दुबले होने का क्या कारण हैं | Under weight causes in Hindi

under weight causes in Hindi

हमारे की पाठक दुबलेपन (low weight) की समस्या से परेशान होने के कारण हमे weight gain करने के लिए क्या diet और exercise करे यह सवाल पूछते रहते है। Weight gain करने से पहले आपको आप का शरीर दुबला पतला क्यों है और weight loss या low weight होने का क्या कारण है यह पता होना जरूरी है।

बाजार में वजन और शरीर बढ़ाने के दावे करने वाले कई उत्पाद मौजूद हैं। कई दुबले या कम वजन वाले व्यक्ति अपने वजन और शरीर को बढ़ाने के लिए इन महंगे उत्पादों में अपना पैसा खर्च करते हैं और फिर भी उनका वजन या शरीर में कोई बदलाव न होने से अंततः निराश हो जाते हैं।

कोई भी उत्पाद, दवा या सलाह का इस्तेमाल करने से पहले यह जानना जरुरी है की क्या आपका वजन सच में कम हैं ? और अगर वजन कम हैं तो वजन कम होने काक्या कारणहैं ?

  1. कैसे पता करे की आपका वजन सामान्य से कम हैं या नहीं ? (How to calculate ideal weight in Hindi)

    आपका वजन सामान्य से कम है या नहीं यह जानने के प्रमुख 3 मानक हैं।
    1. Body Mass Index – वजन और उचाई का संभाग 
    2. Abdominal girth – पेट का माप 
    3. Height Weight Chart – वजन उचाई तालिका 
    इन तीनो मानको की विस्तार मे पूरी जानकारी इस लेख में दी गयी है – आपका वजन सामान्य है या नहीं 
    अगर आप तीनो मानको में सामान्य से कम श्रेणी में आता हैं तो आपका वजन कम हैं और सामान्य श्रेणी में लाने के लिए आवश्यक ईलाज और आहार-विहार परिवर्तन करना चाहिए।

  2. वजन कम होने का क्या कारण हैं ? (Underweight causes in Hindi)

    वजन कम होने के अनेक कारण हैं। अगर आपका वजन पिछले 6 महीने में आपके सामान्य वजन से 5% कम हुआ हैं तो इसे भी वजन कम होना कहा जाता हैं और इसका इलाज करना जरुरी हैं। आपका वजन आपके खाने, पिने, स्वास्थ्य, अनुवांशिकता, माहौल, पोषण इत्यादि कारणों पर निर्भर करता हैं। 
     
    अगर आप कई दिनों से बीमार है तो भी पोषक तत्वों के अभाव में आपका वजन कम हो सकता हैं। कुछ लोगो का अनुवांशिक कारणों से भी पतले और कम वजनवाले  हो सकते हैं। 
     
    कुछ रोग ऐसे भी हैं जिनमे अकारण वजन तेजी से कम होता हैं। जब तक इन छुपे रोगो का इलाज न किया जाए वजन बढ़ाना काफी मुशकील होता हैं। ऐसे रोग हैं –
    1. Addison’s Disease : एक हार्मोनल रोग। 
    2. Alcohol : मद्यपान। 
    3. Amebiasis : पेट में जंतु संसर्ग /  कीड़े (Worms) पड़ना। 
    4. Cancer : लगभग सभी कर्करोग में भूक न लगना और वजन कम होना यह लक्षण दिखाई देते हैं। 
    5. COPD : एक फेफड़े का रोग जिसमे सांस लेने में कठिनाई होती हैं। ज्यादातर वृद्ध व्यक्तिओ में पाया जाता हैं। 
    6. Crohn’s Disease : एक पेट की बीमारी। 
    7. Depression : अवसाद या चिंता। 
    8. Diabetes : मधुमेह।
    9. AIDS : एड्स। 
    10. Hepatitis : पीलिया। 
    11. Hyperthyroidism : एक Thyroid ग्रंथि का रोग। ज्यादातर महिलाओ में पाया जाता हैं। 
    12. Lactose Intolerance : लैक्टोस से एलर्जी। 
    13. Medicine : कुछ दवा लेने से भूक कम हो सकती हैं। 
    14. Peptic ulcer : आमाशय में व्रण। 
    15. Tuberculosis : TB या यक्ष्मा। 

  3. क्या वजन कम होना या दुबलेपन बुरी बात है ?

    अगर आपका वजन बिना किसी बीमारी के कारण शुरुआत से ही कम है और आप पूरी तरह से स्वस्थ है तो इसमे कोई बुरी बात नहीं हैं । आनुवंशिकता के कारण या सामान्य तौर पर कुछ व्यक्ति का कोई भी उपाय करने पर भी वजन नहीं बढ़ता है और ऐसे व्यक्ति दुबलेपन के कारण उदास रहते है । इसमे परेशान होने की कोई बात नहीं है । अगर हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक है तो हमे प्रसन्न रहना चाहिए । ऐसे की लोग है जिनका वजन और बॉडी तो फिट है पर हृदय रोग या मानसिक रोग से परेशान है ।

यह पर कुछ मुख्य रोगो का ही उल्लेख किया गया हैं। ऐसे कई अन्य रोग भी हैं जिनमे अकारण व्यक्ति का वजन कम होता हैं। अगर आप ठीक से समतोल आहार ले रहे हैं और आपको लगता हैं की आपका वजन बिना किसी वजह के कम हैं या बढ़ नहीं रहा हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य जांच कराए। अगर आपको कोई रोग निकलता है जिस वजह से आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो उस रोग के इलाज करने पर और समतोल आहार लेने पर आपका वजन फिर से बढ़ कर सामान्य हो सकता हैं।

अवश्य पढ़ना चाहिए – हाई ब्लड प्रेशर को कैसे नियंत्रित करे ?

अगर आपको दुबले होने का क्या कारण हैं (Under weight causes in Hindi) यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter  पर share करे !

Rate this post

2 thoughts on “दुबले होने का क्या कारण हैं | Under weight causes in Hindi”

Leave a comment

Dexona दवा लेनेवाले हो जाए सावधान बेहतर नींद के लिए 5 योगासन और प्राणायाम रोज 1 मिनिट उष्ट्रासन योग करने से होंगे यह अद्भुत बदलाव हर महिला को करना चाहिए – गोमुखासन वजन बढ़ाने के लिए 5 बेस्ट योग