एचआईवी एड्स का लक्षण, कारण और ईलाज | HIV AIDS in Hindi

HIV AIDS causes symptoms treatment in Hindi

AIDS आधुनिक युग का एक बहुत ही गंभीर और जानलेवा रोग है। AIDS का Full Form है Acquired Immuno Deficiency Syndrome यानि ऐसी बीमारी जो रोग-प्रतिकार शक्ति कम कर लक्षण देता है। इस रोग में व्यक्ति अपनी प्राकृतिक रोग-प्रतिकार शक्ति खो देता है। AIDS पीड़ित व्यक्ति के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण अवसरवादी संक्रमण जैसे कि सर्दी, खांसी, TB इत्यादि रोग आसानी से हो जाते है और उनका इलाज करना भी काफी कठिन हो जाता है।

एड्स के कारण, लक्षण, उपचार और बचाव से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई है :

एड्स का कारण क्या है ? (AIDS causes in Hindi)

AIDS रोग HIV विषाणु के संक्रमण से होता है। HIV का Full Form है Human Immuno Deficiency Virus यानि ऐसा विषाणु जो रोग प्रतिकार शक्ति कम कर देता है। HIV संक्रमण होने के बाद AIDS कि स्तिथि तक पहुँचने में और लक्षण दिखने में 8-10 साल या ज्यादा समय भी लगने के कारण कई सालों तक तो रोगी को पता ही नहीं चलता कि उसे आखिर हुआ क्या है। धीरे-धीरे करके उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या रोगों से लड़ने की शक्ति समाप्त होने लगती है। इस रोग की जांच करवाने के तीन साल के अन्दर ज्यादातर रोगियों की मृत्यु हो जाती है।

एड्स कैसे होता है ? (HIV kyu hota hai)

एड्स रोग HIV के संक्रमण से होता है। HIV संक्रमित व्यक्ति, जो HIV Positive हो या न हो और जिस मे HIV के लक्षण नहीं दिख रहे है ऐसे HIV संक्रमित व्यक्ति के खून (Blood), वीर्य (Semen), योनिक पानी (Vaginal fluid) और माँ के दूध (Breast Milk) से HIV संक्रमण होने से AIDS हो सकता है। आमतौर पर लोग HIV Positive होने का मतलब AIDS समझने लगे है, लेकिन ऐसा नहीं है। HIV Positive होने के बाद 8 से 10 साल में पीड़ित कि रोग प्रतिकार शक्ति क्षीण हो जाती है और वह अन्य मौकापरस्त रोगों से ग्रस्त हो जाता है, इस स्तिथि को AIDS कहते है

एड्स का संक्रमण किस प्रकार से हो सकता है ? (HIV kaise hota hai)

निम्नलिखित प्रकार से HIV संक्रमण हो सकता है :
1. संक्रमित व्यक्ति से असुरक्षित यौन-संबंध बनाने से। अगर मुँह में छाले या मसूड़ों से खून बह रहा हो तब भी संक्रमण फेल सकता है। 
2. AIDS से ग्रस्त रोगी पर प्रयोग किए हुए इंजेक्शन को दूसरे व्यक्ति के शरीर में लगाने से। 
3. AIDS संक्रमित खून प्राप्त करने से। (Contaminated Blood Transfusion) 
4. AIDS ग्रस्त मां के द्वारा जन्म लेने वाले बच्चे को। 
5. AIDS ग्रस्त मां के दूध से। 
6. दाढ़ी करते समय, टैटू लगाते समय और शरीर में कोई छेद करते समय उपयोग में लिए जाने वाले सुई, ब्लेड इत्यादि सामग्री HIV विषाणु से संक्रमित होने पर।  

एड्स का संक्रमण किस प्रकार से नहीं होता है ?

निम्नलिखित प्रकार से HIV संक्रमण नहीं होता है :
1. AIDS रोग से ग्रस्त रोगी से हाथ मिलाने से, चूमने से या कसकर पकड़ने से। 
2. AIDS रोग से ग्रस्त रोगी के साथ रहने से या खाना खाने से। 
3. छींकने या खाँसने से। 
4. मच्छर के काटने से।
5. हस्तमैथुन करने से। 
6. आंसू या थूक से AIDS के फैलने का कोई लिखित प्रमाण नहीं है। 

एड्स के क्या लक्षण है ? (HIV ke lakshan)

AIDS के प्रारंभिक लक्षण नीचे दिए गए है :
1. अत्याधिक वजन का कम होना। 
2. अधिक समय तक सुखी खांसी आना। 
3. बार-बार बुख़ार आना। 
4. लसीकाओं (Lymph nodes) या ग्रन्थियों में सूजन। 
5. एक हफ्ते से अधिक समय तक पतले दस्त होना। 
6. बार-बार Fungal Infection होना।  
7. रात को पसीना आना। 
8. चमड़ी के नीचे, मुँह, पलको के नीचे या नाक में लाल, भूरे, बैंगनी या गुलाबी रंग के धब्बे होना।
9. याददाश्त कम होना। 
10. शरीर में दर्द होना। 
11. मानसिक रोग। 

एड्स का निदान कैसे किया जाता है ? (HIV AIDS in diagnosis Hindi)

AIDS के निदान (Diagnosis) करने हेतु विविध जांच कि जाती है।

1. HIV 1 and 2 : AIDS के निदान करने हेतु HIV 1 and 2 कि खून जांच कि जाती है। शरीर में HIV का संक्रमण होने के बाद, शरीर कि रोग प्रतिकार शक्ति जवाब में HIV Antibodies का निर्माण करती है। यह Antibodies शरीर में निर्माण होने पर व्यक्ति को HIV Positive कहा जाता है।HIV का संक्रमण होने के बाद, शरीर में HIV Antibodies निर्माण होने को 3 से 4 हफ्ते या अधिकतम 6 महीने तक का समय लगता है और इस समय को Window Period कहा जाता है। HIV विषाणु शरीर में मौजूद होने के बावजूद इस कालावधि में पीड़ित कि खून जांच सामान्य आ सकती है और पीड़ित दुसरो को HIV वायरस का संक्रमण फैला सकता है। 

2. HIV Antigen Test : शरीर में HIV का संक्रमण होने के बाद Antibodies तैयार होने में काफी वक़्त लगता है परन्तु Antigen जल्दी तैयार हो जाते है। HIV Antigen Test से HIV का संक्रमण होने के कुछ दिनों में ही निदान हो सकता है और तुरंत उपचार एवं अन्य व्यक्तियो में फैलाव होने से रोका जा सकता है। 

3. CD4 Count : CD4 Cells को Helper-T Cells भी कहा जाता है। यह हमारे रोग प्रतिकार शक्ति के महत्वपूर्ण अंग है। सामान्य स्वस्थ्य व्यक्ति में CD4 Cells कि संख्या 500-1500/ml होती है। CD4 Cells कि संख्या 200/ml से कम आने पर AIDS का निदान किया जाता है।    

4. ELISA Test : AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु ELISA Test (enzyme-linked immunosorbent assay) कि जाती है। यह जांच Positive आने पर confirmation के लिए Western Blot Test जांच कि जाती है। HIV संक्रमण होने के शरुआती 3 हफ्ते से 6 महीने के Window Period में यह जांच False Negative भी आ सकती है। 

5. Saliva Test : एक cotton pad पर मुंह के अंदर से थूक / saliva का sample लेकर laboratory जांच कि जाती है। यह जांच Positive आने पर confirmation  के लिए अन्य ब्लड टेस्ट किये जाते है। 

6. Viral Load Test : इस जांच में खून में HIV के प्रमाण कि जांच कि जाती है। यह जांच निदान और उपचार के दौरान पीड़ित के सुधार के आकलन में काम आती है। 

एड्स का ईलाज कैसे किया जाता है ? (HIV AIDS treatment in Hindi)

फ़िलहाल AIDS का कोई ठोस उपचार उपलब्ध नहीं हैं। ऐसी कोई दवा नहीं है जो एड्स रोग को समाप्त कर सके। AIDS के उपचार में कई तरह कि दवा का इस्तेमाल किया जाता है। AIDS  के उपचार का मुख्य उद्देश HIV विषाणु को कमजोर करना, शरीर कि रोग प्रतिकार शक्ति को फिर से मजबूत करना और मौकापरस्त अन्य रोगो को ठीक करना होता है।

समय के साथ-साथ AIDS  के उपचार में कई नयी दवाओ का निर्माण किया जा रहा है, परन्तु AIDS से बचाव ही AIDS का सबसे बेहतर इलाज है। AIDS के रोगी की मृत्यु की वजह होती है शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होना। रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होने की वजह से शरीर आसानी से किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से संक्रमित होकर बीमार हो जाता है और उस रोग से मरीज की मृत्यु हो जाती हैं।

एड्स का ईलाज करने के लिए निम्नलिखित दवा का उपयोग किया जाता है :

1. Nucleoside Reverse Transcriptase Inhibitors (NRTI) : यह दवा शरीर में HIV वायरस का प्रमाण बढ़ने से रोकती हैं। इस दवा की वजह से शरीर में HIV का संक्रमण फैलने की गति कम हो जाती है और रोगी की आयु भी बढ़ती हैं। इनमे यह दवा शामिल हैं :
Abacavir, Lamivudine, Zidovudine, Tenofovir, Didanosine

2. Protease Inhibitors (PI) : यह दवा शरीर में HIV वायरस को बढ़ने से रोकती हैं। इस दवा से HIV वायरस का शरीर में बढ़ने की गति कम हो जाती हैं। इनमे यह दवा शामिल हैं :
Amprenavir , Atazanavir, Ritonavir, Lopinavir, Indinavir

3. Fusion Inhibitors : यह नयी दवा है जो HIV वायरस को शरीर के कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से रोकती है और वायरस की संख्या के बढ़ने की गति को कम कर देती हैं। इसमें Enfuvirtide यह दवा शामिल हैं। 

4. Highly Active Anti Retroviral Therapy (HAART) : इस प्रकार की दवा में एड्स की तीन या चार औषधि का मिश्रण कर एड्स के खिलाफ एक शक्तिशाली दवा का इस्तेमाल किया जाता हैं जिससे शरीर में एड्स का फैलाव धीरे-धीरे होता हैं। इस प्रकार की दवा का उपयोग करने से एड्स के रोगी में अच्छा परिणाम मिलता हैं। 

5. Non-Nucleoside Reverse Transcriptase Inhibitors (NNRTI) : यह दवा शरीर के सेल्स / पेशी को HIV वायरस के हमले से बचाने का कार्य करती हैं। यह दवा अकेले या अन्य एड्स विरोधी दवा के साथ उपयोग की जाती हैं। इस दवा में शामिल हैं Delvaridine, Efravirenz, Nevirapine. 

6. गर्भावस्था / Pregnancy : अगर गर्भवती में एड्स का संक्रमण है तो प्रसव / डिलीवरी के बाद जन्म के 72 घंटों में नवजात बच्चे को नेवरापाइन सिरप देनी होती हैं, ऐसे में बच्चे में HIV का संक्रमण ना बराबर हो जाती हैं। साथ ही टीएलई टेबलेट गर्भवती को नियमित रूप से दिया जाता है। 

एड्स का आयुर्वेदिक उपचार कैसे करते है ? (AIDS Ayurveda treatment in Hindi)

एड्स के रोकथाम के लिए Allopathy औषधि के साथ आप कुछ आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग भी अपने डॉक्टर की सलाह लेकर कर सकते हैं। आयुर्वेदिक औषधि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ HIV वायरस को फैलने से रोकने में भी उपयोगी हैं। 

1. HIV वायरस की रोकथाम : त्रिफला, गुडुची, हल्दी, अश्वगंधा, त्रिकटु जैसे आयुर्वेदिक औषधि में वायरस को रोकथाम करने के गुण होते हैं जिसकी वजह से इनका उपयोग एड्स रोग में भी किया जा सकता हैं। 
2. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाना : गुडुची, यष्टिमधु, गुग्गुलु, मंजिष्ठा, हरिद्रा, आंवला, शंख भस्म, च्यवनप्राश आदि आयुर्वेदिक औषधि के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है जी वजह से इनका उपयोग सफलता पूर्वक हम एड्स जैसे रोग में भी कर सकते हैं। 

एड्स से बचाव कैसे करे ? (HIV AIDS prevention Tips in Hindi)

AIDS से बचाव के लिए निम्नलिखित सावधानी बरते :
1. अपने साथी से वफादार रहे। 
2. ज्यादा व्यक्तियों के साथ सेक्स सम्बन्ध नहीं बनाने चाहिए। अगर किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्स संबंध बनाने भी हों तो हमेशा कंडोम का प्रयोग करना चाहिए। 
3. जहां तक हो सके वेश्या या गलत लोगों से सेक्स संबंध बनाने से बचना चाहिए। 
4. अगर बाहर दाढ़ी आदि बनवानी हो तो नाई से कहकर हमेशा नए ब्लेड का प्रयोग ही करवाएं। 
5. अस्पताल आदि में सुई लगवाते समय हमेशा नई syringe का ही प्रयोग करना चाहिए। 
6. अगर अस्पताल आदि में खून चढ़वाने की जरूरत पड़ जाए तो पहले पूरी तरह confirm हो जाएं कि जो खून आपको चढ़ाया जा रहा है वह किसी AIDS रोग से ग्रस्त रोगी का तो नहीं है।

पुरुषों में एचआईवी के लक्षण क्या है?

एचआईवी के लक्षण पुरुषों में महिलाओं की तुलना में भिन्न हो सकते हैं। पुरुषों में एचआईवी के कुछ सामान्य लक्षण हैं – बुखार, थकान, गले में खराश, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, चकत्ते, दस्त, उल्टी, पेट में दर्द,वजन कम होना ये लक्षण एचआईवी संक्रमण के बाद कुछ हफ्तों या महीनों में दिखाई दे सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों में एचआईवी के कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं।

अगर आपको एचआईवी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से जाँच कराये। एचआईवी का इलाज संभव है और आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

घर पर कैसे पता चलेगा कि मुझे एचआईवी है?

फ़िलहाल भारत में ऐसे किट का इस्तेमाल नहीं करते है जिससे घर पर एड्स की जांच कर सकते है। आप लैब को फोन कर अपने अपने खुनका सैंपल घर पर चेक करा सकते है जिसकी जांच लैब में होने के बाद आपको इसका रिजल्ट पता चल सकता हैं।

क्या आप जानते है – एड्स का शुरुआती लक्षण क्या है

एचआईवी एड्स से बचाव ही इसके रोकथाम से बेहतर उपाय है। अगर आपको एड्स के कुछ लक्षण नज़र आते है तो कृपया डॉक्टर से मिलकर अपने जाँच अवश्य कराये। जीतने जल्दी एड्स का निदान होता है उतना ही आसान उसे क़ाबू करना होता है।

एड्स से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवाब की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ click करेHIV / एड्स (AIDS) -आपके सवालों के जवाब !

अगर आपको एचआईवी एड्स का कारण, लक्षण और ईलाज यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

Reference:

  1. What is HIV: https://www.hiv.gov/hiv-basics/overview/about-hiv-and-aids/what-are-hiv-and-aids/
  2. HIV and AIDS fact sheet: https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/hiv-aids
  3. About HIV and AIDS: https://www.cdc.gov/hiv/basics/whatishiv.html
  4. AIDS Global Issue: https://www.un.org/en/global-issues/aids
  5. AIDS Helpline: https://www.cisf.gov.in/%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%AA%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%87%E0%A4%A8-%E0%A4%8F%E0%A4%9A%E0%A4%86%E0%A4%88%E0%A4%B5%E0%A5%80-%E0%A4%8F%E0%A4%A1%E0%A5%8D%E0%A4%B8/
Rate this post

211 thoughts on “एचआईवी एड्स का लक्षण, कारण और ईलाज | HIV AIDS in Hindi”

  1. Really AIDS is the most Dangerous Disease. Trivedi ji For example yadi kisi ko AIDS ho jaye but use iska andaja na ho that use AIDS bimari ho gayi hai aur wo Yadi Doctor se Medicines na le raha ho and uske body me aa rahe problems ko utna deeply dhyan na de raha ho and wahan doctors facility v yadi achhe se upalabdh na ho to wo aadmi AIDS jo ki itni badi bimari hai bina ilaj karwaye lagbhag kitne din jeevit rah sakta hai.. sorry is type se que. puchhna padh raha hai but thodi jaankari to honi hi chahiye..
    Thank you so much.. I AM WAITING FOR YOUR VAILUEABLE REPLY..

  2. Thanks Mr Kiran Sahu for visiting the blog and commenting here.
    It is very hard to speculate how much long a person can survive after having HIV infection. A untreated person may survive from 8-10 years or some lucky one can survive for 15 years also if they does not get any additional infections.

  3. AIDS is a dangerous disease and many don't know what are its symptoms, how it is acquired, spread and what are the precautions required. This post enlightens them on all the critical issues and hope that this disease can be cured soon.

  4. AIDS is not a normal disease as any viral or flu but it is the most dangerous one. So taking precaution is utmost important in this disease. As to spread awareness of this disease is equally important, so I am updating my what's app status to this cause, and hope It will work.

  5. Mene hiv ladki ke sath 4 sal se hu. Physical. Koi lakshan b nahi h ab tak kya karu sir.. Agar test karau or cd4 count 500-1000 me h to kya bina dawai ke healthy rah sakta hu me gym jata hu achi diet leta hu ladki 7 saal se hiv ki dawai khari hai 298 cd4 count h uska

  6. HIV can only spread through certain means and we have to take care of it very seriously, especially the blood transfusion and needle injection are more common means of getting the virus. so better precaution is better life.

  7. I like your all information but can you suggest me for my brother. His reports r positive aids confirm h to aap kya suggest karoge usko lagbhag one month se loose motion h pls help me n suggest best doctor or treatment pls pls

  8. i am 27 year old mujhe aids ki jankari bhi hai mene 2 baar test bhi kiya huwa hai but fir bhi dil me dar sa rahta hai ki kahi mujhe ye bimari na ho jaye jaha tak sex ki baat hai to hamesha condom use kiya hai but do baar jab me apni g.f. ke sath sex kar raha th to condom faat gaya th kafi dar lagta hai ki kahi usse mujhe ya mujhse use ye bimari na lag jaye abhi just 2 month huwe hai usse sex kiye huwe me test kab karau next…

  9. एड्स का संक्रमण होने के 4 से 6 हफ्ते बाद शरीर में antibodies तैयार होती हैं इसलिए contact के 6 हफ्ते बाद जांच करानी चाहिए. आप अभी जांच करा सकते हैं.

  10. Sir mene ek Shadi suda aurat k sath sex kiya or mera condom phat gya…sex kiye ko 1 Saal ho gya mene HIV test krwaya pr test non reactive aaya ab mujhe Hiv ka koi khatra to nahi hai…plzz sir jawab do ek dar sa bna hua hai

  11. but mujhe koi symtoms dikhayi nhi dete aids ke kya main safe hoon.?
    is se pehle bhi maine ek yr pehle ek prostitute se relation banaye tb maine uski pussy ko mooh se touch kiya but wahan koi liquid nhi tha kya mujhe hiv ho sakta hai but mujhe phir bhi abhi tk koi lakshan nhi dikhayi diye kya main safe hun agar nhi to kaise pta lagau kya main blood checkup krwaaon pls btao sir .

  12. अगर महिला को एड्स है और आप उसके साथ शारीरिक संबंध रखते है तो आपको एड्स होने का पूरा खतरा रहता हैं. कृपया डॉक्टर से मिलकर एड्स की जांच कराये.

  13. Sir meri ek friend hai jise HIV hai aur vo regular apni tretment kara rahi hai, uski abhi sadi canada k ladke k sath fix hui hai to sir muje ye janne hai ki vo Canada ja sakti hai ki nahi ? aur vo apne husband k sath relation bana sakti hai ki nahi ? kyuki use doctor n bataya ki koi problem mat lo aur regular dava lete raho to sir doctor jo bata rahe hai vo sahi hai kya sir pls hame is problem ka solution chahia pls reply sir ki sahi me hame kya karna chahia kyuki ye bat uske husband ko bhi nahi malum hai ..

  14. अगर आपकी friend HIV पॉजिटिव है तो उन्हें होनेवाले पति को इसकी जानकारी अवश्य देनी चाहिए. HIV होने के बाद रिलेशन रखने पर उनके साथी को भी HIV होने का पूरा खतरा रहता है इसलिए रिलेशन नहीं रखना चाहिए.

  15. sir Maine kuchh girls ke sath sex kiya tha or Maine HIV test karaya tha us time report negative thi or ab meri shadi ho gyi hai …..sir aap mujhe meri wife ke sath sex karne se HIV ho sakti hai jab ki usne kabhi bhi kisi ke sath sex nhi kiya hai plz sir reply…

  16. Sir bolte hain ki hiv hone ke baad bajan kam hota jata hai har din maine bhi 5saal pahle ek ladki ke sath sex kiya tha us time mai bahut patla tha lkn in 5salo me mera bajan kafi badh gaya h kya mujhe v hvi ho sakta hai

  17. सचिन मलिकजी,
    आपने जिस महिला के साथ शारीरिक संबंध बनाया है अगर उसे एड्स है तो आपको एड्स होने का खतरा हैं. कृपया डॉक्टर से मिलकर अपनी जांच कराये और भविष्य में ऐसी गलती न करे.

  18. शारीरिक संबंध बनाने पर एड्स तब ही होता है जब दोनों में से कोई एक एड्स का रोगी हैं. अगर दोनों महिलाओं को एड्स नहीं है तो आपको एड्स नहीं हो सकता हैं. कृपया अनैतिक और एक महिला से अधिक महिलाओ के साथ शारीरिक संबंध बनाने से बचे.

  19. M boy and i ahd done sex with one boy and that time he releases inside me without condom…… and after one month i had sex with another guy without condom but he not got release insideme……. m afrid m kya karoooo. I never do the sex wigh condom but that two day i had done this silly mistake

  20. किसीको एड्स है या नहीं यह जांच कर पता लग सकता हैं पर वह व्यक्ति कबसे इसकी दवा ले रहा है यह सिर्फ रोगी और उसका डॉक्टर ही बता सकता हैं.

  21. Sr agr kisi ko hiv ho gya to kya uski jindgi kisi kaam ki nai.ya wo medicine le kr kitna tym jee hai or marriage kr sakta hai ya nai or dwai pr kitna krcha aayega pr month bs itna bta do mai apka abaari rhuga

  22. अगर किसी व्यक्ति को एड्स है तो दवा लेने के बाद भी उसके साथ शारीरिक संबंध रखने पर एड्स होता हैं. बिना जांच किया एड्स का निदान नहीं हो सकता हैं. कृपया डॉक्टर से मिलकर उनके बताये समय पर अपनी जांच कराये.

  23. एड्स की रिपोर्ट नेगेटिव है तो कोई खतरा नहीं हैं. टाइफाइड पॉजिटिव है तो डॉक्टर की सलाहनुसार 2 हफ्ते की दवा का पूरा कोर्स कर लीजिये.

  24. Sir Maine pahli bar sex kiya bina condam ke sex kiya likin lagta hai ki meri partner ne pahle bhi sex kiya hai ..to kya mujhe bhi HIV ho shakta hai ….or ha to kitne bin bad bold check Kara Lena cahiye ….

  25. mai abhi 12th m hu Maine life me sabse bdi bhul ki hai
    kisi baisyA k sath …

    Sir.
    lgbhag 18 months ho gaye or ab mujhe lagatar khasi sardi hai or kahi gardan m giltiyan mujhe dar hai
    sir kya muje HIV Test karvani chahiye

  26. Hello sir
    Muje ek chotti se problm hai mai jab bhi khana khata hu to muje ulti to nh aati but ulti jaisi feeling aati hai.. thodi der tak to kya muje koi dangerous bimari too nh hh
    I mean isme HIV ka koi relation ho skta ya nh.
    Plzz sir zldi batana.

  27. HELLO SIR
    mujh se bhi ek bahut babi galti aaj (1322016) ko ho gai hai meine ek call girl ke sath bina condom ke sex kar liya hai. mai bahut gilti feel kar raha hu aur dar raha hu. sir please mujhe eisi medicine batane ki kirpa karein jisse hiv ka khatra kam ho sake.THANKS SIR.

  28. sir, maine shadi krne se pahle meri partner[wife] aur mera hiv test kiya tha.. aur shadi k 6 month bad bhi test krwaya.. but negative hi raha.. humare shadi k bad maine kai baar wife k sath bina condom[without protection] sex kiyA.. wife k periods aane k 2 ya 3 din pahale aur periods aane ka 6 ya 7 din mai bina condom k hi sex karta hu.. koi problem to nai hogi na.. kya hum dono aids positive ho sakte hai.. ???[hum dono ekdusre k bina aur kisi k sath relation me nahi the aur na rahege]…???

  29. राहुलजी
    आपजो लक्षण बता रहे है वह सामान्य एसिडिटी के भी हो सकते हैं.
    कृपया एक बार डॉक्टर से मिलकर अपनी जांच कराये.

  30. आशु जी
    अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं है जो एड्स को जड़ से ख़त्म कर सके. कृपया ऐसी गलती न करे. डॉक्टर से अपनी जांच कराये.

  31. राज परिहार जी
    अगर आप दोनों को एड्स नहीं है तो आपस में शारीरिक संबंध बनाने से आपको एड्स नहीं होंगा. एड्स होने के कई अन्य कारण भी है जिनकी जानकारी लेख में दी गयी हैं.

  32. अगर ब्लेड इस्तेमाल करनेवाले किसी व्यक्ति को एड्स है तो अन्य लोगों को उस ब्लेड के इस्तेमाल करने से एड्स हो सकता हैं.

  33. Trivedi sir, haal hi mein maine ek ladki se mukh maithun aur toungue kiss karvaya. Baad mein pata chala ki uss ladki ne pehle vi kisi ladke ke saath without condom ke sex karvaya tha toh sir mann me ek darr sa paida ho gaya hai. Sir main bas yeh janna chaahta hu ki mukh maithun karvane se aur kiss karne se hiv ho sakti hai ya nahi?

  34. Dr sahb mujhe bar bar bukhar or badan me dard or jada mehnat ka kam krne se halka halka chakkar ata h …2 3 sal pahle mene kisi larki ke sath sex kiya tha to hiv ka lakshan to nhi plz reply me

  35. मेरा नाम अनुज है मैंने २ दिन पहेले एक सील बंद लड़की के साथ सेक्स किया है वो बहुत ही दुबली पतली है और मुझे बहुत डर लग रहा कही एड्स तो नहीं होगा मुझे

  36. अगर उन्हें एड्स है तो आपको भी हो सकता हैं. बिना जांच किये केवल लक्षणों से कह्पाना मुश्किल हैं.

  37. Sir ji uparlikhe huye commets par bahot achha guidence kiyaa hai aapne

    Sir maine 6 month pahle blood donate kiya tha.kya ve blood ki puri jaanch karne ke baad dusro ko chadhate hai? aur agar jaanch me hiv positive aaya ho to kyaa wo is baareme hamse sampark karte hai?

  38. आपने जिनलोगों के साथ संबंध बनाये है अगर उनमे से किसी भी व्यक्ति को एड्स है तो आपको भी एड्स हो सकता है. कृपया ऐसी गलती न करे.

  39. रक्त दान केंद्र किसी भी व्यक्ति को रक्त देने के पहले उसकी अच्छे से जांच करते है और बाद में ही देते है. अगर आपके रक्त में कुछ पॉजिटिव आता है तो वह आपको बताते भी है.

  40. HI SIR MERE FATHER KI AGE 51 YERS HAI UNLO KAREEB 4 MONTH SE LOOSE MOTION HO RAHE HAI KHANA KHATE SAMAY PASEENA BHI AAATA HAI KYA YAH HIV KE LAKSHAN HAI PLZ SIR TELL ME OR ISKA UPCHAR KYA HAI

  41. कृपया रक्त की जांच कर लीजिये. एड्स के मरीजो में ऐसे लक्षण नजर आते है पर जरुरी नहीं है की एड्स ही हो. उम्र के साथ कमजोर पाचन शक्ति से भी ऐसा हो सकता हैं

  42. hello sir
    i am raj, sir mane apni gf ke sath upri sex kiya mtlb mane kbhi uske undar nhi kiya keval upr upr hi kiya h mgr sir usi yoni gili toti h sir pr mane kbhi us pr nhi nikala m hmesa alag krke apna viur nikaalta tu to kya kr hme koi khtra h or agr m aage kisi ladki se sex krta hu to kya koi problem ho skti h kya …. &.. sir usne phle kbhi sex nhi kiya h ..pr mane 2-3 saal phle bhi ek ldki ke sath ek esi trh ka sex kiya h

  43. sir my name vishal sir maine ek divorce ladies ke sath sex kiya aur condem use kiya hai kya aids ho sakta hai ya nahi…..us ladies ke sath kyi ladko ne sex kiya hai

  44. sir mujhe ek baat puchne hai maine 04/01/2013 ko sex kiya thaa uski baad 8/04/2014 yani 1 saal 3 munths baad hiv test ki wo nigitive ayaa mere shadi 11/04/2013 ko hui hai ab mujhe jach karwani chayi shadi ki baad biwi ki siwa kisi se sex nahi kaya plz answer

  45. sir mene kal rat ko ek prostitute ke sath sex kiya tha usne mere ling pe 2 condom chadhaye they fir humne sex kiya , na hi humne kiss ki aur na hi other things .bs humbe sex kiya 10 min ke bad jb mera virya nikal gya to mene condom utaar liya fir jo uski youni ka pani halka sa mere bilkul ling ke piche tha jha se ling ki shuru hota hai . fir mene pant pehn li aur me chalagya fir raat kafi thi to me nhaya nhi me esi so gya mujhe raat ko night fall ho gya to kya mujhe aids ho skta hai? please please please answer jarur dena

  46. sir mene 2 sal pehle ek call girls ko without condom sex kar diya tha uske bad se tabiye thik nahi rahti hai mene hiv test karva us me negative aa ya hai ab me kya karu kis doctor se milu plz reply sir

  47. Dear sir मैंने 3.5 साल पहले एक कॉल गर्ल के साथ बिना कंडोम के सेक्स किया था। अभी मुझे थोड़ी घबराहट जैसी हो रहे है और शारीर पर लाल दाने दिखाई दे रहे है तो क्या मुझे एड्स हो सकता है

  48. sir mene 2 sal pahle ek shadi suda ke sexkiya he without condom ke sath or mene 3 bar repot karai to repot me negative aaya or mere 2 bache he kya me or mere bache safe he sir reply plesss

  49. अगर २ साल बाद आपकी रिपोर्ट नार्मल है तो आप सेफ हैं. आप सेफ है तो आपके बच्चे भी सेफ होने चाहिए.

  50. यह एड्स के कारन भी हो सकता है या अन्य कोई फंगल या अन्य रोग के कारन भी हो सकता हैं. बेहतर होंगा अगर आप डॉ से मिलकर अपनी जांच कराये.

  51. meine kai bar sex kiya hai ,condam ke aur bina coudam ke kya mujhe adis ho sakta hai ,meine blood cheak up kiya hai ,aur wo nigitive nikala hai,par phir bhi darr laga rehta hai .meri shaadi ko 3 saal se ziyada huye hain do bache hai.dr,saab plz gudienc kijiye me bahot darra aur preshaan hun.plz

  52. श्रीमान जी मेरे जीजाजी को फंगल इन्फेकशन हुआ उनको AIMS मे रखा था तब उन्हे HIV नहीं था बाद मे 11 month AIMS मे रहने के बाद उन्हें HIV positive पाया गया। इलाज के दौरान उन्हें रक्त भी चढाया गया। मै ये जानना चाहता हू कि HIV कैसे हुआ।

  53. Sir mayne April 2015 may ek callgirl ke sath condom lagaker sex kiya tha Lakin Muje ab mouth problems ho raha he Muje ab mouth ulcer or teeth gum problem bhi ho raha hai or pet may dyne baju may uper ke hisemay hlka dard hota hai Dr ki salah se hiv, hcv, stollka or vitamin d3 vitamin b12, calcium or liver ki test bhi kari hai sub report negative hai sir fir ye sab problem kis vajah se hai Muje ab Konsi test kar layni chahiye please sir reply

  54. कृपया नजदीकी आयुर्वेदिक डॉ से मिलकर अपनी जांच कराये और दवा ले. यह तकलीफ पाचन कमजोर और गर्मी बढ़ने से भी हो सकती हैं.

  55. एड्स कैसे हुआ यह कह पाना मुश्किल. आमतौर पर रक्त की जांच करने के बाद ही किसी ओर को चढ़ाया जाता हैं.

  56. sir mene aisa suna hai ki agar kisko hiv positive huwa or uske agar humunity pawar ache ho to hiv ki lakshan 4 saal taak nahe dikhte ye such hai. or ek puchna thaa mere friend ni shadi se 1 saal pahle ek call girl ke sath sex keya without condom or shadi se pahle hiv test keya to test nigetive ayaye to wo apni biwi se without condom sex kar sakta hai kay or ek uske ling ko jakham hai to uske wajh se kuch ho sakta uske ling ki jakham se kuch ho sakta uski biwi ko

  57. उमेशजी,
    अगर किसी को एड्स होता है तो शरीर में एड्स विरोधी एंटीजन निर्माण होते है जिससे उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती हैं. अगर संपर्क के 6 महीने बाद भी रिपोर्ट नार्मल है तो उसे एड्स नहीं हैं. लिंग की चोट के कारन अन्य इन्फेक्शन हो सकते है. डॉ से मिलकर इसका इलाज कराये.

  58. परितोष जी आपने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताई है एड्स के बारे मे,इससे बचने के उपाय भी बहुत कारगर हैं|आप ऐसी ही मत्वपूर्ण जानकरियाँ शब्दनगरी पर प्रकाशित कर और भी लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिससे और भी लोग जागरूक हो सके|आप वहाँ पर अमीर बनने की चाबी जैसे लेख भी पढ़ सकते हैं।

  59. मोहित जी,
    अगर कंडोम फट जाता है या आप ओरल सेक्स करते है तो दोनों केस में HIV फैलने खतरा रहता हैं. अगर आप जिसके साथ सम्बन्ध बना रहे है उन्हें एड्स है तो आप को होने का पूरा चांस हैं.

  60. Dear sir

    I had a sex with a prostitute in Bahrain using condoms.
    This is 1 year back.After that i cheked the HIV normal test in medical centers and found no issues.

    Let me know if i still has any chances of infection ?
    Do I need to go for some special test which will confirm if i am infected or not?

    If the test says Negative? Then is there any chance that this will infect me in future?

    Please advice

    Appriciate your quick response.

  61. Sir mene apne bf sath kai bar sex kra h without condom hamare relation ko minimum 3 years ho gye kuch time bad hmari shadi hone vali h nd kuch months pehle me mene jb sex kra uske sath to pussy me bht khojli hone lgi bht sex k 1hr bad uske bad jb jb sex kra aisa hi hua Abi kreeb do hafto se meri pussy me rad dane jese kuch ho rhe h bhut khojli or jalan hoti h ……Kya ye hiv k lakshan h

  62. कृपया किसी लेडीज डॉक्टर से अपना चेकअप कराये. यह एड्स तो नहीं लगता पर अन्य कोई इन्फेक्शन हो सकता है जो उपचार न कराने पर दोनों को तकलीफ दे सकता हैं

  63. अगर आप दोनों में से किसी व्यक्ति को एड्स नहीं है तो उस व्यक्ति को भी अपने होनेवाली बीबी यानि आपकी फ्रेंड से संबंध बनाने पर एड्स नहीं होगा

  64. दिनेश जी, एड्स कैसा फैलता है इसकी जानकरी इस लेख में दी गयी हैं. आपके दोस्त के केस में एड्स नहीं होगा. पाठकों से अनुरोध है की जिस प्रश्न के जवाब लेख है वह बार-बार न पूछे.

  65. क्या एड्स से सम्बंधित कोई टिका होता है , मैंने सुना है HIV के वायरस खुले में आने से मर जाते है और सेविंग ने से एड्स नहीं फैलता कृपया सुझाव दें धन्यवाद

  66. sir maine aap se pehle bhi pucha tha maine aur mere dost ne ek vesya ke sath sex kiya use period aa rakhe the. pehle mere dost ne kiya phir maine but condom fatta nahi. but maine ladki ke vazina mein ungli ke thi uske 15 minute ke baad maine apna panish doya usi hath se jisse usko ungli ke thi use period chal rahe the kya aids ka khatra hai please batao sir

  67. Sir maine yesterday meri gf ko bohot kiss kiya..aur hum dono ne ek dusre ka masturbation kiya..sex nahi kiya ….bt 4 ghante bad mera sirdird hone laga bohot jorse…
    So kya khatra hai sir…kya yeh HIV ka lakshan hai?????plz tell me

  68. Good Morning Sir…
    Sir maine 1 months phle Call Girl ke sath bina Condom ke sath sex kiya…aur mera Penis mein kbhi kbhi itching hotta h aur thoda thoda Blood rhta h underwear mein… ye kis cheez ka effect h… kya mujhe bhi aids ho gya kya…????

  69. Dear Sir
    Maine 31/12/2016 ko roadside Tattoo karwayi lekin muje pata nahi tha tattoo karte kaise hai… tattoo complete hone ke baad mujhe realize hua….
    Needle to blood me touch hua aur uss lady ne needle change nahi ki thi or jo ink tha ussi se sabko tattoo kiya hoga…
    Doctor se discuss ki doctor bola HIV virus air me survive nhi kar pata wo mar jata hai… or kaha agar aisa rehta to government abtak ban kar chuka hota ye sab…
    or kaha agar phir bhi darr hai to 3 month wait karo test ke liye lekin iss bich agar fever, diarrhea ya aur kuch nahi hua to HIV nahi hai

    Mein bahut darr gayi hu…uss din se mai bahut hurt hu…kabhi life me koi galti nahi ki lekin aisei silly mistake ho jayegi mujhse bilkul pata nahi tha
    ab mai kya karu??? Mai totally blank ho gayi hun???

  70. Tattoo karne se AIDS failne ke chance hai lekin behad kam hai. Agar needle ke andar infected blood raha jaye aur kisi ko Tattoo kare to AIDS failta hai. Kisi AIDS Patient ki shaving blade se bhi shave karne se AIDS ho sakta hai to Government shaving to ban nahi karega na.

  71. Sir maine October me ek callgirl k sath galti kar baitha..nd uske 1 months k baad se mjhe ulti ki problem ho rhi hai.maine 2 baar hiv test krwaya.. Report negative ayaa..maine last test 12 weeks k baad krwaya.. Dr se mila to wo bole gas ki problem ho skti hai.main kya karu

  72. sir sex karne se kon kone se bimare ho sakti hi sir mene bhi ek sadi suda women se sex kiya tha begar condom ke sir me din rat sochta rahta hu ke mujhe ho na gaya ho me sir apne jach to kara luna par,,,,,
    sir mera mouth sukhta rahta hi aur pair me dard rahta hi ye mujhe kyo hota pair me dard aur muh sukhna please sir batana

  73. sir, mai pathology pe job krta 10 din pahle ek ladka hiv positive ka test laga rha tha to usne mujhse hath milaya maine dhyan na diya fir hatho ko pani se dhul liya ghar jane k adhe ghante bad maine apne pimple ko daba diya usme blood nikalne laga, sir koi problem ho skti isse plz tell me?

  74. Hello sir namaste sir meri ek Gf hai mene uske sath ek bar sex kara hai but sir mene uski yoni k andar apna penis nhi dala hai but sir mene uski yoni ko kahi bar apne hoto se kiss kara hai kya sir yoni ko hoto s kiss karne par HIV ho jata h sir mene aaj take kabhi kisi ladki s sex nhi kara hai to sir mujhe bataye aap ki HIV ho sakta h ya nhi sir mujhe bahut dar lag raha h m sir is dar s federation m aa gaya hu bahut jaida mere dost log mujhe dara rahe hai plz…. Help me.. sir…

  75. Sir mai ek prostitute ke sath sex kar rha tha with condom sex karte wakt maine condom ko hath lagaya aur sex pura kiya.aur thodi der ke baad wahi haat maine apne muh mai dal diya .ek silly mistake hui hai .sir isase aids ho sakta hai.

  76. Hamne 7 mahine pahle ek call girl ke sath sex kiya tha usme mera condom fat gaya tab maine turant nkaalkar change kar diya aur 5 mahine ke bad western blot test mai negative report aya aur ab report me test is negative hiv1& hiv2 dikhta hai aur only p17& p66 band is seen . pattern does not meet criteria for positive.ye dekha de raha hai kya karna chahiye

  77. Sir me yeh puchna chahta hu ki kitne bhi HIV negative logo se samabdh bana skte hai kya. matlb meri shadi abhi abhi hui hai or 1 divorced ladi he jisse me sambandh banana chahta hu bina condom k to kya usse b hiv possitiv ho skta hai yaa nhi mtlb kehne ka yej hai ki koi ydi 2 shadi krta hai us type se …….plz reply

  78. Mai 2 Sal pahle ek hospital me ilage ke liye gya tha..mai casualty me dwa le rha tha .wahi par ek imergency aai female thi use hiv tha waha khde hospita Staff compounder ne ushe cannula lgaya or or cannule ke andar wali niddile nikal kar destvin me fenk rha tha ki o mere pair me akar chubh gyi .halaki mujhe ush waqt nhi pta tha ki ushe hiv hai.bad me ek staff dost ne btaya ki ushe hiv tha..tab se mai man hi man me kabhi kabhi ushe sohkar bahut preshan hota hu..kai bar man me aaya ki hiv chekup karwa lu par dar se himmat nhi hoti kripya koi sujhao btayen…🙏

  79. Sir ji Mai aap se ye bat kar Raha tha ki maan lijiye tambaku yani zarda pack karne Wale man yani Insan ko hiv positive ho and pack karte time ya Samay me us hiv positive man ke anguli me Kutch lag jata ho and hiv positive blod tambaku ya zarda me lag Jay and zarda yani tambaku khane Wale man ko payariya ke Karad danto yani masudo se bold aata ho to us time par Mai Janna Chahata hu ki zarda yani tambaku me hiv ke vaires kitnee dear ya kitnee din tak jeevit yani sakriye rahte hi

  80. Rajat
    Sir
    Mai ek bahut hura kaam kiya ek ladaka se guda maithun karwaya aur uske baad us ladaka ka blood kikalane laga. Sex karne ke dauran bhi mairi guda mai blood giraya tha. So sir mujhe aids ho sakta hai kya . Kyu ki sex ke 3 din baad se mujhe halka bukhar hai.

  81. sir meri yek ladki sath shadi
    karna chahta hu magar
    uske pitaji aids ke karn..
    chal base..
    usake pitaji chle jane ke bad
    uski ma ko bhi aids huva
    hay .to us ladki abhi to nahi hay magr kuch din bad honga kya

  82. sir maine ek gey ke sath sex kiya condom fatt gaya less uske anal mein gir gaya usne mere panish ko suck kiya aur teeth laga diye uske 15 din ke baad se mere panish mein pain ho raha hai but panish mein se koi yellow white ya green chipcha nahi nikal raha na he toilet kerte hue pain ho rha hai but jada time pain hai panish mein sir kya ho gaya mujhe aids ya koi std rog to nahi please slove my problum ya jada suck kerwane ya usne mere panish ka masterbation bhi kiya tha kahi koi nash to nahi tut gayi aap apni rai do sir please

  83. Agar aap kisi AIDS Positive ladies ke saath sex karte hai tab hi apko AIDS ho sakta hai. Agar aap jyada ladies ke saath sex relation rakhte par sabhi ko aids nahi hai to apko bhi aids nahi hoga par aisa karne se apko aids hone ka khtra badh jayega kyuki aap kisi ladies ko aids hai ya nahi yah bina test kiye gurantee nahi de sakte.

  84. Sir mene ak saadi suda women ke sath sex kiya tha or muje ye nhi cta ki usko aids h ya nhi but mene kbi uskme aids wale laksan dekhe nhi
    i mean na hi uska wait km hua h or ulta baada h
    Sir kya m safe hu
    or jb m sex kr rha tha tab usne btaya ki usko khoon aaye hue h fir bi usne sex kr liya …
    sir reply jrur dena
    kya m safe hu

  85. Vagina Mai burning itching se HIV ke symptoms hote hai..Maine text Saare krwaye hai but report negative hai bus..Urine m.infection ho rha h aur vagina m Jalan itching Hoti h..Mera aapne husband se court case chal rha tha..3 Saal BD Maine aapne husband se sex kiya tha 2 din BD se mjhe problem hai..Bhut Dr ko dikha liya Kya Kru mai..Meri age 29 hai..Pura 1 Saal ho gya mjhe ISS problem Mai..Maine aapne husband ke Saath Kahin relation Ni bnaya…3 Saal BD husband se Saath sex krne m ye problem hui hai Maine I pill ki tablet bhi khayi thi..Plz mjhe advice Kru m Kya Kru .Lady dr skin Dr Sbko dikha liya hai Maine

  86. Sir maine kal apna baal cut karaya to nayi ne vahi bilet use kar diya jisase usne pahale ek ladake ka baal kata tha lekin usne sirf mere ek ear ke bagal me hi ek bar chslaya to maine mana kar diya aur mujhe kahi kata nahi hai to kya mujhe khatra hai sit please reply me from allahabad i amm disturb and also my study

  87. Mera Dost Hiv Posetiv Hu Aur Uska cd4-617 hai Par Ek Din jab Vo Apni Patni Ke Sath sex kar Raha tha Achanak Condom Phat Gaya Jiska Usko Bad Me Pata Laga Ab Use Dar Hai Ki Kahi Uski Patni Ko Bhi HIV Na Hojaye Is Bat Ko 1-Month Hogaya Hai Kya Koi Bachav Hai

  88. Hello sir mera name lalu h sir ek bar mene ek patient ko canula lgaya Tha or bo patient cect abdomen Karbane aaya tha us patient HIV tha KI nhi ye bhi nhi pta sirus samay mere anguthe me 2 din phle safety pin chub gyi thi to canula lagte samay blood aa gya tha to sir Bo blood mujhe jha pin chubi thi uske pass lga Mila Fir mene us jgh ko spirit SE Achhe se clean kar liya tha. Is bat ko 2 month se Jyada hi gye h or mene 2 time test bhi Karba liya h report negative Aai h reply sir. Me BHUT dra Hua hu. Pls sir help. Me

  89. Sir My Name Is Akshay….
    Sir Mera Ek Sawal Hai Maine mere Haath Par Tatto Nikala Hai Aur Muze Thick See Yaad Nhi Ki Usne Needle Change Ki thi ya Nahi…Sir Isse Hue 5 Month Ho Gaye Hai Aur Maine Abhi HIV1and 2 ki blood test ki hai Aur woh non reactive aayi hai….Toh kya main HIV positive Hoon….Bahot Tension Hai Sir…Aur HIV virus needle pr kitne time rehta hai..

  90. Hello dr. Maine aaj kisi prostitute girl ke sath sex kar Raha tha mera discharge hogya uske bad Condom uske under hi Raj gya or Maine 5-6 bar usko push Kiya Bina Condom ke to kya aids ho Sakta hai mujhe please help

  91. Sir Maine ek vesya k mou me apne ling me condam laga ke uske mou me dala Tha o bhi bass 5 minet or us ke mou me koi chla bhi nahi hai to Kiya mujhe kuch ho shkta Hai or main apne is galti k Liye shrminda hu o Mera pahli baar Tha or ab mujhe apne aap k upar ghin aa rahi hai or jha Tak o bhi HIV positive nahi hai

  92. Bina jaanch kiye koi mahila HIV positive hai ya nahi batana mushkil hai. Ehtiyaat ke taur par aap ek baar doctor se milkar jaanch kara lijiye taki apki shanka ka samadhan ho jaye. Aage se aisi galti dobara na kare jisase apko aids hone ka khtra badh jaye.

  93. Hello sir 7 mahine Pehle mera ek exposel hua tha.ek posititude ke sth.exposel ke ek month bad meri tbiyt khrb hone lg gyii.wo pargent me bhi ho rahi hai.mene apna 3-6month bad tst kewaya h jo negetive hai lst test mne ecposel ke 7month bad krwya h wo bhi negetive h but simthoms sab dikh rahe h sir plz help me mne apna DNA.PCR bhi kra liya 7month m uski bhi report negetive h kch samjh me nhi aara sir or mera exposel save tha
    My cont.numb 8954029990

  94. Sir maine december 2016 me or phir july 2017 or october 2016 me ek sexworker ke saath with condom sex keya march 2018 me hiv test karvaya non reactive aya he kya mujhe future me hiv ka khatra he bahut tension me hu please reply

  95. Sir mere blood platelets baar baar kam ho jati hai or dengue bhi nahi hota. Loose motion bhi hote rehte hai blood test karwaya pat hiv Ka test nahi hua. Waise wali blood report k hisab se liver damage hai. Kya muje HIV test karwana chahiye

Leave a comment

गर्मी में न करे यह 5 योग, हो सकता है नुकसान गर्मी से तंग हैं? इन 5 योग से पाएं राहत ब्लड डोनेशन के फायदे जिनसे आप अनजान हैं ! आँखों से चश्मा हटाने के लिए करे योग Dexona दवा लेनेवाले हो जाए सावधान