विडाल टेस्ट क्या हैं | Widal Test in Hindi

widal test Typhoid in Hindi

विडाल टेस्ट (Widal Test) को टाइफॉइड टेस्ट (Typhoid Test) भी कहा जाता हैं। यह एक सरल ब्लड टेस्ट जो टाइफॉइड बुखार के निदान करने के लिए किया जाता हैं। टाइफॉइड बुखार यह एक आंत का रोग है जो Salmonella Typhi Bacteria के संक्रमण से होता हैं।

पूरी जानकारी पढे: टाइफॉइड बुखार का कारण, लक्षण और उपचार

टाइफॉइड बुखार का में सालमोनेला जीवाणु का संक्रमण होने पर रक्त मे उसके खिलाफ एंटीबॉडी निर्माण होती है जिसका पता विडाल टेस्ट मे किया जाता हैं। टाइफॉइड बुखार के लक्षण अन्य बुखार से मिले जुले होते है और इसलिए टाइफॉइड का निदान करने के लिए Widal Test एक महत्वपूर्ण जांच हैं।

विडाल टेस्ट क्या हैं ? (Widal Test in Hindi)

रोगी के रक्त मे टाइफॉइड बुखार के एंटीबॉडी का पता लगाकर रोगी को Typhoid और Paratyphoid बुखार है या नहीं यह पता करने के लिए Widal Test किया जाता हैं। यह एक आसान और सस्ता रक्त परीक्षण है। Widal टेस्ट का कोई full form या meaning नहीं है, इसे यह नाम इसलिए दिया है क्योंकि Georges-Fernard Widal ने 1896 मे इस जांच का निर्माण किया था और इसलिए इस जांच का नाम Widal रखा गया हैं।

जब भी आप कोई Salmonella Typhi Bacteria से संक्रमित आहार खाते है तब यह जीवाणु शरीर मे Antigens निर्माण करते हैं। इन antigen के खिलाफ हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) कुछ विशेष Antibodies निर्माण करती हैं। विडाल टेस्ट मे टाइफॉइड के antigen का उपयोग कर यह एंटीबॉडी रक्त मे है या नहीं यह देखा जाता है और टाइफॉइड रोग का निदान किया जाता हैं।

उपयोगी जानकारी: CBC जाँच की पूरी जानकारी हिंदी में

विडाल टेस्ट कैसे किया जाता हैं ? (Widal Test in Procedure in Hindi)

Widal Test एक सामान्य पर महत्वपूर्ण खून जांच है जिसके लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती हैं। यह जांच किसी भी समय की जा सकती है और इसके लिए आपको भूके पेट रहने की आवश्यकता नहीं हैं।

  • ब्लड सैम्पल लेने के लिए लैब टेक्निशन पहले जिस जगह से खून लेना वह जगह स्पिरिट से साफ करते हैं।
  • इसके बाद एक निर्जन्तुक सुई से 3 से 4 ml खून निकालकर Plain Test Tube मे एकत्रित किया जाता हैं।
  • इसका बाद यह रक्त का नमूना लैब मे जांच के लिए भेज दिया जाता हैं।
  • विडाल टेस्ट का रिपोर्ट 6 से 8 घंटे मे मिल जाता हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी: CRP टेस्ट की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में पढ़े

विडाल टेस्ट मे कितने पैसे लगते हैं ? (Widal Test Price in Hindi)

भारत मे Widal Test करने के लिए 300 से 500 रुपए खर्च होता हैं। यह कीमत शहर और लैब के हिसाब से अलग अलग हो सकती हैं।

उपयोगी जानकारी: Urine test की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में पढ़े

विडाल टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब होता हैं ? (Widal Test Report in Hindi)

Widal Test मे प्रमुख तौर पर O और H इन दो antigen पर ध्यान दिए जाता हैं। Widal Test के परिणाम की जानकारी नीचे दी गयी हैं।

Widal TestO AntigenH Antigen
Negative<= 1:80<= 1:80
Positive>= 1:160>= 1:160
  • अगर आपके Widal test report मे O और H दोनों antigen में 1:80 या इससे कम है तो इसका मतलब आपको Typhoid बुखार नहीं हैं।
  • अगर आपके Widal test report में O और H इन दोनों antigen 1:160 या इससे अधिक है तो इसका मतलब आपको Typhoid बुखार हो सकता हैं।
  • अगर आपके Widal test report में केवल O antigen 1:160 या इससे अधिक है तो इसका मतलब आपको ताजा टाइफॉइड (Active Typhoid infection) हुआ हैं।
  • अगर आपके Widal test report में H antigen 1:160 या इससे अधिक है तो इसका मतलब आपको पहले टाइफॉइड बुखार हो चुका हैं।
  • WIDAL Test यह दो प्रकार से की जाती है, Slide method और Tube Method

क्या आप जानते हैं: टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं 

विडाल टेस्ट किसे कराना चाहिए ? (Who should get done Widal Test in Hindi)

विडाल टेस्ट उन लोगों को कराना चाहिए जिन्हें टाइफाइड बुखार या पैराटाइफाइड बुखार के लक्षण हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं:

  • 7 से 10 दिन का बुखार
  • सिरदर्द
  • थकान
  • पेट दर्द
  • दस्त
  • उल्टी
  • पसीना आना
  • भूक कम लगना

विडाल टेस्ट भरोसेमंद है या नहीं ? (Limitations of Widal Test in Hindi)

Typhoid बुख़ार का निदान करने के लिए Widal test यह एक उपयोगी जाँच है पर यह जाँच 100% सटीक नहीं हैं। विडाल परीक्षण टाइफाइड बुखार के निदान का एक त्वरित और प्रभावी तरीका है, लेकिन इसमें कुछ सीमाएं भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • झूठी सकारात्मक परिणाम (False Positive): Typhoid Vaccine लेने के बाद या पहले अगर आपको पहले कभी Typhoid का संक्रमण हुआ है तो इस मामले में विडाल परीक्षण के परिणाम झूठे सकारात्मक हो सकते हैं।
  • समय लेने वाली प्रक्रिया: विडाल परीक्षण में समय लगता है क्योंकि Typhoid का संक्रमण होने के एक से दो हफ़्तों बाद यह रिपोर्ट पूरी तरह से सटीक आती है और जब तक निदान नहीं किया जाता है, तब तक उपचार शुरू करने में बहुत देर हो जाती है।
  • पिछले और वर्तमान संक्रमण में अंतर नहीं कर सकता: विडाल परीक्षण किसी रोगी के पिछले संक्रमण, वर्तमान संक्रमण या एस. टायफी टीकाकरण के बीच अंतर नहीं कर सकता है। अगर आपको पहले कभी Typhoid का संक्रमण हुआ है या आपने Typhoid vaccine लिया तब भी यह रिपोर्ट Positive आ सकती हैं।
  • झूठी सकारात्मक परिणाम अन्य बीमारियों में हो सकते हैं: टाइफस, तीव्र फाल्सीपेरम मलेरिया, क्रोनिक लिवर रोग, रुमेटीइड गठिया, नेफ्रोटिक सिंड्रोम और मायलोमेटोसिस जैसी अन्य बीमारियों में भी परीक्षण के परिणाम झूठे सकारात्मक हो सकते हैं।

चूंकि इतने सारे कारक परीक्षण के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए टाइफाइड के निदान के लिए केवल इस परीक्षण पर निर्भर नहीं रहना बेहतर है। इसी वजह से आजकल डॉक्टर Widal Test की जगह Typhoid Rapid Card Test या Stool / Blood culture करने की सलाह देते हैं।

ज़रूर पढ़े: खाने की कौन सी चीजें साथ साथ में नहीं खाना चाहिए?

Typhoid IgM & IgG Antibodies Rapid Card Test (Typhidot Test) क्या हैं?

Typhoid IgM & IgG Antibodies Rapid Card Test इसे Typhidot Test नाम से भी जाना जाता हैं। Widal test की तुलना में यह अधिक सटीक निर्णय देती हैं। इस जाँच में Typhoid Antibodies की जाँच की जाती हैं। इस जाँच के परिणाम की जानकारी नीचे टेबल में दी गयी हैं।

Typhidot Rapid Card Test का परिणाम

Typhoid Rapid Card TestInterpretation
Only IgM Positive ताज़ा Typhoid बुख़ार
Only IgG Positive Typhoid बुख़ार होकर 10 दिन से ज़्यादा हो गए हैं या पुराना Typhoid हैं
IgG और IgM Positive Typhoid बुख़ार होकर 7-10 हो गए हैं
IgG और IgM NegativeTyphoid बुख़ार नहीं हैं

Widal Test से जुड़े सवालों के जवाब

Widal Test में O और H क्या हैं?

Widal Test में O और H, साल्मोनेला टाइफी (Salmonella Typhi) और साल्मोनेला पैराटाइफी (Salmonella Paratyphi) के एंटीजन हैं। ये एंटीजन बैक्टीरिया की सतह पर मौजूद होते हैं।
1. O एंटीजन, साल्मोनेला टाइफी और साल्मोनेला पैराटाइफी के सोमैटिक एंटीजन हैं। ये एंटीजन बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति में मौजूद होते हैं।
2. H एंटीजन, साल्मोनेला टाइफी और साल्मोनेला पैराटाइफी के फ्लैगेलर एंटीजन हैं। ये एंटीजन बैक्टीरिया के फ्लैगेलम में मौजूद होते हैं।
Widal Test में, रोगी के रक्त से एंटीबॉडी निकाली जाती हैं। इन एंटीबॉडी को फिर साल्मोनेला टाइफी और साल्मोनेला पैराटाइफी के O और H एंटीजन के साथ मिलाया जाता है। यदि रोगी को साल्मोनेला टाइफी या साल्मोनेला पैराटाइफी का संक्रमण है, तो उसके रक्त में इन बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीबॉडी मौजूद होंगी। ये एंटीबॉडी O और H एंटीजन के साथ बंध जाएंगी, जिससे एक समूहन (agglutination) बन जाएगा। यदि समूहन होता है, तो यह एक सकारात्मक Widal Test परिणाम है। यह इंगित करता है कि रोगी को साल्मोनेला टाइफी या साल्मोनेला पैराटाइफी का संक्रमण है।

Typhoid बुख़ार का निदान करने के लिए कौन सा टेस्ट सबसे अच्छा हैं?

Typhoid बुख़ार का निदान करने के लिए Typhidot Rapid Card Test बेहतर हैं।इस जाँच के अलावा Blood Culture, Urine Culture, Stool Culture, Widal या Bone Marrow टेस्ट भी किए जाते हैं।

Typhoid का निदान करने के लिए कितने दिन बाद टेस्ट कराना चाहिए?

टाइफाइड के निदान के लिए टेस्ट करने का सबसे अच्छा समय संक्रमण के 1 सप्ताह बाद है। इस समय तक, शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी विकसित हो जाते हैं जो परीक्षण में सकारात्मक परिणाम दे सकते हैं।

Widal test में O 1:160 का क्या मतलब है?

Widal test में O 1:160 का मतलब है कि रोगी के रक्त में साल्मोनेला टाइफी के O एंटीजन के खिलाफ एंटीबॉडी का स्तर 1:160 है। यह एक सकारात्मक (Positive) परिणाम है, जो यह दर्शाता है की रोगी को Typhoid हुआ हैं।

Typhoid का ईलाज करने के 3 महीने बाद भी Widal टेस्ट Positive क्यों आता हैं ?

टाइफाइड बुखार का इलाज करने के 3 महीने बाद भी Widal टेस्ट पॉजिटिव आने के प्रमुख कारण हैं।
1. अपूर्ण इलाज( Incomplete Treatment): यदि टाइफाइड बुखार का इलाज पूरी तरह से नहीं किया जाता है, तो बैक्टीरिया शरीर में रह सकते हैं और संक्रमण जारी रह सकता है। इस स्थिति में, Widal टेस्ट सकारात्मक रहेगा।
2. एंटीबॉडी का निर्माण (Antibody Formation): टाइफाइड बुखार के बाद, शरीर में साल्मोनेला टाइफी के खिलाफ एंटीबॉडी का निर्माण होता है। ये एंटीबॉडी कई महीनों तक रक्त में रह सकते हैं, जिससे Widal टेस्ट सकारात्मक हो सकता है।
3. दूसरा संक्रमण (Repeat Infection): टाइफाइड बुखार के बाद, व्यक्ति को साल्मोनेला पैराटाइफी से संक्रमित हो सकता है। साल्मोनेला पैराटाइफी के खिलाफ एंटीबॉडी भी Widal टेस्ट में सकारात्मक परिणाम दे सकते हैं।

विडाल टेस्ट पॉजिटिव है या नेगेटिव कैसे पता करें?

Widal test में O antigen 1:160 या इससे अधिक है तो टेस्ट Positive माना जाता है और अगर O antigen 1:160 से कम है तो टेस्ट Negative माना जाता हैं।

Typhoid या आंत की एक गंभीर बीमारी है और समय पर उपचार नहीं किया जाए तो रोगी की स्तिथि गंभीर हो सकती हैं। टाइफॉइड का निदान करने के लिए Widal test एक कम खर्चीला और उपयोगी टेस्ट हैं।

अगर आपको Widal टेस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो कृपया नीचे comment मे पूछे। अगर आपको विडाल टेस्ट की यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे।

References

  1. Journal of Clinical and Diagnostic research: Widal test
  2. National Library of Medicine: A comparative study of Widal test with blood culture in the diagnosis of typhoid fever in febrile patients

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय