WHO की चेतावनी: इन 10 चीजों का न करे सेवन

WHO unhealthy food list hindi

यह कहना गलत नहीं होगा कि खानपान सेहतमंद जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। आप जितनी हेल्दी लाइफ चाहते हैं, आपकी डाइट भी उतनी ही हेल्दी होनी चाहिए। स्वाद के चक्कर में कई ऐसी चीजें हैं जो सेहत को पूरी तरह बर्बाद करने का काम करती हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संघटन (WHO) ने ऐसे आहार की लिस्ट जारी की है जिनके अधिक सेवन से शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुँचता हैं।

फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, ज्यादा मीठी चीज और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों से परहेज करके चलने में ही भलाई है। इन चीजों को खाने में तो मजा आता है लेकिन धीरे-धीरे शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इनकी वजह से मोटापा, कैंसर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, हाई बीपी, त्वचा, बालों को नुकसान जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

फ़ास्ट फ़ूड से रखे दुरी

किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स से परहेज करना चाहिए। इनमें फैट, नमक और कैलोरी काफी ज्यादा होती हैं। इनके लगातार सेवन से दिल की सेहत को खतरा रहता है और मोटापा भी बढ़ सकता है। तेल में बनाए जाने वाले फ्राइड फूड्स से तो कैंसर का भी खतरा रहता है।

क्या आप जानते हैं: घर पर Blood pressure कैसे check करे ?

आलू के चिप्स से होता है डायबिटीज का खतरा

आलू के चिप्स खाने में जितने टेस्टी होते हैं, पेट के लिए उतने ही खतरनाक। इनमें पोषण नहीं होता है। इनके सेवन से पेट में फैट और सोडियम ही मिलता है। जिसकी वजह से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल का खतरा हो सकता है।

उपयोगी जानकारी: High Blood Pressure से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जवाब

चीनी का ज्यादा सेवन है खतरनाक

चीनी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसे किसी भी रूप में लेने से सेहत को कई तरह का खतरा हो सकता है। चूंकि चीनी का पोषण मूल्य शून्य होता है और इनके सेवन से मोटापा और डायबिटीज का खतरा रहता है, ऐसे में इनसे दूरी बनाने में ही भलाई है।

जरूर पढ़े: Low Blood pressure का उपचार और घरेलु उपाय !

प्रोसेस्ड ऑयल का उपयोग करे कम

प्रोसेस्ड ऑयल से जितना परहेज करेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा। अंगूर, सोयाबीन, कैनोला, बिनौला, मक्का और वनस्पति तेल जैसे प्रोसेस्ड ऑयल शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए इनके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

पढ़े और जाने: इस फॉर्मूला से जाने आपको Diabetes होने का कितना है खतरा !

सफेद चीजें से रखे दुरी

सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता, पेस्ट्री और पिज्जा जैसे फूड्स से भी परहेज करना चाहिए। चूंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे शरीर में सूजन हो सकती है। चीनी की मात्रा ज्यादा और फाइबर कम होने से ये पेट के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी: Diabetes में कैसा Diet लेना चाहिए ?

प्रोसेस्ड मीट नहीं है फिट

ब्रेकफास्ट सॉसेज, बेकन और टर्की बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं। प्रोसेस्ड मीट से बनने वाली दूसरी चीजें जैसे हॉट डॉग, डेली मीट, पैकेज्ड बोलोग्ना, बीफ जर्की और पेपरोनी से भी जितना हो सके दूर रहें। WHO ने प्रोसेस्ड मीट को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में रखा है, जिसका मतलब कैंसर से है। इनके सेवन से कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं।

पढ़े: गाय और भैस के दूध में कौन सा दूध है बेहतर ? (Best Milk In Hindi)

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से होता है खतरा

कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा जैसी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो मोटापे, डायबिटीज और हृदय रोगों का खतरा बढ़ा सकती है। साथ ही, इनमें मौजूद कृत्रिम स्वाद और रंग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्हें पानी, ताजे फलों के रस या छाछ से बदलना बेहतर है।

क्या आपको पता हैं: खाना 32 बार चबाकर क्यों खाना चाहिए ?

पैकेज्ड फ्रूट जूस है गलत चॉइस

हालांकि फलों का जूस सेहतमंद लगता है, पैकेज्ड जूस में अक्सर चीनी और संरक्षक मिलाए जाते हैं, जिससे पोषण का स्तर कम हो जाता है। ताजे फलों का सेवन करना या घर पर फलों का जूस बनाना अधिक फायदेमंद होता है।

जानना जरुरी हैं: एल्युमीनियम के बर्तन में खाना खाने से होते है यह जानलेवा दुष्परिणाम !

बेकरी सामान मृत्यु का फरमान

केक, पेस्ट्री, और बिस्कुट जैसे पके हुए माल आमतौर पर चीनी, मैदा और ट्रांस वसा से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हैं। इन्हें कभी-कभार ही खाना चाहिए और घर पर स्वस्थ विकल्प बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

सेहतनामा: बाजरे की रोटी के नुकसान और फायदे

रेस्टोरेंट में भोजन रखे कम

रेस्टोरेंट के भोजन में अक्सर ज्यादा नमक, चीनी और वसा का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। घर पर खाना बनाना या हेल्दी विकल्प चुनकर रेस्टोरेंट में भी सेहतमंद खाना संभव है।

पढ़िए: Daily Calorie Requirement: उम्र के हिसाब से रोजाना कितनी कैलोरी डाइट लेना चाहिए ?

स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठाना जरूरी है, लेकिन सेहत को नजरअंदाज करना भी ठीक नहीं। इन 10 चीजों से परहेज करके और अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दालें और स्वस्थ वसा जैसे पोषक तत्वों को शामिल करके एक स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली अपनाई जा सकती है। याद रखें, आप जो खाते हैं, वही आप बनते हैं, तो बुद्धिमानी से चुनें और स्वस्थ रहें!

खाने की चीजजोखिमस्वस्थ विकल्प
फ्राइड फूडदिल की बीमारी, मोटापा, कैंसरग्रिल्ड, बेक्ड या उबला हुआ भोजन
आलू के चिप्समोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसरताजे फल और सब्जियां
चीनीमोटापा, डायबिटीजशहद, गुड़, फलों की प्राकृतिक मिठास
प्रोसेस्ड ऑयलहृदय रोग, कैंसरजैतून का तेल, नारियल का तेल, सरसों का तेल
सफेद चीजेंमोटापा, सूजनसाबुत अनाज, दालें
प्रोसेस्ड मीटकैंसरताजा मांस, मछली, अंडे
कार्बोनेटेड ड्रिंक्समोटापा, डायबिटीज, हृदय रोगपानी, ताजे फलों का रस, छाछ
पैकेज्ड फ्रूट जूसचीनी, कम पोषणताजे फल, घर पर बना जूस
बेकरी सामानचीनी, मैदा, ट्रांस वसाघर पर बने स्नैक्स, हेल्दी विकल्प चुने
रेस्टोरेंट भोजनज्यादा नमक, चीनी, वसाघर का बना खाना, हेल्दी विकल्प चुने
5/5 - (1 vote)

Leave a comment

लिव 52 दवा के 5 गजब के फायदे हाई ब्लड प्रेशर के लिए 7 बेस्ट योग रोजाना 1 मिनिट भुजंगासन करने से क्या होता हैं ? वृक्षासन योग: आसन एक, फायदे अनेक ! योग निद्रा के फायदे