बाल झड़ना कैसे रोके | Hair fall treatment and remedies in Hindi

hair fall causes treatment home remedies in Hindi

हर व्यक्ति घने काले बालो कि चाहत रखता है। कोई नहीं चाहता कि बालो का झड़ना (Hair fall) कि वजह से वह 25 साल कि उम्र में 40 साल का दिखाई दे। कम उम्र में सिर के बालो का गिरना या hair loss होना बहुत tension देने वाली problem है। 

वर्तमान समय में यह समस्या युवाओं में बहुत तेजी से बढ़ रही है। बाल झ़डना लगभग एक आम समस्या बन गयी है फिर भी लोग इसे रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं करते है। Hair Fall होने के क्या कारण है और इसे रोकने के लिए क्या करना चाहिए इसकी जानकारी हमारे पाठकों को सरल हिंदी भाषा में मिलना चाहिए और इसके लिए आज हम यह विशेष लेख लिख रहे हैं। 

बाल झड़ना के कारण क्या है ? (Hair fall Causes in Hindi)

ऐसे तो हर रोज सभी लोगो के कुछ प्रमाण में बाल गिरते ही है पर अगर यह प्रमाण ज्यादा है तो जल्द ही इस ओर ध्यान देना जरुरी है। बालो का असमय झड़ना के कई कारण है और उन कारणो संबंधी अधिक जानकारी निचे दी गयी है।

  • अनुवांशिक (Hereditary) : बालो का असमय झड़ने का मुख्य कारण है अनुवांशिकता। अकसर देखा गया है कि बालो का असमय झड़ना एक परिवार में चल रही रीती रिवाज के समान है। किसी परिवार में दादा – बाप – बेटा सभी में समान hair loss होता है, जिसे male patterned baldness भी कहते है। किसी विशेष gene या chromosome कि वजह से एक परिवार में सभी लोगो में यह समस्या समान होती है।
  • आहार (Diet) : शरीर के विभिन्न अंगो कि तरह बालो को भी काले और घने रहने के लिए सभी Vitamins, Minerals, और Protein आदि कि जरुरत होती है। समतोल और पौष्टिक आहार न लेने पर Hair loss होना तय है।
  • Telogen Effluvium : Telogen Effluvium एक प्रकार की समस्या है जिसमे काफी जल्दी और ज्यादा प्रमाण में hair loss होता है। यह समस्या गर्भावस्था के बाद, किसी बड़े operation के बाद, ज्यादा तनाव, अधिक वजन कम करने या अधिक श्रम करने जैसे कारणो के बाद हो सकती है। यह किसी दर्दनाशक या तनाव कम करनेवाली जैसी दवा का side-effect भी हो सकता है।
  • Hormonal Imbalance : शरीर में अचानक होनेवाले शारीरिक रसायन या Hormones के असामान्य बदलाव के कारण hair loss का प्रमाण बढ़ सकता है। महिलाओ में Thyroid Hormone कि कमी जिसे Hypothyroidism कहते है कि वजह से Hair loss होता है। महिलाओ में थकावट, बिना कारण वजन बढ़ना, उदासी, कमजोरी और त्वचा शुष्क होना जैसे लक्षण दिखाई देने पर Hypothyroidism के निदान हेतु डॉक्टर कि सलाह अनुसार Blood test ( Thyroid Profile ) करा लेना चाहिए। खून कि कमी (Anemia), Poly Cystic Ovarian Syndrome, Dandruff, Chemotherapy और Auto Immune Disorder इन कारणो से Hair loss अधिक होता है।   
  • दिनचर्या (Lifestyle) : बालो कि ठीक से देखभाल न करना, लम्बे समय तक धुप और धूल-मिटटी वाली जगह पर रहना, अत्याधिक तनाव, अधूरी नींद और दौड़भाग वाली जिंदगी जैसे कारणो से Hair loss होता है। बार-बार कंगी करना, अलग-अलग रंग या chemical लगाना, कई तरह के तैल और shampoo का उपयोग करते रहना इत्यादि कारणो से भी hair loss अधिक होता है।

Click करे और अवश्य पढ़े : सफ़ेद बालों को दोबारा काला करने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय 

बाल झड़ना रोकने के उपाय (Hair fall treatment and home remedies in Hindi)

बालो का असमय झड़ना रोकने के लिए यह जरुरी है कि पहले आप पता करे कि ऊपर दिए गए कारणो में से किस कारण आपके बाल अधिक झड़ रहे है। जब तक मूल कारण का उपचार न किया जाए Hair loss रोकना कठिन कार्य है। Hair loss होने के मूल कारण का उपचार करने के साथ निचे दिए गए अन्य उपाय का उपयोग कर आप Hair loss का रोकथाम कर सकते है। 

बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या खाए (Hair loss diet in Hindi)

आपको अपने आहार में सब्जिया, सलाद, अंकुरित अन्न, मौसमी फल, और High Protein Diet लेना चाहिए। आपको अननस, आवला, गाजर, Oats, पालक, टमाटर, चना, प्याज, अदरक, राजमा और सोयाबीन का अधिक सेवन करना चाहिए। प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन अधिक करें इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं। बालो के बढ़ने और मजबूत होने के लिए Protein, Vitamin A, Vitamin B COMPLEX, Vitamin C, Vitamin E, और Iron कि विशेष आवश्यकता होती है, इसलिए आहार में ऐसे अन्न का समावेश होना जरुरी है जिनमे इन सभी आहार पदार्थो कि प्रचुर मात्रा हो।

प्रोटीन खाए बालों का झड़ना भगाए (Protein prevents Hair fall)

Hair growth के लिए High Protein Diet लेना बेहद जरुरी है। भारतीय आहार में protein कि मात्रा कम होती है। प्रचुर मात्रा में protein लेने के लिए सुबह नाश्ते में अंकुरित अन्न, मुंग, flax seeds, दूध, सोयाबीन लेना चाहिए। भारतीय खाने में दाल का समावेश हमेशा रहता है पर दाल को पतला बनाने कि जगह दाल गाढ़ी बनानी चाहिए। Snacks में fast food कि जगह पर भुने हुए मूंगफली या चना लेना चाहिए। रोटी बनाने के लिए गेहू के आटे में 1/4 हिस्सा सोयाबीन का आटा मिलाकर रोटी बनाना चाहिए।

क्या आप जानते हैं: सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन से खाने मे होता है ?

Hypothyroidism: Hair Fall का एक मुख्य कारण

अगर आपको थकावट, बिना कारण वजन बढ़ना, उदासी, कमजोरी और त्वचा शुष्क होना जैसे लक्षण दिखाई देते है तो Hypothyroidism के निदान हेतु डॉक्टर कि सलाह अनुसार Blood test (Thyroid Profile) करा लेना चाहिए। महिलाओ में विशेष कर hair fall का प्रमुख कारण Hypothyroidism ही है।

डैन्ड्रफ से होते है बालों का झड़ना

अगर आप Dandruff कि समस्या से परेशान है तो डॉक्टर से इसका इलाज करवाए। आप Dandruff से छुटकारा पाने के लिए अपने डॉक्टर कि सलाह अनुसार Ketoconazole युक्त shampoo का उपयोग हफ्ते में दो बार कर सकते है। 

Click करे और अवश्य पढ़े : डैंड्रफ / Dandruff का घरेलु आयुर्वेदिक ईलाज 

गर्भावस्था मे रखे बालों का ख्याल (Hair fall in Pregnancy)

Pregnancy के बाद देखा जाता है कि कई महिलाओ में अधिक Hair loss होता है। इसकी खास वजह है Iron, Calcium, Protein कि कमी। Pregnancy के दौरान, Breast feeding करते समय और उसके 3 महीने बाद तक  Iron, Calcium, Protein प्रचुर मात्रा में लेना चाहिए। Typhoid के संक्रमण के बाद भी अधिक Hair loss होता है। इसमें भी संतुलित आहार और पोषण जरुरी है।

महत्वपूर्ण जानकारी: गर्भवती महिला ने क्या ख़ाना चाहिए ?

अश्वगंधा रोकती है बालों का झड़ना (Ashwagandha uses for Hair fall in Hindi)

जो व्यक्ति Auto Immune Disorder से ग्रस्त होने कि वजह से Hair Fall से परेशान है उन्हें दिन में दो बार 1 चमच्च अश्वगंधा चूर्ण शहद के साथ लेना चाहिए। अश्वगंधा औषधि बालों का झड़ना रोकने मे कारगर साबित हुई हैं।

आयुर्वेद का चमत्कार अश्वगंधा: अश्वगंधा का आयुर्वेदिक उपयोग, घरेलु नुस्खे और दुष्परिणाम

मिनॉक्सीडिल लगाए गंजे सरपर बाल उगाए (Minoxidil uses for Hair loss)

अगर आपको Male Patterned Baldness कि समस्या है तो आप अपने डॉक्टर कि सलाह लेकर Minoxidil (1-10%) युक्त तेल का उपयोग कर सकते है। इसकी 1 ml मात्रा सुबह और रात में जहा बाल कम हो वह लगाए। ह्रदय और किडनी रोग के रोगी इसका इस्तेमाल न करे।

दवा से हो सकता है Hair loss

कई दवा के कारण भी hair fall अधिक होता है जैसे कि दर्दनाशक या तनाव कम करने वाली दवा। अगर आपको कोई दवा लेने के बाद अधिक hair fall कि समस्या होती है तो अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दे।

केमिकल से रहे दूर

बार-बार बालों को धोने से बालों को नुकसान पहुंचता है। अधिकांश लोग अपने बालों को सुंदर व सेहतमंद दिखाने के लिए बार-बार और ज्यादा chemical वाले shampoo का उपयोग करते हैं बल्कि बालों को धोने के लिए आंवला व अरीठा पाउडर का यूज सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा अगर बालों को धोने के लिए कम केमिकलस वाले shampoo का यूज करें। बार-बार shampoo और conditioner न बदले। आपके बाल तैलीय हैं तो conditioner का इस्तेमाल न करें।

बालों का झड़ना रोकने के लिए करे गीले बालों की देखभाल

गीले बालो / Wet hair को कपडे से आराम से सुखाए। गीले बालो में कंगी न करे। गीले बाल नाजुक होते है और आसानी से टूट या गिर सकते है। कंगी करने के लिए मोटे दातो वाला कंगा इस्तेमाल करे। बाल सुखाने के बाद बालो कि अच्छे से मसाज करे। नारियल तेल से मसाज करने से बालो कि जड़ो तक Blood circulation बढ़ता है और बाल बढ़ते और मजबूत होते है।

गर्म पानी करे बालों को हानी

बालो पर अधिक गर्म पानी का उपयोग न करे। अधिक गर्म पानी से बाल शुष्क और नाजुक बन जाते है। स्नान करने के लिए ठन्डे या गुनगुना / lukewarm पानी का उपयोग करे।

शंखपुष्पी से नहीं टूटेंगे बाल (Shankhpushpi for Hair fall)

कम से कम सप्ताह में एक दिन शंखपुष्पी से बना हुआ असली और शुद्ध चूर्ण थोड़े से पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसके अलावा भृंगराज के चूर्ण में थोड़ा तिल मिलाकर खाएं। प्याज के रस बालो में लगाने से बालो का झड़ना कम होता है। इन आयुर्वेदिक उपचार से आपके बाल प्राकृतिक रूप से स्वस्थ एवं मजबूत बनेंगे।

ऐलो वेरा से रोके बालों का झड़ना (Aloe Vera stops Hair Fall)

आप बालो में शुद्ध Aloe vera gel से हफ्ते में दो बार मसाज भी कर सकते है। मसाज करने के बाद दो घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दे और गुनगुने पानी से बालो को साफ़ कर दे। ऐसा करने से बालो कि growth बढती है और बाल मजबूत होते है।

तेल से मसाज है फायदेमंद

शैम्पू करने से पहले बालों को ड्राय रखने से भी बाल झडऩे लगते हैं इसीलिए शैम्पू करने से पहले बालों में हल्के गर्म Olive oil या Coconut oil से मसाज करें। बालों की जड़ों में तेल की अच्छे से मसाज रात को सोने पहले ही कर लेना चाहिए। इससे न सिर्फ बालों की जड़े मजबूत होती है बल्कि बाल shine भी करने लगती है।

Hair Straightening से होता है नुकसान

बार-बार बालो को अलग chemical लगाकर रंग बदलने का प्रयास न करे। Hair Straightening करने से बचे। इनसे बालो को नुकसान पहुचता है।

धूप से बचे

ज्यादा समय तक कड़क धुप में रहने से बचे। धूल-मिटटी और बारिश के पानी से बालो का बचाव करे।

पाचन मस्त तो बाल स्वस्थ

बालों का सीधा संबंध पेट से होता है। यदि पाचन तंत्र और हाजमा ठीक नहीं है तो बालों की जड़ें कमजोर होंगी लगातार कब्ज रहने से hair follicles कमजोर हो जाते है बाल टूटने व झडऩे लगते हैं। इसलिए अपने खान-पान और हाजमे को हमेशा ठीक रखें।

Hair Transplant से लाए गंजे सर पर बाल

बालो के असमय झड़ने / Hair Loss के कारण जो युवा परेशान है वह Hair Transplant भी करा सकते है। Hair Transplant एक सरल और गंजेपन से छुटकारा पाने का permanent इलाज है। पढ़े : हेयर ट्रांसप्लांट कैसे करते है और इसमें कितना खर्चा आता हैं ?

नशा से रहे दूर

चाय, कॉफी, पान-तंबाकू, मिर्च-मसाले आदि नशीले पदार्थों से दूर ही रहें।

व्यायाम करे स्वस्थ बाल पाए

नियमित व्यायाम करे। रोजाना व्यायाम करने से शरीर में Blood circulation ठीक से होता है और आप निरोगी रहते है।

बाल झड़ना शुरू होने के समय ही तुरंत सावधानी बरतने पर और उचित उपाय करने पर इसे रोका जा सकता हैं। बाल झड़ने की तकलीफ अधिक होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

उपयोगी जानकारी – गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद लेने के फायदे !

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

52 thoughts on “बाल झड़ना कैसे रोके | Hair fall treatment and remedies in Hindi”

  1. mujhe hair loss 5 saal se hai, or sath me hajame ki problem hai, smjh nhi aa rha, kya kru, doc. se medicine bhi li pet ki, lekin koi farak nhi padta, hair loss ke sath sath sehat bhi down ho gyi hai, bilkul patla sa ho gya hu, kya ilaz kru mai apna, hair badh to jaldi jate hai lekin aadhe se jyada sir ganja ho gya hai, or hair transplant kafi costly hai .

  2. Dear Dr. Paritosh Trivedi Ji,

    निरोगीकाया एक बहुत बढ़िया वेबसाइट है आरोग्य के विषय पर, जहा तक मैंने देखा हिन्दी भाषा मे आरोग्य इस विषय में निरोगीकाया जैसी कोई वेबसाइट नहीं है. हर एक लेख में उचित और एकदम सही जानकारी दी है.

    आपका बहोत धन्यवाद् 🙂

  3. Dear Praitosh Ji,

    Mujhe 5 Mahino se Alopecia Areata ki problem hai mene Dr. Batra se treatment karaya par koi frak nhi pada me bhut pareshan hu aur meri samasya badte hi ja rahi hai mene Alopecia ki enquire kiya tha koi kahata hai ki sirf Homoeopathic Treatment se hi ye problem sahi ho sakti hai par mujhe to koi frak nahi pada.

    Please koi upaya bataiye

  4. Resp. Paritosh ji

    sir muje lagbhag 10 salo bal jhadne aur safed balo ki samasya hai. maine kai treatment bhi karaye, Deemark hair oil ka estmal bhi kiya magar mujhe kuch accha result nahi aya. aur abhi to mere bal bahut kam hote ja rahe hai. mujhe koi aisa upay bataiye jisase mera confidant badhe aur mere bal ghane ho jaye. please sir mai bahut pareshan hu. abhi meri umra 31 sal hai par sirf aur sirf balo ke karan meri umra 10 sal badi lagti hai. agar ap mujhe is parshani se nakalenge to main apka ajanm abhari rahunga. dhanyawad.

  5. नितिन शिंदे जी,
    आप लेख में दिए हुए उपाय अपनाकर देखे अवश्य लाभ होंगा. आपको कम से कम लगातार ३ महीने तक यह प्रयोग करना होंगा

  6. राहुल जी,
    हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा अब भारत के हर शहर में उपलब्ध हैं. इसमें प्रति बाल ३० से ५० रूपए तक खर्च आता हैं. एक सिटींग में 10 से १५००० तक बाल आवश्यकता अनुसार लगाये जाते हैं.

  7. बहुत-बहुत धन्यवाद सर आपके द्वारा बताये गये नुस्खे काफी कारगर है. क्या मै आपसे Facebook पर बात कर सक्ती हूँ … M 19 Years Old And Have A Hair Problem…

  8. सर
    मुझे ये problem अनुवांशिक है तो क्या मुझे भी फर्क पड सकता है क्या।मेरी treatment भी चालू है, dr, rahul kurkure(nasik) के पास।

  9. Sir mera job south me laga hai or me rehne wala north ka hoon jab se yha aya hoon mere hair bahut jyada tut rehe hain kuchh log bolte hai ye water problem hai wese mere mother father ke hair problem nhi hai meri umar 27 yrs hai

  10. Mohit ji, Hair loss ke kai karan hai aur un sabhi ki jaanakri apne article me padhi hogi. Apko hair loss kyu ho raha hai aur ise kaise roke yah janane ke liye apne ek baar skin specialist ko milna chahie. Nutrition ki kami aur dandruff ke karan aisa ho sakta hai.

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय