानी में हल्दी मिलाकर पिने से क्या चमत्कारिक फायदे होते हैं :

हल्दी वाला पानी पीने के फायदे (Health benefits of drinking Warm Turmeric Water in Hindi)

Turmeric water health benefits in Hindi

  • पचन दुरुस्त रखें / Digestion : कई सालों से यह बात साबित हुई है कि नियमित रुप से हल्दी का सेवन करने से पित्त ज्यादा बनता है जिससे आप का आहार आसानी से हजम हो जाता है और आहार के अच्छे से हजम होने से आप पेट संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए अगर आप अपने पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्दी वाला पानी को शामिल करें।
  • सुंदर त्वचा / Glowing Skin : हल्दी वाला पानी पीने से हमारी त्वचा को भी काफी लाभ मिलता है । त्वचा सुंदर और स्वस्थ रहती है और त्वचा से जुड़े रोग भी नहीं होते । जिन्हे मुँहासे या फंगल रोग की समस्या हो वो इस नुस्खे को अपना कर देख सकते हैं ।   
  • शरीर की सूजन कम करें / Swelling : हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्यों न हो हल्दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है। इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने की दवाइयों से भी ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है।
  • मोटापे को करे दूर / Weight loss : हल्दीवाला दूध पिने से पाचन दुरस्त रहता है और फैट का पाचन ठीक रहने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती हैं। मोटापे से पीड़ित लोगो के लिए यह मिश्रण बेहद उपयोगी हैं।
  • दिमाग तेज करें / Mind : हल्दी दिमाग़ के लिए बहुत अच्छी होती है। अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।
  • दिल को दुरुस्त रखे / Heart : हल्दी वाला दूध दिल के सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसे पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मदद करता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हटा जाता है। हल्दी वाला पानी भी दिल को दुरुस्त रखने के लिए ऐसे ही काम करता है।

अवश्य पढ़े : गर्म पानी में निम्बू और शहद मिलाकर पिने के अदभुत फायदे 

  • कोलेस्ट्रॉल पर रखे नियंत्रण / Cholesterol : हल्दीवाला पानी पिने से शरीर में खतरनाक कोलेस्ट्रॉल का प्रमाण नियंत्रित रहता हैं। कई अध्ययनों में यह बात साबित भी हो चुकी हैं।
  • लिवर के रक्षा करें / Liver : हल्दी का पानी विषैली चीजों से आपके लिवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है इससे आपके लीवर की रक्षा होती है।
  • एंटी कैंसर गुणों से भरपूर / Cancer : हल्दी में करक्युमिन केमिकल की मौजूदगी इसके एक ताकतवर एंटीआक्सीडेंट बनाता है जो कैंसर पैदा करने वाले कोशिकाओं से लड़ती है।
  • उम्र के असर को करें बेअसर / Anti-Ageing : गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पानी से भी फ्री रेडिकल से लड़ने की मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है

हल्दी वाला पानी बनाने का तरीका How to make Warm Turmeric Water in Hindi


सामग्री 

  1. 1/2 – नींबू
  2. 1/4 चमच्च – हल्दी पाउडर
  3. 1 गिलास – गर्म पानी
  4. 1 चम्मच – शहद

अवश्य पढ़े : भूक बढ़ाने के घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे 

हल्दी वाला पानी बनाने की विधि

  1. एक गिलास में आधा नींबू निचोड़े।
  2. अब उसमें हल्दी और गर्म पानी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  3. इस मिश्रण में स्वाद अनुसार शहद मिलाएं।
  4. हल्दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है इसलिए पीने से पहले अच्छे से हिलाकर पिए।
  5. इस मिश्रण को सुबह खाली पेट पिए।
  6. यह हल्दीवाला पानी पीने के बाद आधा घंटे तक कुछ और न पिए या खाये।

इस तरह आप घर पर ही यह आयुर्वेदिक हल्दीवाला पानी पीकर अपने शरीर को निरोगी और युवा रख सकते है और साथ ही अपनी रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity को मजबूत रख सकते हैं।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !

Rate this post

Leave a comment

लिव 52 दवा के 5 गजब के फायदे हाई ब्लड प्रेशर के लिए 7 बेस्ट योग रोजाना 1 मिनिट भुजंगासन करने से क्या होता हैं ? वृक्षासन योग: आसन एक, फायदे अनेक ! योग निद्रा के फायदे