एंटी सीसीपी टेस्ट क्या हैं | Anti CCP Test in Hindi

anti ccp test in Hindi

एंटी सीसीपी (Anti CCP) का full form हैं Anti Cyclic Citrullinated Peptide, यह एक तरह का Auto Antibody है जो शरीर मे निर्माण होता हैं। आमतौर पर हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति या Immune System शरीर मे बैक्टीरीया या वायरस से लड़ने के लिए antibodies का निर्माण करती हैं। कुछ antibodies शरीर के स्वस्थ टिशू या पेशी के खिलफ ही गलती से आक्रमण कर देती है और ऐसे antibodies को autoantibodies कहा जाता हैं।

एंटी सीसीपी टेस्ट क्या हैं? (Anti CCP Test in Hindi)

Rheumatoid Arthritis का निदान करने के लिए एंटी सीसीपी टेस्ट किया जाता हैं। Anti CCP antibodies शरीर मे जोड़ों (joints) के स्वस्थ पेशी (cells) और ऊतकों (tissues) पर हमला करता है और जोड़ों मे दर्द, सूजन और जकड़ाहट जैसे लक्षण निर्माण होते हैं।

  • 75% Rheumatoid Arthritis के रोगियों मे Anti CCP antibodies पाए जाते हैं।
  • Anti CCP antibodies किसी भी स्वस्थ व्यक्ति मे नहीं पाए जाते हैं।
  • Rheumatoid Arthritis का निदान करने के लिए Rheumatoid Factor test के साथ Anti CCP Test भी किया जाता हैं।
  • Rheumatoid Factor अन्य ऑटो इम्यून रोग मे या स्वस्थ व्यक्ति के शरीर मे भी पाए जा सकते है पर Anti CCP antibodies केवल Rheumatoid Arthritis से पीड़ित रोगी के रक्त मे ही पाए जाते हैं।
  • Rheumatoid Arthritis का निदान करने के लिए Rheumatoid Factor की तुलना मे Anti CCP Test यह ज्यादा सटीक (accurate) जांच हैं।

जरूर पढे: आरए फैक्टर टेस्ट क्या हैं (RA Factor Test in Hindi)

एंटी सीसीपी टेस्ट की कीमत कितनी हैं? (Anti CCP Test Price in Hindi)

एंटी सीसीपी टेस्ट मे लगभग 1500 से 2000 रुपए लागत लगती हैं। यह कीमत शहर और लैब की हिसाब से थोड़ी कम या ज्यादा हो सकती हैं।

एंटी सीसीपी टेस्ट कैसे की जाती हैं? (Anti CCP Test Procedure Hindi)

एंटी सीसीपी टेस्ट के लिए लैब टेक्निशन आपके बाह पर एक पट्टी बांधकर जहां से खून का सैम्पल लेना है वह जगह पहले स्पिरिट से साफ करते है और बाद मे एक निर्जन्तुक डिस्पोज़बल सिरिन्ज से खून का नमूना लेते हैं। टेस्ट ट्यूब मे नमूने डालकर जांच करने के लिए लैब मे भेज दिया जाता है और जिस जगह से खून लिए है वहाँ पर खून का बहाव रोकने के लिए एक पट्टी चिपका दी जाती हैं।

एंटी सीसीपी टेस्ट के लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती हैं। यह जांच आप किसी भी समय कर सकते हैं और इस जांच के लिए आपको खाली पेट रहने की जरूरत नहीं होती हैं।

विशेष नोट: अगर आप Biotin (Vit B7) की दवा ले रहे है तो दवा बंद कर दे या दवा लेने के 8 घंटे बाद ही एंटी सीसीपी टेस्ट कराए। Biotin दवा लेने से एंटी सीसीपी टेस्ट के परिणाम गलत आ सकते हैं।

क्या आप जानते हैं: संधिवात के कारण, लक्षण और ईलाज

एंटी सीसीपी टेस्ट के सामान्य परिणाम? (Anti CCP Test result in Hindi)

एंटी सीसीपी टेस्ट के परिणाम की जानकारी नीचे टेबल मे दी गयी हैं:

एंटी सीसीपी टेस्ट परिणाम
(Anti CCP Test Result)
स्तर
(Range)
Positive >=5 U/mL
Negative <5 u/mL

Note: कृपया इस बात का ध्यान रखे की जांच कर रहे मशीन के अनुसार जांच का सामान्य स्तर अलग हो सकता है और इसलिए अपने रिपोर्ट मे Reference level को जरूर देखे।

पाज़िटिव एंटी सीसीपी टेस्ट का क्या मतलब हैं ?

पाज़िटिव एंटी सीसीपी टेस्ट का मतलब है कि आपके रक्त में एंटी-सीसीपी एंटीबॉडी हैं। Positive Anti CCP Test का मतलब यह नहीं है कि आपको निश्चित रूप से Rheumatoid Arthritis है। हालांकि, यह एक संकेत है कि आपको RA होने की संभावना अधिक है।

नेगटिव एंटी सीसीपी टेस्ट का क्या मतलब हैं ?

एक नकारात्मक एंटी सीसीपी टेस्ट का मतलब है कि आपके रक्त में एंटी-सीसीपी एंटीबॉडी नहीं पाए गए हैं। एंटी-सीसीपी एंटीबॉडी रुमेटीइड गठिया (RA) के लिए एक महत्वपूर्ण मार्कर हैं, इसलिए एक नकारात्मक एंटी सीसीपी टेस्ट का मतलब है कि आपको RA होने की संभावना कम है।

नेगटिव एंटी सीसीपी टेस्ट का मतलब यह नहीं है की आपको Rheumatoid Arthritis नहीं हैं क्योंकि Rheumatoid Arthritis के 20% से 25% रोगी मे Anti CCP Antibody नहीं पाया जाता हैं। यदि आपका एंटी सीसीपी टेस्ट नकारात्मक आया है, और आपको RA के लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Positive Anti CCP और Positive RA Factor का क्या मतलब हैं ?

Positive Anti CCP और Positive RA Factor आने का मतलब आपको Rheumatoid Arthritis होने की संभावना बेहद ज्यादा हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दोनों परीक्षण 100% सटीक नहीं हैं।

Positive Anti CCP और Negative RA Factor का क्या मतलब हैं ?

Positive Anti CCP और Negative RA Factor टेस्ट का मतलब है कि आपको रुमेटाइड गठिया (Rheumatoid Arthritis) होने की संभावना अधिक है। Rheumatoid Arthritis के शुरुआती दौर मे भी ऐसा होने की संभावना रहती हैं।

जरूर पढे – डेक्सोना टेबलेट का फायदे और नुकसान

Negative Anti CCP और Positive RA Factor का क्या मतलब हैं ?

Negative Anti CCP और Positive RA Factor टेस्ट का मतलब है कि आपको रुमेटाइड गठिया (Rheumatoid Arthritis) होने की संभावना कम है। अगर रोगी मे Rheumatoid Arthritis के लक्षण है तो डॉक्टर निदान करने के लिए अन्य खून जांच, एक्सरे और MRI करने की सलाह दे सकते हैं।

Negative Rheumatoid Arthritis का क्या मतलब हैं ?

Negative Anti CCP और Negative RA Factor का मतलब यह है की आपको Rheumatoid Arthritis होने का खतरा नहीं या बेहद कम हैं। हालांकि अगर जोड़ों में दर्द, सूजन और जकड़ाहट जैसे लक्षण है तो ध्यान मे रखना चाहिए की Seronegative Rheumatoid Arthritis मे ऐसा हो सकता हैं।

यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि Negative Anti CCP और Negative RA Factor, Rheumatoid Arthritis के निदान को बाहर नहीं करते हैं। Rheumatoid Arthritis वाले कुछ लोगों में इन एंटीबॉडी का स्तर कम या अनुपस्थित हो सकता है। इसके अलावा, कुछ अन्य स्थितियां भी Anti CCP और RA Factor का कारण बन सकती हैं, जैसे कि सोरायसिस और लुपस।

उपयोगी जानकारी: अश्वगंधा का आयुर्वेदिक उपयोग, घरेलु नुस्खे और दुष्परिणाम

एंटी सीसीपी टेस्ट से जुड़े सवालों के जवाब (Anti CCP test FAQs in Hindi)

आपका सीसीपी लेवल कितना होना चाहिए?

आपका सीसीपी लेवल 5 u/mL से कम होना चाहिए। कृपया इस बात का ध्यान रखे की जांच कर रहे मशीन के अनुसार जांच का सामान्य स्तर अलग हो सकता है और इसलिए अपने रिपोर्ट मे Reference level को जरूर देखे।

एंटी सीसीपी टेस्ट क्यों किया जाता है?

एंटी सीसीपी टेस्ट एक रक्त परीक्षण है जो रूमेटाइड गठिया (Rheumatoid Arthritis) के निदान और पउपचार में मदद करने के लिए किया जाता है। एंटी सीसीपी एक प्रकार का एंटीबॉडी है जो सीसीपी प्रोटीन के खिलाफ बनता है। सीसीपी एक प्रोटीन है जो जोड़ों में होता है।

Anti CCP का full form क्या हैं ?

एंटी सीसीपी (Anti CCP) का full form हैं Anti Cyclic Citrullinated Peptide, यह एक तरह का Auto Antibody है जो शरीर मे निर्माण होता हैं।

क्या होगा अगर एंटी सीसीपी 200 से अधिक हैं ?

यदि आपके एंटी सीसीपी का स्तर 200 से अधिक है, तो यह एक मजबूत संकेत है कि आपको रूमेटाइड गठिया (आरए) हो सकता है। ऐसे मे आपको जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उचित इलाज शुरू करना चाहिए।

क्या आयुर्वेदिक इलाज से एंटी सीसीपी ठीक हो सकता हैं ?

हां, आयुर्वेदिक इलाज से एंटी सीसीपी ठीक हो सकता है। आयुर्वेद में कई जड़ी-बूटियों और नुस्खों का उपयोग रूमेटाइड गठिया (आरए) के उपचार के लिए किया जाता है। इन जड़ी-बूटियों और नुस्खों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं।

क्या Anti CCP Test खाली पेट कराना जरूरी हैं ?

नहीं, एंटी सीसीपी जांच खाली पेट कराना जरूरी नहीं है। आप इस जांच को खाली पेट या भोजन के बाद कर सकते हैं। हालांकि, कुछ प्रयोगशालाएं खाली पेट में रक्त लेने की सलाह दे सकती हैं। खाली पेट में रक्त लेने से परिणामों की सटीकता बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भोजन रक्त में कुछ रसायनों के स्तर को प्रभावित कर सकता है

अगर आपको एंटी सीसीपी टेस्ट क्या हैं | Anti CCP Test in Hindi यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे। अगर आपके Anti CCP Test को लेकर कोई सवाल है तो कृपया नीचे comment मे जरूर पूछें।

References:

  1. National Library of Medicine: Anti-CCP antibody testing as a diagnostic and prognostic tool in rheumatoid arthritis
  2. Medline Plus: CCP Antibody Test

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय