Dandruff का कारण, ईलाज और घरेलु रामबाण उपाय

dandruff causes treatment home remedies in Hindi

रुसी जिसे Dandruff भी कहा जाता है, बालो के स्वास्थ्य की सबसे बड़ी समस्या हैं। Dandruff को चिकित्सा भाषा में Seborrheic Dermatitis (Seborrhea) भी कहा जाता हैं। कई लोग डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने की समस्या से भी परेशान होते हैं।

काले घने और स्वस्थ बाल हमारे व्यक्तिमत्व को निखारने का एक अहम हिस्सा हैं। सिर्फ महिलाए नहीं बल्कि पुरुषो में भी Dandruff बाल झड़ने की एक प्रमुख वजह हैं। रुसी से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलु नुस्खे और तेल या शैम्पू का उपयोग करते है पर यह समस्या आसानी से नहीं जाती हैं। 

डेंड्रफ के कारण और उपचार  संबंधी अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

डेंड्रफ क्यों होता है ? (Dandruff causes in Hindi)

बालों की सही तरीके से देखभाल न करने पर कई समस्या उत्पन्न हो सकती है और उनमे से सबसे बड़ी समस्या है Dandruff ! सामान्यतः Dandruff यह सर्दी के दिनों में पैदा होनेवाली और बालों में खुश्की- रूखेपन की वजह से होनेवाली समस्या हैं। सिर की त्वचा में स्तिथ मृत कोशिकाओ के वजह से Dandruff होता हैं। सिर में एक प्रकार के Fungal संक्रमण के कारण Dandruff अधिक प्रमाण में होता हैं। Dandruff के कारण की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

1. Fungal संक्रमण : Seborrheic Dermatitis (Seborrhea) यह एक प्रकार का सिर की त्वचा में होनेवाला Fungal संक्रमण हैं जिसके कारण अधिक प्रमाण में सिर की त्वचा की कोशिकाए मृत होती हैं और Dandruff की समस्या पैदा हो जाती हैं। सिर के अलावा यह समस्या कान, चेहरे, सिने और पीठ पर भी हो सकती हैं। सिर में खुश्की, रूखापन और खुजली होती हैं। जिन लोगो की रोग प्रतिकार शक्ति कमजोर होती है, जो लोग कर्करोग के उपचार के लिए Chemotherapy ले रहे हैं या जो लोग AIDS से पीड़ित हैं, ऐसे व्यक्तिओ में इसका प्रमाण अधिक पाया जाता हैं। 
2. Psoriasis : Psoriasis रोग में भी सिर की त्वचा की कोशिकाओ के मृत होने से Dandruff हो जाता हैं। 
3. Eczema : Eczema रोग में सिर की त्वचा अधिक सुखी, शुष्क होने के कारण और अधिक प्रमाण में सिर में खुजली होने से Dandruff हो जाता हैं। 
4. पोषण : बालों को सही तरीके से साफ न करना और बालों को अधिक समय तक तेल न लगाने से Dandruff हो जाता हैं। इसके अलावा आहार में भी अधिक तेल युक्त, तीखा आहार, कम पानी पिने से और Protein की कमी से Dandruff हो जाता हैं। 
5. हार्मोंस : तारुन्यावस्था में शरीर में हार्मोंस के बदलाव के कारण Dandruff अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।
6. अन्य : उपरी कारणों के अलावा अत्याधिक तनाव और अधिक केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधनो का अत्याधिक उपयोग करने से भी Dandruff हो जाता हैं।   

डेंड्रफ का ईलाज कैसे करे ? (Dandruff treatment in Hindi)

डेंड्रफ को जड़ से हटाने के लिए उसका सही ईलाज करना और बालों का ठीक से रखरखाव करना बेहद ज़रूरी हैं। Dandruff का ईलाज का मुख्य उद्देश बालों को सही पोषण देना, सिर की त्वचा की कोशिकाओ को मृत होने से बचाना और Fungal संक्रमण को दूर करना होता हैं। Dandruff को दूर भगाने की लिए कई तरह के शैम्पू, तेल और क्रीम का उपयोग किया जाता हैं। इनकी अधिक जानकारी नीचे दी गयी हैं :

1. शैम्पू : बालों को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार Anti-Dandruff शैम्पू अवश्य करना चाहिए। शैम्पू करने से सिर की मृत कोशिकाओ में  Fungal संक्रमण होने से रोका जा सकता हैं। डॉक्टर आपके तकलीफ के अनुसार योग्य शैम्पू इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैं। ज्यादातर Anti-Dandruff शैम्पू में निम्नलिखित दवा का उपयोग किया जाता हैं :
a) Ketoconazole : यह Fungal विरोधी दवा हैं। 
b) Salicyclic Acid : यह सिर की त्वचा का रूखापन कम कर सिर की कोशिकाओ को मृत होने से बचाता हैं। 
c) Zinc Pyrithione : यह Fungal संक्रमण को दूर करता हैं। 
d) Selenium : यह Fungal संक्रमण को दूर करता है, बालों को पोषण देता हैं और सिर की कोशिकाओ को मृत होने से बचाता हैं। 
e) Coal Tar : यह सिर की कोशिकाओ को मृत होने का प्रमाण कम करता हैं। 

2. Antifungal medicine : डेंड्रफ यह फंगल इन्फेक्शन के कारण होता है इसलिए डॉक्टर आपको Flucanazole, Terbinafine, Itracanazole जैसे anti fungal दवा का 15 दिन से 1 महीने तक का कोर्स लेने के लिये दे सकते है।

3. Cream : आपके Dandruff का कारण और मात्रा के अनुसार डॉक्टर आपको Dandruff विरोधी दवायुक्त क्रीम या स्टेरॉयड युक्त क्रीम इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैं। 

4. पोषण : आपके बालों की सेहत आपके आहार पर भी निर्भर करती हैं। बालों की सेहत के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन लेना जरुरी हैं। आहार में हरी पत्तेदार सब्जिया, फलिया, गाजर, अंकुरित अनाज और फलों का जरुर शामिल करना चाहिए। अधिक मात्रा में Cholesterol से बालों का बढ़ना थम जाता हैं। अधिक Cholesterol बढाने वाले आहार से परहेज करना चाहिए। दिन में कम से कम 2 लीटर या 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए।  

डेंड्रफ को हटाने के लिए क्या घरेलू आयुर्वेदिक नुस्ख़े और एहतियात बरतने चाहिए ?

डेंड्रफ को हटाने के लिए नीचे दिये हुए घरेलू आयुर्वेदिक नुस्ख़े और एहतियात बरतने चाहिए :
1. बालों में बार-बार कंघी नहीं करनी चाहिए। 
2. अत्याधिक गर्मी और धुप से सिर को बचाना चाहिए। 
3. तनाव मुक्त रहने की कोशिश करे। 
4. अधिक केमिकल युक्त और स्टाइलिंग जेल का इस्तेमाल न करे। 
5. रोजाना स्नान करे। 
6. अगर आपको Dandruff की ज्यादा परेशानी है तो बाजार में मिलने वाले अलग-अलग उत्पादनों का उपयोग करने की जगह त्वचा रोग विशेषज्ञ से जांच कराना चाहिए।
7. Dandruff को दूर करने के लिए कई नुस्खों का उपयोग किया जाता है जैसे दही, आमला, शिकाकाई इत्यादि का उपयोग करना। आप इनका भी उपयोग कर सकते है पर अधिक समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेना ज्यादा जरुरी है क्योंकि की Dandruff की समस्या बढ़ जाने पर बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

क्या आप जानते है : Hair loss को कैसे रोके ?

अगर आपको Dandruff का कारण, ईलाज और घरेलु रामबाण उपाय यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

Rate this post

Leave a comment