टाइफाइड बुखार का कारण, लक्षण और ईलाज | Typhoid in Hindi

typhoid causes symptoms treatment home remedies in Hindi

टाइफाइड (Typhoid) बुखार यह भारत में अधिक प्रमाण में पाया जानेवाला एक खतरनाक संक्रामक रोग हैं। इसे हिंदी में ‘मियादी बुखार’ नाम से भी जाना जाता हैं। Typhoid यह Salmonella Typhi नाम के बैक्टीरिया के कारण होनेवाला संक्रामक रोग हैं। हर वर्ष टाइफाइड बुखार के कारण लगभग 2 लाख से ज्यादा लोगो की मृत्यु होती हैं।

आज इस लेख में हम Typhoid बुखार के कारण, लक्षण, उपचार और टाइफाइड से बचने के उपाय से जुडी अधिक जानकारी देने जा रहे हैं। अगर यह लेख आपको उपयोगी लगे तो हमारा आपसे निवेदन है की कृपया इसे शेयर अवश्य करे।  

टाइफाइड का क्या कारण है ? (Typhoid causes in Hindi)

Typhoid यह Salmonella Typhi नाम के बैक्टीरिया के कारण होनेवाला संक्रामक रोग हैं । Typhoid का फैलाव इस बैक्टीरिया के संक्रमित पानी और खाद्यपदार्थ से होता हैं। 

टाइफाइड का संक्रमण कैसे फैलता है?

टाइफाइड का संक्रमण नीचे बताये हुए तरीक़ों से फैलता है :
1. टाइफाइड बैक्टीरिया के संक्रमित पानी और खाद्यपदार्थ से होता हैं। 
2. Typhoid से पीड़ित व्यक्ति के मल, मूत्र और रक्त में यह बैक्टीरिया रहता हैं। पीड़ित व्यक्ति के मल-मूत्र से दूषित पानी के कारण Typhoid फैलने की अधिक संभावना रहती हैं। 
3. Typhoid दूषित पानी से नहाने से और ऐसे दूषित पानी से खाद्यपदार्थ धोकर खाने से भी फैलता हैं। 
4. यह बैक्टीरिया पानी में कई हफ्तों तक जीवित रह सकता हैं। लगभग 3% से 5% Typhoid से पीड़ित व्यक्ति कोई लक्षण न होने के बावजूद भी Typhoid फैला सकते हैं। 
5. Typhoid से पीड़ित व्यक्ति के झूटे खाने-पिने से भी Typhoid हो सकता हैं।   
6. Typhoid बैक्टीरिया से संक्रमित रक्त लगाने (Blood Transfusion) से भी हो सकता हैं।

टाइफाइड के लक्षण क्या होते हैं ? (Typhoid symptoms in Hindi)

Typhoid के निम्नलिखित लक्षण हैं :
1. नियमित बढ़ने वाला वाला तेज बुख़ार (Persistent Fever)
2. बदनदर्द 
3. कमजोरी 
4. सिरदर्द, पेट दर्द 
5. कम भूक लगना 
6. बच्चों में दस्त की शिकायत 
7. बड़ों में कब्ज की शिकायत 
8. टाइफाइड में बुख़ार तो आता है पर बुख़ार के साथ नाड़ी (pulse) बढ़ने की जगह कम होती है इसे relative bradycardia कहा जाता है।
9. बीमारी अधिक बढ़ जाने पर आतों में अल्सर हो सकते है और इनके फट जाने पर operation की ज़रूरत पड़ सकती हैं। 

टाइफाइड का निदान करने के लिए क्या जाँच किये जाते है ? (Typhoid diagnosis in Hindi)

Typhoid का निदान करने के लिए, Typhoid के लक्षण पाये जानेवाले व्यक्तिओ में निम्नलिखित जांच किये जाते है :
1. Typhidot Test : रोगी के रक्त का नमूना एक किट में डालकर जांच की जाती हैं। इसका परिणाम Positive आनेपर Typhoid बुखार का निदान किया जाता हैं। इसमें IgG और IgM antibodies देखे जाते हैं। IgM का positive आने का मतलब रोगी को अभी-अभी टाइफाइड हुआ है और IgG का positive आने का मतलब टाइफाइड होकर एक हफ्ता हो चुका हैं।  
2. Blood Culture : यह बिमारी के पहले हफ्ते में रक्त में Typhoid बुखार का बैक्टीरिया की मौजूदगी की जांच करने के लिए किया जाता हैं। 
3. Stool Culture : यह रोगी व्यक्ति के मल में Typhoid बुखार का बैक्टीरिया की मौजूदगी की जांच करने के लिए किया जाता हैं।  
4. WIDAL Test : इस जांच में रोगी व्यक्ति के रक्त की जांच की जाती हैं। इसमें O और H antigen में 180 से ज्यादा अनुपात आने पर Typhoid बुखार का निदान किया जाता हैं। भारत में ज्यादातर डॉक्टर यह जांच कराते है पर अब इस जांच का इतना महत्व नहीं रह गया हैं। एक बार टाइफाइड होने के बाद कई मरीजों में यह ठीक होने के बाद भी लम्बे समय तक False positive आ सकता हैं। टाइफाइड का निदान करने के लिए Typhidot जांच कराना बेहतर होता हैं। पढे: विडाल टेस्ट की पूरी जानकारी
5. Sonography / Xray : पीड़ित व्यक्ति पेट को अधिक पेट दर्द और उलटी होने पर आंतो में अल्सर का निदान करने हेतु यह जांच की जाती हैं।  
6. CBC test : Complete Blood Count जाँच से हमे शरीर में खून की मात्रा का पता चलता है साथ ही देखा गया है कि टाइफाइड के रोगी में सफ़ेद रक्त कण (WBC) की मात्रा सामान्य से कम होती है। पढे: सिबीसी जांच की पूरी जानकारी
इनके अलावा भी रोगी के समस्या अनुसार अन्य जांच की जा सकती हैं।

टाइफाइड का ईलाज कैसे किया जाता हैं ? (Typhoid treatment in Hindi)

टाइफाइड के ईलाज की जानकारी नीचे दी गई है :
1. एंटीबायोटिक : Typhoid बुखार का ईलाज करने के लिए Antibiotics का इस्तेमाल किया जाता हैं। टाइफाइड के इलाज के लिए Cefixime, Ofloxacin, Azithromycin, Ceftriaxone, Tazobactum जैसे antibiotics का उपयोग किया जाता हैं। पहले के ज़माने लगभग 20% Typhoid बुखार के रोगियों की मृत्यु हो जाती थी परंतु अब ज्यादा असरदार Antibiotics का उपयोग करने के कारण सिर्फ 1 से 2% रोगियों की ही मृत्यु होती है और वह भी किसी बड़े complication के कारण होती हैं। अगर पीड़ित व्यक्ति को ज्यादा कमजोरी नहीं है और आहार अच्छे से ले रहा है तो घर पर भी Antibiotics दवा लेकर Typhoid का ईलाज किया जा सकता हैं। कम से कम 2 हफ्तों तक Typhoid की दवा लेना होता हैं।
2. दर्दनाशक दवा : बुख़ार और दर्द के लिए Paracetamol, Aceclofenac, Etoricoxib जैसे दवा का उपयोग आवश्यकता अनुसार किया जाता हैं।
3. Antacid : टाइफाइड में एंटीबायोटिक, दर्दनाशक दवा लेने से एसिडिटि बढ़ने का ख़तरा रहता है इसलिए साथ में Rabeprazole, Pantoprazole या Ranitidine जैसे antacid दवा भी दी जाती है।
4. Multivitamin : टाइफाइड में रोगी को भूक कम लगती है और रोग प्रतिकार शक्ति भी कमजोर होती है इसलिए रोगी को विटामिन की दवा भी दी जाती है।  
5. अन्य : डॉक्टर रोगी के अन्य शिकायतों के अनुसार उल्टी की दवा, कब्ज की दवा, जुलाब की दवा दे सकते है। अधिक कमजोरी और उलटी, दस्त इत्यादि समस्या होने पर हॉस्पिटल में दाखिल होकर ईलाज कराना जरुरी होता हैं। Typhoid बुखार के कारण आंतो में अल्सर होने पर जरुरत पड़ने पर operation भी किया जाता हैं। 

बेहद उपयोगी जानकारी: रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाए

टाइफाइड की वैक्सीन कब और कैसे देते है ? (Typhoid vaccine in Hindi)

Typhoid से बचने के लिए दो तरह की vaccine उपलब्ध हैं।
1. इंजेक्शन : पहले तरह की Typhoid vaccine में injection दिया जाता है। यह vaccine 2 वर्ष से ऊपर के आयु के व्यक्तिओ में ही दी जाती हैं।
2. गोली : दूसरी तरह की Typhoid vaccine में 4 गोलिया दी जाती है जिसमे से एक गोली एक दिन छोड़कर (1, 3, 5, 7) खाना होता हैं। यह vaccine 6 वर्ष से ऊपर के व्यक्तिओ में ही दी जाती हैं।
इन दोनों vaccine का असर 2 हफ्ते बाद होता है और Typhoid बुखार के खिलाफ कुछ प्रमाण में प्रतिरोध शक्ति का निर्माण होता हैं। याद रहे की यह दोनों vaccine से 100% सुरक्षा की गारंटी नहीं मिलती हैं।  

टाइफाइड से बचने के लिए क्या एहतियात बरतने चाहिए ?

Typhoid की वैक्सीन लेने के अलावा टाइफाइड से बचने के लिए निम्नलिखित एहतियात बरतना चाहिए :
1. पानी : पीने के लिए हमेशा स्वच्छ पानी का उपयोग करे। अगर घर में RO नहीं है तो पानी को कम से कम 1 मिनिट उबाले और बाद में ठंडा होने के बाद में ही उपयोग करे। अगर कही बाहर सफ़र कर रहे है तो बोतलबंद पानी का उपयोग करे। घर में सब्जी / फल को साफ़ करने के लिए भी स्वच्छ पानी का ही इस्तेमाल करे। बाहर मिलने वाले बर्फ का इस्तेमाल न करे। 
2. हात धोना : हमेशा खाना बनाने या खाने से पहले और बाथरूम के बाद अच्छे साबुन से हात धोना चाहिए।हात धोते समय साबुन से अच्छा झाग बनाकर १५ सेकंड तक बहते पानी में हात को अच्छी तरह से धोए और बाद में स्वच्छ कपडे से हात को अच्छी तरह से साफ़ करे। नल बंद करने के लिए उसी साफ कपडे का इस्तेमाल करे जिससे हात को दुबारा दूषण (Contamination) न हो। अगर पानी उपलब्ध नहीं है तो अपने साथ हात साफ़ रखने के लिए Hand sanitizer पास रखे।
3. आहार : घर में बना स्वच्छ, गर्म और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। बाजार में और रस्ते पर बिकनेवाले आहार पदार्थो से परहेज करे। 
4. रोगी : अगर आपको Typhoid बुखार हैं तो आपने हमेशा अपने हात साफ़ और स्वच्छ रखना चाहिए। आपके कपडे, चद्दर, तौलिया इत्यादि गर्म पानी और साबुन से धोना चाहिए। आपने अन्य खाद्य पदार्थो को नहीं छूना चाहिए और औरो के लिए खाना नहीं पकाना चाहिए। 

क्या आप जानते हैं: Vitamin B12 की कमी के कारण, लक्षण और ईलाज और आहार स्रोत

टाइफाइड में क्या घरेलू आयुर्वेदिक नुस्ख़े किए जाते है ? (Typhoid home remedies in Hindi)

1. गिलोय : सुबह शाम गिलोय (गुडुची) का सत्व दूध में मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ जाती है और टाइफाइड रोग जल्द ठीक हो जाता हैं। गिलोय घनवटी 2 गोली सुबह, दोपहर और शाम को गुनगुने गर्म पानी के साथ लेने से आराम मिलता हैं। बच्चो में एक गोली दे। इसके साथ अगर बुखार ज्यादा है तो सुदर्शन वटी दे सकते हैं। 
2. मनुक्का : 8-10 मनुक्का, 4-5 अंजीर और 1-2 खूबकला मिलाकर चटनी बनाये और सुबह शाम खाए। चटनी बनाने से पहले मनुका के बीज अवश्य निकाल दे। 
3. लहसुन : रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कली चबाकर खाने से टाइफाइड से आराम मिलता हैं। 1 कप दूध, 4 ग्लास पानी में आधा चमच्च लहसुन की पेस्ट मिलाकर इस मिश्रण को उबाले और 1/4 बाकी रहनेपर उबालना बंद करे और ठंडा होने पर इसे सुबह शाम पीने से जल्द आराम मिलता हैं। 
4. तुलसी : तुलसी के 15 से 20 पत्तियों की पेस्ट बनाकर 1 चमच्च अदरक के रस साथ पानी में मिलाकर उबाले और मिश्रण आधा रह जाने पर इसे ठंडा करे। आप इसमें शहद मिलाकर दिन में 3 बार प्रयोग करे 

अवश्य पढ़े – टाइफाइड बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? 

टाइफाइड से जुड़े सवालों के जवाब (Typhoid FAQ)

टाइफाइड बुखार कितने दिन मे ठीक होता हैं?

टाइफाइड बुखार को ठीक होने मे 2 सप्ताह लगता हैं। टाइफाइड मे antibiotics दवा का कोर्स 14 दिनों तक लेने के बाद यह बुखार जड़ से खत्म होता हैं।

टाइफाइड किसकी कमी से होता हैं?

टाइफॉइड बुखार Salmonella Typhi जीवाणु से संक्रमित आहार या पानी के सेवन करने से होता हैं। रोग प्रतिरोधक शक्ति की कमी होने पर इसका संक्रमण जल्द होता हैं।

टाइफाइड बीमारी मे क्या होता हैं?

दूषित भोजन या पानी पीने से टाइफाइड के जीवाणु पेट के रास्ते रक्त मे प्रवेश कर आंत मे सूजन निर्माण करते हैं। टाइफाइड बुखार होने पर बुख़ार, बदनदर्द, कमजोरी, सिरदर्द, पेट दर्द, भूक नहीं लगना और दस्त जैसे लक्षण निर्माण होते हैं। अगर टाइफाइड बुखार का समय पर इलाज नहीं किया गया तो पेट मे आंत मे अल्सर निर्माण होने का खतरा रहता हैं।

क्या टाइफाइड मे दूध पी सकते हैं?

जी हाँ, अगर आपको दूध की ऐलर्जी नहीं है तो आप टाइफाइड मे गुनगुना गर्म पानी पी सकते हैं। आप चाहे तो इसमे आधा चम्मच हल्दी डालकर भी पी सकते हैं।

टाइफाइड की कमजोरी कितने दिनों तक रहती हैं?

टाइफाइड की कमजोरी 15 से 20 दिनों तक रहती हैं। टाइफाइड बुखार मे भूक कम लगती है और आंत मे सूजन होती है इसलिए अधिक कमजोरी या जाती हैं। टाइफाइड से ठीक होने के बाद समतोल आहार, Multi Vitamin दवा और Protein powder लेकर आप इस कमजोरी को जल्द दूर कर सकते हैं।

टाइफाइड मे क्या परहेज करना चाहिए?

टाइफाइड यह आंत की बीमारी है और इसलिए इसमें आपको अपने आहार का विशेष ध्यान रखना होता हैं। टाइफाइड मे आपको अधिक तला हुआ आहार (पूरी, समोसा, कचोड़ी), तीखा, मसालेदार, चाय, कॉफी, ठंडा और बासी आहार नहीं लेना चाहिए।

टाइफाइड से शरीर को क्या नुकसान होता हैं?

टाइफाइड से शरीर मे बुखार, बदन दर्द, कमजोरी, सर दर्द, पेट मे दर्द, भूक न लगना, जुलाब होना जैसी तकलीफ होती है और शरीर को नुकसान पहुचता हैं।

टाइफाइड इंसानों मे कैसे फैलता हैं?

टाइफाइड सालमोनेला टाइफी जीवाणु से दूषित आहार और पानी के सेवन से इंसानों मे फैलता हैं।

क्या टाइफाइड मे रोटी खा सकते हैं?

जी हाँ, टाइफाइड मे आप रोटी खा सकते है पर सीमित मात्रा मे ही इसे खाना चाहिए। अगर पेट मे सर्द ज्यादा है या दस्त हो रहे है तो रोटी को जगह केवल फल का सेवन करना चाहिए।

टाइफाइड में कौन सा फल अच्छा होता है?

टाइफाइड में ऐसे फल खाने चाहिए जो पचने में आसान हों, शरीर को ऊर्जा प्रदान करें और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें जैसे की केला, सेब, अनार, संतरा, तरबूज, एवाकाडो इत्यादि।

क्या टाइफाइड बुखार में नहाना चाहिए?

हाँ, टाइफाइड बुखार में नहाना चाहिए। गुनगुने पानी से नहाने से शरीर को ठंडक मिलती है और दर्द से राहत मिलती है। नहाने से शरीर के पसीने और गंदगी को भी साफ किया जा सकता है। अगर आप हॉस्पिटल मे दाखिल है और अधिक कमजोरी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही नहाना चाहिए।

Typhoid के कारण, लक्षण, ईलाज और बचाव से जुड़ी उपयोगी जानकारी देने की कोशिश यहाँ पर की गयी हैं। अधिक जानकारी हेतु कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करे और उनके निर्देशों का पालन करे। 

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook  या Tweeter पर share करे ! 

References:

  1. Typhoid Fever – NCBI Bookshelf: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK557513/
  2. Typhoid infection – BMJ Best Practice: https://bestpractice.bmj.com/topics/en-us/221

89 thoughts on “टाइफाइड बुखार का कारण, लक्षण और ईलाज | Typhoid in Hindi”

  1. सटीक जानकारी मिली है। मुझे 10 दिन से हल्का 99-100 बुखार प्राय सायं काल मे आता है। आयुर्वेदिक उपचार कर रहा हूं । नावा की खुराक भी ली है। अब बुखार केवल थकान होने पर ही आरहा है वो भी 98-99। रेस्ट के साथ ठीक होजाता ।
    क्या सुझाव है।

  2. Sir Mai 3year se typhoid se pareshan hu medicine leta hu to thik rhta hu or chor deta ho to phr problem aati h maximum 2 month tak maine continue medicine li. So what should i do….kch samaj nahi aata.

  3. अविनाश जी,
    एक बार टाइफाइड ठीक होने के बाद अगर आप दोबारा बाहर कुछ खा-पि लेते है जिसमे टाइफाइड के जंतु है तो आपको दोबारा टाइफाइड हो सकता हैं. इसलिए हमेशा स्वच्छ जगह पर खाना खाए. आप टाइफाइड की वैक्सीन लगा सकते हैं. यह भी ध्यान रखे की एक बार टाइफाइड होने के बाद उसके एंटीबाडी शरीर में निर्माण होती है इसलिए अगले 6 महीने तक टाइफाइड न होने के बाद भी रिपोर्ट false positive आ सकती हैं.

  4. dear sir

    my self Rishabh singh. mujhe last 2 years se typhoid bar-2 ho jata hai or doctors ko bhi bataya hai par mujhe kisi bhi trha se aaram nhi mil rha hai kya aap mujhe bata sakte hai ki me kya karu jisse mai feet & fine ho jaun

  5. Dear Rishabh,
    Typhoid hone ka main karan hai contaminated pani ya aahaar (food). Agar aap bahar ka pani ya food jyada lete hai aur apki immunity kam hai to apko baar baar typhoid ho sakta hain. hamesha saaf pani piye aur ghar ka swachch aahar le.

  6. Sir I'm suffering from typhoid from 14 year ago and this year also I have typhoid positive report so please give me proper suggestion to how can get rid of this problem forever with the help of ayurveda

  7. नंदिनी जी,
    टाइफाइड बार बार होने के दो कारण है, दूषित खान पान और रोगप्रतिकार शक्ति कम होना. टाइफाइड से बचने के लिए लेख में बताये हुए एहतियात का पालन करे. रोग प्रतिकार शक्ति बढाने के लिए हमारा रोग प्रतिकार शक्ति कैसे बढ़ाना है यह लेख पढ़े.

  8. my wife has facing repeated problem of typhoid and in last 6-8 months she has suffering 3 rd time by typhoid and doctor tells if this happens again she will facing problem of garbh nalika

  9. Sir I was having typhoid 3 months ago and dur to it I also got diarrhoea, I took the medication hence typhoid was cure but after passage of this much time, my stomach is still unsettled.i used to go to toilet 3-4 times a day. One of my relative suggested me to have a paste of kali mirch and harsingar.i helped me but I am not cured completely yet. Please help me.few elderly people also said that somehow I have displaced my belly button.they did some pressure technique with a lota on my belly button,but my problem still persists, in a low extent though.

  10. एक बार टाइफाइड होने के बाद शरीर में एंटीजन निर्माण होने के कारन कुछ समय तक यह रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकता हैं. डॉक्टर की सलाह्नुसार दवा ले

  11. Sir hmare father ka pichle mahine Mumbai tata memorial hospital me gall bladder stone k operation hua, unka histopathology report negative malignency aaya, operation k think 30din baad unhe thand aur fever aaya , test krane p typhoid positive aaya aur weakness but jyada hai,
    Kya jb histopathology negative aaya to phir v koi chinta ki baat hai kya?

  12. Sir mujhe 3/4 din pahale thoda body temperature badh gaya tha to mene agle din 1 paracetamol table khaya to bukhar nahi raha lekin me apna blood test kara to report me typhoid 320% bataya lekin mujhe abhi tak bukhar nahi hua he dubara. To me fir dusre din or jagah pe test kara to waha pe report me 180 aya to me ab keya karun mujhe thoda v bukhar nahi he lakin aaj thoda sa thakan laghraha he me keya karun..please help me

  13. dear sir.
    mere father ki age 55year hai vo last 5 years se fever aur typhoid se pareshan hai.. kafi hospital me.unhe admit krwaya hai kafi doctors ko dikhaya hai.. pr poori tarh se ye infection unke body se nhi jaata .. jab bhi koi physically work krte hai wo week ho jaate hai..fer bukhaar ho jata hai aur saath k sath test report me.high typhoid a jaata hai..main bhut pareshaan hu sir pls suggest hum.esa kya kre k vo poori tarh es infection se bahar a jaaye

  14. आपके पिताजी को 3 साल से तकलीफ है इसलिए बेहतर होंगा आप सर्जन डॉक्टर को बताकर इसका उपचार कराये, बाकि पाइल्स से जुडी अन्य जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

  15. आयुर्वेदिक डॉक्टर से मिलकर उनकी रोग प्रतिकार शक्ति बढाने का प्रयास करे और टाइफाइड से बचने के लिए लेख में दिए हुए एहतियात का पालन करे.

  16. किरण जी,
    डॉक्टर से मिले और १४ दिन का एंटीबायोटिक दवा का कोर्स ले. खाने में हल्का आहार ले. तलाहुआ / तीखा / मसालेदार / चाय और कॉफ़ी से परहेज रखे.

  17. sir muje 13 din pehle achanak chakkar ane lage halka sa bukhar jesa hone laga.. maine Report nikali to typhoid Positive aaya.. uske baad 6 days ki Antibiotics davai li uske baad 2/3 din tak achaa raha fir firse achanak chakkar aane lage thode thode Headache hone laga .. or mai khane pine mai bhi bahot hi dhyan rakhtahu.. par abhi bhi muje almostroz 7 to 9 ke bich aesa hota hai fir subah thik hojata hai…. to iska koi permanent solution bataye ….

    ……. thanks

  18. देवजी,
    अभी जो आपको तकलीफ है वह कमजोरी के कारण हो सकती हैं. टाइफाइड के लिए पूरा १४ दिन का एंटीबायोटिक का कोर्स करे तब ही टाइफाइड ठीक होंगा और अन्य तकलीफे भी कम होंगी.

  19. Meri wife ko 2 month pehle e-coila hua, amikacin ka 14 vile mrng and evng me injection pra 10 din bad fir se weakness hua, test kraya to typhoid or e-coila nikla, weakness bahut lagta hai medicine le rahe hai but weakness kam nahi Ho raha hai and fever 98-99rahta hai, koi satik Tarika btaye.

  20. Hello sir
    sir muje 3 years se typhoid ho raha he or me ghar ka khana or Ro water pe raha hu fir vi q ho raha he ? 1 year se bahar ka kuch vi nahi kata or pani vi nahi pita hu fir q ho jata he har baar ???????????

  21. Sir mera widal typhoid test
    s.Typhi'O' 1:80 s.typhy 'h' 1:40 aya hai Dr ne zithium 500 ka 8 din ka course diya and ab mujhe medicn lens ki jarurat nahi kaha per eska 14 din ka course hota hai mane suna mai kya karu.

  22. Hello Dr.paritosh trivedi
    Meri sister age22 usko 8 july se bimar h maleriya nikla tha jiska pura dose ho chuka h or dubara test me bhi report neg. H fir bhi usko weakness headache bhuk na lgna or jawan kadavi bani rehti h hamesha typhoid ka bhi test karwaya wo bhi neg. Aya bt fir bhi wo thik nh h

  23. Sir mujhe 2 mhine se taifaied hai .mai antibatik dwaeya bhi le RHA hu PR koi, fark nhi hai. Mujhe hr roj 105 se 109 tk bukhar hota hai aur mere haddiyo me kaphi dard hota hai kripa kr koi smadhan btaye.

