About Us

नमस्कार मित्रों !

सबसे पहले आप सभी का इस स्वास्थ्य ब्लॉग पर visit देने हेतु बहोत-बहोत धन्यवाद !

मैं डॉ पारितोष वसंत त्रिवेदी आप सभी का इस स्वास्थ्य ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत करता हूँ !!

निरोगिकाया – जियो Healthy !

निरोगिकाया – जियो Healthy, इस हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग की शुरुआत मैंने अगस्त 2013 में की थी। शुरुआत में इस ब्लॉग का नाम www.dr3vedi.blogspot.com यह था और बाद में मैंने इस ब्लॉग का नाम बदल कर www.nirogikaya.com किया हैं।

‘निरोगी’ का मतलब होता है – जिसे कोई रोग नहीं है और ‘काया’ का मतलब होता हैं शरीर ! हम सभी जानते है की इंसान के लिए सबसे बड़ा अगर कोई धन है तो वह है ‘निरोगिकाया’ और इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमने हमेशा प्रयत्नशील रहना चाहिए।

निरोगिकाया – जियो Healthy ब्लॉग पर आपको निचे दी हुई जानकारी सरल हिंदी भाषा में प्राप्त हो सकती हैं :

  • स्वास्थ्य से जुड़े उपयोगी लेख सरल हिंदी भाषा में 
  • आहार संबंधी उपयोगी सूचना 
  • प्राथमिक चिकित्सा / First Aid संबंधी जानकारी 
  • योग और प्राणायाम संबंधी उपयोग जानकारी 
  • वजन कम करने के लिए उपयोगी और असरदार जानकरी और सुझाव
  • भारत में अधिक पाए जानेवाली बीमारियों जैसे की डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, टीबी, कैंसर, कोरोना, थाइरोइड आदि अनेक बिमारियों के कारण, लक्षण, निदान, उपचार और बचने के उपाय संबंधी सम्पूर्ण जानकारी सरल हिंदी भाषा में 
  • हास्योपचार / Laughter therapy 
  • सभी योग और प्राणायाम की विधि, लाभ और सावधानी से जुडी पूरी जानकारी

कुछ मेरे बारे में !

मेरा नाम है, डॉ पारितोष वसंत त्रिवेदी ! पेशे से मैं एक डॉक्टर हूँ और पिछले 20 वर्षों से चिकित्सा पेशे में हूँ। भारत में जनसँख्या के हिसाब से डॉक्टर की संख्या काफी कम है और इसलिए एक डॉक्टर के पास अधिक रोगी होने के कारण इतना समय नहीं होता है की वह रोगी व्यक्ति को उसके बीमारी के बारे में सारी आवश्यक जानकारी अच्छे से दे सके। इसी परेशानी को दूर करने के लिए मैंने इस स्वास्थ्य ब्लॉग की शुरुआत की है जिसके माध्यम से रोग और स्वास्थ्य से जुडी आवश्यक जानकारी सरल हिंदी भाषा में अधिक से अधिक लोगों तक आसानी से पहुच सके।

शुरुआत में इस ब्लॉग पर मैंने अंग्रेजी में स्वास्थ्य जानकरी लिखना शुरू किया था पर भारत के ज्यादातर रोगी हिंदी में जानकारी अच्छे से समझ सकते हैं इसलिए बाद मे सरल हिंदी भाषा में जानकारी देने का प्रयत्न किया हैं। पिछले कुछ वर्षों में यह ब्लॉग काफी पोपुलर हुआ है और इसलिए मैं सभी पाठकों का इस उपलब्धि के लिए ह्रदय से धन्यवाद कहना चाहता हूँ।

मेरी हमेशा कोशिश रहती है की इस ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा जानकरी आप सभी के लिए उपलब्ध हो परन्तु समय की व्यस्तता के कारण मैं ज्यादा लेख नहीं लिख पाता हूँ। मेरी हमेशा कोशिश रहेंगी की आप सभी को इस ब्लॉग से स्वास्थ्य लाभ हो और आप सभी हमेशा स्वस्थ रहे।

इस ब्लॉग से जुड़ने के लिए आप यह कर सकते हैं :

  1. हमें subscribe करे ! – SUBSCRIBE करे
  2. हमारा Facebook Page Like करे ! – Nirgikaya Facebook Fan Page
  3. हमारे साथ Twitter पर जुड़े –  Twitter account
  4. हमारे साथ Instagram पर जुड़े – Follow करे
  5. हिंदी स्वास्थ्य You Tube Channel – Subscribe करना न भूले

अगर यह स्वास्थ्य ब्लॉग आपको पसंद आया है तो कृपया इस ब्लॉग को अपने मित्र-परिवार के साथ अवश्य share करे !

धन्यवाद !!

एक निवेदन – इस ब्लॉग पर दी हुई किसी भी स्वास्थ्य जानकारी को अमल में लाने के पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। यहाँ पर दी हुई स्वास्थ्य जानकरी का मकसद, लोगो में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता निर्माण करना हैं। यहाँ पर दी हुई जानकारी का उपयोग स्वयं का या किसी अन्य का डॉक्टर की सलाह के बगैर उपचार करने के लिए न करे।

A Request : The information given on this website is not intended to be a substitute for professional medical advice. The information given on this website is for spreading health awareness and patient education. Do not use this information to diagnose or treat your or any others problem without consulting your doctor.

किडनी ख़राब होने के यह है प्रमुख 7 लक्षण