दूध और कॉफी: क्या साथ पीना सही है?

milk and coffee

सुबह की सुस्ती दूर करने के लिए एक कप गरमागरम कॉफी (Coffee) का मजा ही अलग होता है। और अगर उसमें थोड़ा सा दूध भी घुल जाए, तो स्वाद और बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध और कॉफी का ये लोकप्रिय मेल आपकी सेहत के लिए सही है या नहीं? आज के इस लेख में हम आपको इसी विषय की जानकारी देने जा रहे हैं।

कॉफी और दूध: दोनों के अपने गुण

कॉफी के गुण क्या हैं ?

कॉफी हमारे दिमाग का सबसे अच्छा दोस्त है। इसमें मौजूद कैफीन दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाता है, मेमोरी तेज करता है और शारीरिक थकान दूर करने में मदद करता है। साथ ही, यह एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्रोत है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं।

दूध के गुण क्या हैं ?

कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दूध हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद लैक्टोज चीनी शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करती है।

क्या आप जानते हैं: गाय और भैस के दूध में कौन सा दूध है बेहतर ?

कॉफी और दूध साथ पीने के फायदे

  1. कैफीन का तीखापन कम करना: कई लोगों को ब्लैक कॉफी का कड़वा स्वाद पसंद नहीं होता। दूध मिलाने से कॉफी का स्वाद नरम हो जाता है और इसे पीना ज्यादा सुहावना होता है।
  2. पोषण का मिश्रण: दूध कॉफी में मौजूद विटामिन और खनिजों के अवशोषण को बढ़ा सकता है। साथ ही, यह प्रोटीन और कैल्शियम का अतिरिक्त स्रोत प्रदान करता है, जिससे कॉफ़ी की पौष्टिकता बढ़ती हैं।
  3. सूजन कम करना: कुछ शोध बताते हैं कि कॉफी में मौजूद पॉलीफेनॉल और दूध में मौजूद अमीनो एसिड मिलकर शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया (Gout) के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  4. वजन नियंत्रण: लैक्टोज के कारण दूध की कैलोरी थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन ये कार्ब्स फाइबर के साथ आते हैं। इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और ज्यादा खाने से रोकता है। ऐसे में कॉफी-दूध का मिश्रण वजन नियंत्रण (Weight Loss) में सहायक हो सकता है, बशर्ते चीनी और अतिरिक्त वसा न मिलाई जाए।
  5. डायबिटीज का खतरा कम करना: हालिया शोध से पता चला है कि कॉफी और दूध के मिश्रण का नियमित सेवन टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

उपयोगी जानकारी: हल्दी के औषधीय गुण और स्वास्थ्य संबंधी उपयोग

कॉफी और दूध साथ पीने के दुष्परिणाम

  1. पोषण तत्वों का अवशोषण कम होना: दूध कॉफी में मौजूद कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स के अवशोषण को कम कर सकता है। इससे कॉफी के कुछ स्वास्थ्य लाभ कम हो सकते हैं।
  2. पेट की समस्याएं: कुछ लोगों को Lactose Intolerance की वजह से दूध में मौजूद लैक्टोज चीनी को पचाने में समस्या होती है। ऐसे में कॉफी-दूध का मिश्रण पेट फूलना, डकार आना और दस्त जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है।
  3. कैफीन का कम प्रभाव: दूध कैफीन के प्रभाव को भी कम कर सकता है। यदि आप कॉफी से ऊर्जा (Energy) पाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो दूध मिलाने से आपको अपेक्षित स्तर का एनर्जी बूस्ट नहीं मिलता हैं।
  4. कैफीन और कैल्शियम का अंतर्विरोध: कैफीन कैल्शियम के अवशोषण को कुछ हद तक कम कर सकता है। हालांकि, नियमित दूध सेवन वाले अधिकांश लोगों के लिए यह बड़ी चिंता नहीं है। लेकिन अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी समस्याएं हैं, तो कॉफी को कैल्शियम स्रोत से अलग समय पर पीना बेहतर हो सकता है।
  5. कोलेस्ट्रॉल का जोखिम: अगर आप फुल क्रीम दूध और चीनी के साथ कॉफी पीते हैं, तो इसकी कैलोरी और वसा काफी बढ़ जाती है। इससे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, फुल क्रीम दूध के बजाय स्किम्ड या लो-फैट दूध चुनें, और अतिरिक्त चीनी शामिल करने से बचें।

क्या आपको पता हैं: कैसे पता करे अपना Body Mass Index ?

क्या कॉफ़ी और दूध साथ में पीना चाहिए ?

हर शरीर अलग होता है, और कॉफी-दूध के मेल पर प्रभाव भी अलग-अलग होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात है आपको समझना है कि आपके शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। कॉफ़ी और दूध साथ में पीना है तो आपको नीचे दिए हुए कुछ टिप्स पर ध्यान देना होगा।

  1. अपनी सहनशीलता जानें: अगर आपको लैक्टोज असहिष्णुता है, तो सोया दूध, बादाम दूध या नारियल का दूध जैसे विकल्प चुनें।
  2. कम कैफीन चुनें: अगर आपको कैफीन के प्रति संवेदनशीलता है, तो कम कैफीन वाली कॉफी का उपयोग करें या दूध की मात्रा कम करें।
  3. मॉडरेशन में आनंद लें: हर चीज की तरह, कॉफी-दूध का मिश्रण भी सीमित मात्रा में लेना चाहिए। एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा न पिएं।
  4. चीनी कम करें: अतिरिक्त चीनी खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकती है। कॉफी की प्राकृतिक मिठास का आनंद लें या स्वीटनर कम मात्रा में इस्तेमाल करें।
  5. अपने डॉक्टर से बात करें: अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है या दवाइयां ले रहे हैं, तो कॉफी-दूध का मिश्रण पीने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

बेहद उपयोगी जानकारी: क्या बच्चों को Tdap Vaccine लगाना चाहिए

यह आपकी पसंद है कि की आप कॉफी और दूध का साथ पीते हैं या नहीं। हालांकि, इस लेख में दी गई जानकारी के आधार पर आप एक सूचित निर्णय ले सकते हैं और इस लोकप्रिय कॉफी कॉम्बो का सेवन उचित तरीके से और मॉडरेशन में कर सकते हैं।

Reference

5/5 - (1 vote)

Leave a comment

लिव 52 दवा के 5 गजब के फायदे हाई ब्लड प्रेशर के लिए 7 बेस्ट योग रोजाना 1 मिनिट भुजंगासन करने से क्या होता हैं ? वृक्षासन योग: आसन एक, फायदे अनेक ! योग निद्रा के फायदे