क्यों खड़े होकर ज्यादा कैलोरी जलती हैं?

weight loss calories standing

आधुनिक जीवनशैली और खानपान के कारन मोटापे की समस्या तेजी से फ़ैल रही हैं। ऐसे में मोटापा कम करने के लिए अतिरिक्त कैलोरीज को जलाना (Calorie burn) करना जरुरी हैं। आज के इस लेख में हम खड़े रहकर कितनी कैलोरी को खर्च कर सकते है और इसका कितना फायदा है इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

क्यों खड़े होकर ज्यादा कैलोरी जलती हैं? यह सवाल न केवल स्वास्थ्य जागरूकता में महत्वपूर्ण है बल्कि हमारे दिनचर्या को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। खड़े होकर कैलोरी जलाने का कारण और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभों को समझना महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम इस सवाल के चारों ओर बातचीत करेंगे, जानेंगे क्यों खड़े होना हमारे लिए कैसे फायदेमंद है और इसके साथ हम कैसे आसानी से अपने जीवन में इसे शामिल कर सकते हैं।

शरीर में कैलोरी जलने का कारण

हम जो भी गतिविधि करते है उसमे ऊर्जा (energy) की आवश्यकता होती है जो कैलोरीज जलने पर मिलती हैं। हमें रोजाना सामान्य गतिविधि के लिए जितने कैलोरी की आवश्यकता होती है इसे बॉडी मास इंडेक्स कहा जाता हैं। आप चलते हैं, तो आपका शरीर ज्यादा कैलोरी जलाता है। बैठना या लेटना सबसे कम कैलोरी जलाता है। पैरों पर खड़ा होने से आप अपनी मांसपेशियों को सक्रिय करते हैं, जिससे और भी अधिक कैलोरी जलती हैं।

क्या आप जानते हैं: कैसे पता करे अपना Body Mass Index ?

खड़े रहने पर कितनी कैलोरी जलती हैं ?

एक व्यक्ति खड़ा होकर एक घंटे तक लगभग 80 से 100 कैलोरी तक खर्च कर सकता है, जबकि एक घंटे तक बैठकर उसी व्यक्ति की खर्च करीब 60 से 80 कैलोरी तक हो सकती है। यह अंदाज है और व्यक्ति के वजन, आयु, शारीरिक स्वास्थ्य और गतिविधि के स्तर पर भी निर्भर कर सकता है।

आपकी ऊचाई, वजन, और आयु के आधार पर आपकी मांसपेशियों की मात्रा, ऊर्जा खपत, और कैलोरी की आवश्यकता में परिवर्तन हो सकता है। जितने बड़े होते हैं, उतनी अधिक कैलोरी आपके शरीर द्वारा अभ्यन्तरित कार्यों के लिए जलती हैं।

उपयोगी जानकारी: वजन कम करने के लिए क्या खाए

पैरों पर खड़ा रहने के फायदे

खड़ा रहने से कैलोरी जलाने के अलावा यह आपको मधुमेह, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, और कैंसर के खतरे से कम कर सकता है। इसके अलावा, यह रीढ़ की हड्डी को मजबूती प्रदान करता है एयर स्पाइन की समस्या नहीं होती हैं।

ज्यादा समय तक खड़ा रहना: उपाय और सावधानियाँ

लम्बे समय तक खड़ा रहना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। एक अध्ययन में इसके दुष्प्रभावों को देखा गया, लेकिन सावधानी से खड़ा रहना भी महत्वपूर्ण है। आपको अपने शरीर की सुनना और उसकी आवश्यकताओं को समझना चाहिए।

क्या आपको पता हैं: कीटो डाइट क्या हैं ?

लगातार लम्बे समय तक खड़े रहने की बजाय एक घण्टे तक खड़े रहने के बाद 10 मिनिट का ब्रेक लेना चाहिए और बैठ जाना चाहिए। खड़े रहते समय पैरो में आरामदायक जूते जरूर पहने।

काम में और घर पर खड़ा रहने के उपाय: काम में और घर पर अधिक समय खड़ा रहने के लिए कुछ तरीके हैं:

  • बैठे डेस्क के बजाय खड़ा डेस्क का उपयोग करें।
  • फोन कॉल के दौरान खड़ा हों।
  • बैठे हुए मीटिंग की बजाय “खड़े रहने” शैली मीटिंग का आयोजन करें।
  • प्रति घंटे निश्चित मिनटों के लिए खड़ा होने के लिए टाइमर सेट करें।
  • आपको जब भी मौका मिले खड़े रहे या टहले।

महत्वपूर्ण जानकारी: अच्छे और बुरे Carbohydrates कौन से हैं ?

अगर आपको Varicose veins की समस्या हैं, जोड़ों में दर्द है, स्पाइन की समस्या है या अन्य कोई स्वास्थ्य समस्या है तो अधिक समय खड़े रहने के पहले अपने डॉक्टर की राय अवश्य लेना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a comment

लिव 52 दवा के 5 गजब के फायदे हाई ब्लड प्रेशर के लिए 7 बेस्ट योग रोजाना 1 मिनिट भुजंगासन करने से क्या होता हैं ? वृक्षासन योग: आसन एक, फायदे अनेक ! योग निद्रा के फायदे