पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet ki charbi kam karne ke upay

Pet ki charbi motapa kam karne ke upay

पेट की चर्बी कम करने के उपाय हर कोई जानना चाहता हैं। मोटापा (Obesity) आज एक बेहद बड़ी समस्या बन चूका हैं। यही वजह है की आज वजन कम (Weight Loss) करने और fat loss  का करोडो का मार्केट बन चूका हैं। शरीर में सबसे पहले अतिरिक्त चर्बी पेट पर जमा होनी शुरू होती है और यही वह जगह है जहाँ से चर्बी को दूर करना सबसे कठिन कार्य होता हैं।

पेट की चर्बी को अगर कम करना है तो हमें हमारे जीने के अंदाज को बदलना बेहद जरुरी हैं। जिस तरीके के जीवन से अभी तक आप का वजन बढ़ा है अगर उसी राह पर चलते रहे तो आपका वजन कम होने से रहा। अगर आप अपना लुक बदलना चाहते है तो पहले आपको अपने आपको बदलना होंगे।

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको क्या बदलाव करना चाहिए इसकी अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

पेट की चर्बी कम कैसे करे | Motapa kam karne ke upay

पेट की चर्बी कम करने के उपाय की जानकारी निचे दी गयी है :

  • निम्बू पानी (Lime Water) : अपने दिन की शुरुआत निम्बू पानी से करे। पेट पर जमा चर्बी को दूर करने का यह एक प्रभावशाली उपाय हैं। गुनगुने पानी में निम्बू का रस और शहद मिला ले। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपका चयापचय / Metabolism दुरुस्त रहता हैं। निम्बू शहद पानी कैसे बनाये और इसकी सम्पूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे – गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद लेने के फायदे !
  • भूरे चावल (Brown Rice) : सफ़ेद चावल की जगह भूरे चावल आपके सेहत के लिए श्रेष्ट हैं। इसमें फाइबर और पौष्टिक गुणों की अधिकता होती हैं। इसके अलावा आहार में ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज और ओट्स जैसे आहार का समावेश करे। भूरे चावल संबंधी संपूर्ण जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए यहाँ click करे – भूरे चावल के स्वास्थ्य लाभ !
  • पानी (Water) : पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। नियमित अंतराल पर पानी पिने से आपका metabolism ठीक रहता है और शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। पानी कम पिने से शरीर में पानी जम जाता है जिसे water weight कहते है। पानी पिने के साथ वजन कम करने की अधिक जानकारी पढ़ने के लिए यह पढ़े – पानी पिने के साथ वजन कम करे !
  • प्रोटीन (Protein) : आहार में प्रोटीन युक्त पदार्थ का समावेश ज्यादा करे। प्रोटीन युक्त आहार लेने से मांसपेशी का आकर बढ़ता हैं, वजन कम होता है और शरीर सुडौल बनता हैं। प्रोटीन युक्त आहार की सम्पूर्ण जानकारी के लिए यह पढ़े प्रोटीन के स्वास्थ्य संबंधी लाभ। 
  • मीठा (Sweets) : अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो आपको मीठे पदार्थ जैसे की शक्कर, मिठाई, पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थ से दुरी बनाकर रखना चाहिए। यह खाद्य पदार्थ आपके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा करते हैं।
  • मिर्च (Chillies) : मिर्च में Capsaicin नामक तत्व रहता है जो शरीर की Metabolism की गति को बढ़ाता हैं और भूक को कम करता हैं। एक अध्ययन में पता चला है की रोजाना भोजन पर सुखी मिर्च छिड़कने से वजन कम होने की गति 10 गुना तेज हो जाती हैं। अगर आपको एसिडिटी है तो इसका उपयोग कम करे।
  • लहसुन (Garlic) : सुबह के समय कच्चा लहसुन खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं। रोजाना सुबह लहसुन की 2-3 कलिया चबाना और ऊपर से निम्बू पानी पीना आपके लिए लाभकारी है। इससे वजन कम होने की प्रक्रिया दोगुनी हो जाएँगी। यह ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी हैं।
  • हरी सब्जिया (Green Vegetables) : आहार में फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का समावेश अधिक करना चाहिए। Fast food की जगह इनमे अधिक पौष्टिकता होती है और फाइबर की अधिकता के कारण पाचन अच्छे से होने से मोटापा नहीं बढ़ता हैं।
  • खाना पकाना (Cooking) : पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको आपने खाना बनाने की प्रक्रिया में बदलाव लाना चाहिए। Non stick cookware का इस्तेमाल करे जिससे खाने में तेल कम लगेगा। भोजन पकाते समय दालचीनी, अदरक और काली मिर्च जैसे मसालों का उपयोग करे जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इससे आपकी इन्सुलिन कार्यक्षमता बढ़ती है और रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती हैं। खाने में नमक का प्रमाण कम रखे।
  • खाद्य पदार्थ का (Glycemic Index) : आहार में कम Glycemic Index वाले आहार पदार्थ का अधिक समावेश करे। Glycemic Index की जानकारी लेकर आप पता कर सकते है की आहार में कौन से पदार्थ का समावेश करना चाहिए और कौन से नहीं। विभिन्न आहार पदार्थों के Glycemic Index की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करे – आहार पदार्थो का Glycemic Index !
  • बैठे रहना (Sitting) : आज कल सभी काम आसान होने के कारण लोग लगातार कई घंटो तक बैठे रहते हैं। लगातार बैठे रहने से पेट का मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक आदत हैं। लगातार बैठे रहने की बजाये हर एक घंटे से 10 से 15 मिनिट तक टहलना चाहिए जिससे उर्जा की खपत होंगी और शरीर में रक्त के थक्के नहीं जमेंगे। लगातार बैठे रहने के दुष्परिणाम जनानाने के लिए यह पढ़े – लगातार बैठे के स्वास्थ्य संबंधी दुष्परिणाम और उपाय !
  • व्यायाम (Exercise) : रोजाना कम से कम 30 मिनिट अपने आयु और शक्ति अनुसार कोई व्यायाम करे। नियमित व्यायाम करने से पेट की चर्बी कम होने की गति 20 गुना तेज हो जाती हैं। आप अपने व्यायाम विशेषज्ञ से पेट की चर्बी कम करने के लिए स्क्वैट्स, सीट अप्स इत्यादि विशेष व्यायाम प्रकार सिख सकते हैं।
  • योग (Yoga) : रोजाना योग करने से आप अपने पेट की चर्बी को जल्द घटा सकते हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए निचे दिए हुए योग का नियमित अभ्यास करना चाहिए। हर योग की सम्पूर्ण विधि की जानकारी पढ़ने के लिए उस योग के नाम पर क्लिक करे।
  1. सूर्यनमस्कार 
  2. पश्चिमोत्तानासन 
  3. भुजंगासन 
  4. धनुरासन 
  5. शवासन 
  6. वज्रासन 
  7. चक्रासन 
  8. सर्वांगासन 
  9. हलासन 
  10. त्रिकोणासन 
  11. कपालभाति      

इस तरह आप अपने जीवन पध्दति में बदलाव लाकर अपना वजन कम कर सकते है और पेट पर जमीं अतिरिक्त चर्बी को घटा सकते हैं। वजन कम करने के अन्य महत्वपूर्ण आहार संबंधी उपाय जानने के लिए यहाँ अवश्य click करे – वजन कम करने के आहार संबंधी उपाय / Simple Diet Tips for Weight Loss in Hindi.  

अगर आपको यह लेख स्वास्थ्य की दृष्टी उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Facebook या Tweeter account पर share अवश्य करे !

3 thoughts on “पेट की चर्बी कैसे कम करे | Pet ki charbi kam karne ke upay”

Leave a comment

अस्थमा अटैक से घबराते हैं? अब नहीं होगा अटैक, आजमाएं ये 9 योग ट्रिक