  24. Doctor myself anshu m 14+yrs ki hu aur mujhe typhoid h 5 din se mera treatment chal rha h bs morning(within 2am to 5am) aur evening(within 6pm to 9 pm) k bich lagbhag 1 hour k lia fever aata h (102 and one day 104 bhi tha)tbhi headache hota h aur koi problem nhi ,medicines like(zimnic-O 200,azithral-500,OMEZ-D,Sucral,ZEST cap.)le rhi hu but fever nhi ja rha kya kru.

    X-Ray and USG report normal h.

  25. Dr. Sahab,

    मुझे दो दिनों से बुखार आ रहा है, डॉ को दिखाया उन्होंने नार्मल वायरल फीवर का ट्रीटमेंट एंड पेरासिटामोल का इंजेक्शन दे दिया लेकिन बुखार कुछ भी कम नही हुआ, फिर मैंने अपने से मलेरिया और वाइडल टेस्ट करवाया तो टेस्ट 1:160 आया। अभी मेरा ट्रीटमेंट polorab dar, zetcef-o vasool और tazobatum – 1mg के इंजेक्शन 3 डोज़ चल रहे है जिसमे 2 डोज़ लग चुके है। आप बताईये की सही ट्रीटमेंट है, या कुछ और आप सलाह दीजिये ताकि किसी दूसरे डॉ से दिखाऊ।

  26. Sir mujhe char Dino se fever hai jis m ki m tablet Rihanna kha regards ho par tablet khabre k BAAD for se fever aa Jaya hai. Jo doctor n report Di hai us m typhoid batya hai. Par mujhe lagata hai ki typhoid nahi hai. Aur sirnho report hai vehe Widal test (undiluted serum) hai. Mujhe iska Nishant batyae aur yebhi batyae ki report m typhoid Kasey pata karter hai. Thanks

  27. Mujhe 26 aug ko typhoid hua tha and dr ki medicine li. But sath hi mera liver infection n jigar bada hi gya .Pet mein dard n gas banti hai.pet main dheere dheere pain hota hai .thakhan hoti rehti hai feeling sick evrtytime

  28. Dear Sir my self Rahul chouhan

    Mujhe Nov 2017 m typhiod huaa but November end tak thik ho gya

    2jan 2018 s mujhe typhiod huaa but sir mujhe isme sabse bde problem ye h ke main typhiod m full night so nhi pata hu last time mujhe 24 hours m se only 3-4 ghante nind aate the our last time to Dr ke help s mujhe nind ke goliya lene pde

    Iss bar bhi same problem h mujhe full night nind nhi aa rhe h day m Bhi nhi aa rhe h to sir plz help me bus nind aa Jaye kuch aisa btao sir …

    ND pure din fever nhi aata h only morning ND full night fever aata h sir help me

    Nind naa aane s headuck bhut jyada hota h to sir plzz help me plzz

  29. My age 22 years mere ko 14 din s sam 5-12 bhukhar rhata h or fir pasina aa jata h or sam m office s aate wqt pesab pura pila hota h Sir m dard h tora tora tore din. phle dwaie simple bhukhar ka liya tha to bhukhar shi ho jata tha fir ho jata h aaj to din m bhi h 102c Mene npwaya h plese btaiy kya kru m

  30. Sir muze b typhoid hue 1 mahina jyada ho gaya but abhi me thik hoo or slim matlab barik b ho gaya hoo aap batayiye ki ye kitne din tak body me rahata he .first jyada bukhar muze 14 january ko tha normal or 6-2/18 ko blood test me typhoid positive tha kya muze or ek baar test ki jarurat he

  31. Sir mai 2 mahine se tyofid se pareshan hu .
    Antibiotics lia
    Homeopathy me ilaj karaya
    Aaurwadik ramdev baba ke ilaj se bhiv thik nahi hua
    Sir please koi upay bataie life se bahut nirash ho gaya hu

  32. Hello sir Mujhe 2years pehle typhoid aaya tha jiska Maine lagbhagh 30 days ka course kiya tha kyuki WO theek hi nhi ho RHA tha bas 99 fever rehta tha to Maine report karani band kardi
    But ab mujhe kucch problems ayi jaise bhookh na lagna, kamjori, chakkar aana ,aur din prtidin weak hota jaa RHA hu to maine test karaye jisme
    Mujhe typhoid 180 aaya
    Aur bukhaar 99 aaya main kya karu sir plzz bataiye

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय