सर्दी का सितम भुला देंगे ये 5 योगासन! बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, इम्यूनिटी बनेगी चट्टान की तरह ❄️

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में ठंड, सर्दी-जुकाम, खांसी, और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।ऐलर्जी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सर्दियों का मौसम बड़ा तकलीफ़देह होता हैं।सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए योगासन (Yoga) एक बेहतरीन उपाय है। योगासन शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है।

सर्दियों में कौन सा योग करना चाहिए? (Best Yoga in Winter in Hindi)

सर्दियों में करे सूर्य नमस्कार, कभी नहीं होने बीमार

surya namaskar

सूर्य नमस्कार एक पूर्ण योग अभ्यास है जो शरीर के सभी अंगों और मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाता है। यह अभ्यास सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन किए जाते हैं।

ज़रूर पढ़े: सूर्यनमस्कार योग की विधि और फ़ायदे

कपालभाति से सर्दियों में रहे फ़िट

kapalbhati

कपालभाति एक प्राणायाम है जो फेफड़ों और श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता है। यह अभ्यास सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है। कपालभाती’ यह एक संस्कृत शब्द है। ‘कपाल’ का मतलब होता है माथा (Forehead) और ‘भाती’ का मतलब होता है प्रकाश (Light)। रोज नियमित कपालभाती करने से व्यक्ति का माथा / चेहरे पर कांती या चमक आती है। 

ज़रूर पढ़े: कैसे कौर कब करे कपालभाति

सर्दियों में भुजंगासन के फ़ायदे

cobra pose bhujangasan yoga

भुजंगासन एक योगासन है जो रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाता है। यह अभ्यास सर्दी में होने वाली थकान और सुस्ती को दूर करने में भी मदद करता है। यह आसन करते समय शरीर का आकार फन उठाए हुए सर्प के समान होने के कारण इसे ‘भुजंगासन’ कहा जाता हैं। कुछ लोग इसे सर्पासन नाम से भी जानते हैं। अंग्रेजी में इसे Cobra pose भी कहा जाता हैं।

पूरी जानकारी पढ़े: भुजंगासन योग की विधि और फ़ायदे

सर्दियों में क्यों करे त्रिकोणासन?

TRIANGLE POSE IN HINDI

त्रिकोणासन एक योगासन है जो पेट और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यह अभ्यास सर्दी में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। मोटापे से परेशान लोगो के लिए यह सबसे सरल और उपयोगी आसन हैं। त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास करने से आपके पेट, कमर, जांघ और नितंब पर जमी अतिरिक्त चर्बी को आसानी से घटाया जा सकता हैं।

पूरी जानकारी पढ़े: त्रिकोणासन योग की विधि और फायदे

पश्चिमोत्तानासन से होगी पेट की समस्या दूर

Seated Forward Bend (Paschimottanasana)

पश्चिमोत्तानासन एक योगासन है जो पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यह अभ्यास सर्दी में होने वाली पेट की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। मेरुदंड (Spine) को लचीला बनाना योगासन का उद्देश हैं। प्रायः यह पाया गया है की जिन व्यक्तियों का मेरुदंड लचीला होता हैं, वह अधिक स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन जीते हैं।

उपयोगी जानकारी: पस्चिमोतानासन योग कैसे करे और फ़ायदे

इन योगासनों का अभ्यास करने से शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। सर्दी में बीमारियों से बचने के लिए इन योगासनों का अभ्यास जरूर करें।

ध्यान दें:

  • योगासन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • योगासन का अभ्यास करते समय किसी योग्य शिक्षक की देखरेख में करें।
  • यदि आपके शरीर में कोई चोट या अन्य कोई समस्या है, तो योगासन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
5/5 - (1 vote)

Leave a comment

लिव 52 दवा के 5 गजब के फायदे हाई ब्लड प्रेशर के लिए 7 बेस्ट योग रोजाना 1 मिनिट भुजंगासन करने से क्या होता हैं ? वृक्षासन योग: आसन एक, फायदे अनेक ! योग निद्रा के फायदे