प्रोटीन पाउडर के क्या नुकसान हैं ?

protein powder side effects in hindi

आज कल कई युवा जल्द body या muscles बनाने के लिए Protein Supplements का इस्तेमाल कर रहे हैं। Protein हमारे शरीर के लिए एक उपयोगी तत्व हैं। Protein को हमारे शरीर का building block भी कहा जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर की वृद्धि के साथ-साथ रोजाना होनेवाले शारीरिक क्षति को भी ठीक करता हैं।

Gym में घंटों पसीना बहाने के बाद muscle का mass बढ़ाने के लिए और tissues को पहुचनेवाली क्षति ठीक करने के लिए तुरंत Protein की जरुरत होती हैं। यही वजह है की Gym trainer आपको workout करने के बाद Protein युक्त आहार या Protein shake लेने के लिए कहते हैं। Protein Supplements में Whey Protein का ज्यादातर इस्तेमाल होता हैं।

इसमें कोई दोराय नहीं है की Protein Supplements से आपकी body जल्द बनेंगी पर साथ में आपको इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए की अधिक मात्रा में यह कृत्रिम Protein के Supplements लेने से आपके शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता हैं। Protein Supplements लेने से शरीर को क्या हानि पहुँचती है इसकी जानकारी आज इस लेख में हम आपको नीचे दे रहे हैं :

क्या प्रोटीन पाउडर से ऐलर्जी की समस्या हो सकती हैं ?

Protein Supplements में जो प्रोटीन होता है उसे प्रोटीन के स्त्रोत से प्रक्रिया कर अलग निकालकर रखा जाता हैं। अगर आपको अंडे, दूध या सोया से एलर्जी की समस्या है तो आपको इन Protein Supplements लेने से भी एलर्जी हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप इन Protein Supplements से बनाया हुआ Protein shake आदि इस्तेमाल करते है तो आपको खुजली होना, पेट दर्द, दस्त, जी मचलाना, उलटी होना या dehydration की समस्या हो सकती हैं।

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से किडनी मे पथरी हो सकती हैं ?

कुछ अध्ययन में पाया गया है की Whey Protein Supplements का इस्तेमाल करने से किडनी में पथरी हो सकती हैं। जिन लोगो को पहले से किडनी स्टोन की समस्या में उनमे यह और भी अधिक हो सकती हैं। अगर आपको किडनी में पथरी की शिकायत है तो आपने Protein Supplements नहीं लेना चाहिए। आप Protein Supplements की जगह Protein rich diet ले सकते है।

अवश्य पढ़े – प्रोटीन के नैसर्गिक आहार स्त्रोत क्या हैं ?

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से यूरिक ऐसिड बढ़ सकता हैं ?

Whey Protein Supplements में Amino acid अधिक होता है जिससे Gout का problem बढ़ जाता हैं। अगर आपको Gout या High Uric acid की समस्या है तो फिर आपने Whey Protein का इस्तेमाल अपने डॉक्टर की राय लेकर ही करना चाहिए।

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से किडनी खराब हो सकती हैं ?

भारत में कई कंपनी Protein Supplements बचती है इनमे से कई ब्रांड ऐसे है जो मिलावटी Protein Supplements बनाकर बेचते हैं। इनमे से कुछ के नमूनों की जांच करने पर फ़ूड डिपार्टमेंट ने इनमे Lead, Arsenic और Mercury जैसे heavy metal होने का पता चला था। ऐसे विषाक्त पदार्थ युक्त Protein Supplements लेने से किडनी भी ख़राब हो सकती हैं।

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से पेट खराब हो सकता हैं ?

Protein Shake पिने से आपका पेट ख़राब हो सकता हैं। यह दूध से बना होने की वजह से इसमें lactose होता हैं।अगर आपको lactose intolerance की समस्या है तो यह shake पिने से आपको पेट फूलना, पेट दर्द, कब्ज, दस्त लगना या उलटी होना जैसी समस्या हो सकती हैं।

क्या प्रोटीन पाउडर पीने से थाइरॉइड की बीमारी हो सकती हैं ?

कृत्रिम Protein Supplements में Soya का उपयोग किया जाता हैं जो की थाइरोइड ग्रंथि को आयोडीन अवशोषित करने की क्षमता पर असर करता हैं। इससे थाइरोइड हॉर्मोन में गड़बड़ी होने का डर रहता हैं। अगर आपको थाइरोइड रोग है तो अपने डॉक्टर से मिलकर ही इसका प्रयोग करे।

जरूर पढ़े – थाइरोइड के रोगी ने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

क्या प्रोटीन पाउडर मे artificial sweetners का इस्तेमाल किया जाता हैं ?

कई Protein Supplements में इसे स्वादिष्ट और मीठा बनाने के लिए Isolated Fructose जैसे artificial sweetner का उपयोग किया जाता हैं। इसका सेवन करने से पेट दर्द और दस्त लगने जैसी समस्या निर्माण हो सकती हैं। इनका अधिक उपयोग आपके लिवर और किडनी के लिए भी ठीक नहीं रहता हैं। मीठे Protein Supplements का अधिक उपयोग ना करे।

क्या सोया प्रोटीन पाउडर से स्तन का कैंसर हो सकता हैं ?

पशु अध्ययन से यह पता चला है की Soya Protein Supplements के उपयोग से महिलाओं में Breast Cancer का खतरा बढ़ जाता हैं। महलाओं से इनका उपयोग नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े – क्या होते हैं Breast Cancer के लक्षण ?

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से मोटापा बढ़ता हैं ?

आपको यह पढ़कर थोड़ा अचरज हो रहा होगा की Protein Supplements लेने से भला वजन कैसे बढ़ सकता है। असल में Protein Supplements में Carbohydrates भी होता है और अगर आप इनका सेवन अधिक करते और अधिक वर्कआउट नहीं करते है तो आपका वजन भी बढ़ सकता हैं। देखने में यह भी आया है की कुछ लोग अधिक वर्कआउट नहीं करते है और बॉडी बनाने के लिए केवल Protein Supplements के भरोसे ही रहते हैं।

जरूर पढ़े – Weight loss करने के सही असरदार टिप्स

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता हैं ?

कुछ Protein Supplements से बने Shake में अधिक मात्रा में Fats और वसायुक्त पदार्थ होते है जिस कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से ह्रदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम भी बढ़ जाता हैं।
अवश्य पढ़े – कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे नियंत्रित करे ?

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से हड्डियाँ कमजोर पड़ती हैं ?

लम्बे समय तक Whey Protein Supplements लेने से शरीर में Mineral imbalance हो जाता है जिससे अस्थि क्षय मतलब Osteoporosis होने का खतरा रहता हैं। हड्डी में कैल्शियम की कमी होने से आसानी से fracture हो सकता हैं।

प्रोटीन पाउडर लेने से नुकसान कैसे होता हैं ?

प्रोटीन पाउडर शरीर मे पचने के बाद ammonia बनाता हैं। Ammonia शरीर मे urea मे बदलता है जो पेशाब के रास्ते शरीर के बाहर निकाल जाता हैं। जब ammonia को urea मे बदलने वाले enzyme ठीक से काम नहीं करते है तो ammonia की मात्रा बढ़ने से brain damage का खतरा बढ़ जाता हैं।

Gym में exercise कर body बनाने के लिए जहा तक हो सके Protein के नैसर्गिक / Natural Supplements ले। ऐसे आहार ले जिनमे Protein की अधिकता होती हैं। सही मात्रा में Protein Supplements लेने से नुकसान नहीं है पर इसका उपयोग अपने ट्रेनर और डॉक्टर की सलाह लेकर ही करे।

एक सामान्य व्यक्ति को 0.8 mg/Kg मात्रा में रोजाना Protein का आवश्यकता होती हैं। जो व्यक्ति Gym में ज्यादा workout करते है उन्हें 1.5 mg/Kg मात्रा में Protein ले सकते हैं। अगर आप बेहद ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते है तो इसका विपरीत परिणाम शरीर पर होता हैं।

अगर आपको यह Protein Supplements लेने से होनेवाले नुकसान से जुडी जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय