डेक्सोना टेबलेट का फायदे और नुकसान | Dexona tablet uses in Hindi

dexona uses side effects in Hindi

डेक्सोना टेबलेट (Dexona tablet) o.5 mg यह भारत में एक काफी प्रसिद्द दवा हैं। Dexona टेबलेट में Dexamethasone यह दवा होती है जो की एक प्रकार का Cortico Steroid drug हैं। Zydus Alidac कंपनी द्वारा यह दवा भारत में बनायीं और बेचीं जाती हैं। यह tablet और injection दोनों form में मिलता है पर इसका ज्यादातर इस्तेमाल लोग गोली के रूप में मेडिकल से खरीद कर लेते हैं।

भारत में कई लोग वजन बढ़ाने के लिए, दर्द से राहत पाने के लिए या कमजोरी दूर करने के लिए डेक्सोना दवा का उपयोग करते हैं। कई मेडिकल दुकानदार और झोलाझाप डॉक्टर भी रोगी को जल्द आराम मिल जाये इसलिए यह दवा का काफी इस्तेमाल करते हैं। इस दवा से जल्द लाभ तो मिलता है पर लंबे समय तक इस्तेमाल करने से शरीर पर खतरनाक side effects भी होते हैं।

आज इस लेख में हम आपको Dexona गोली के uses, dose, side effects और यह दवा कैसे और कब लेना चाहिए इसकी जानकारी देने जा रहे हैं :

डेक्सोना टेबलेट क्या हैं ? (Dexona in Hindi)

डेक्सोना गोली में Dexamethasone यह दवा होती है जो की एक प्रकार का Cortico Steroid drug हैं। Zydus Alidac कंपनी द्वारा यह दवा भारत में बनायीं और बेचीं जाती हैं। यह दवा की क़ीमत भी बेहद कम है। इसकी 0.5 mg की 20 गोली सिर्फ 4 रुपए में मिलती हैं। 
यह दवा लेने दर्द, सूजन और एलर्जी जैसी समस्या में जल्द आराम मिलता है और साथ ही यह दवा लेने से दुबले पतले लोगों का weight gain तेजी से होता है इसलिए इस दवा का उपयोग भारत में काफी होता हैं। यह दवा हमारे शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति को कम कर कार्य करती हैं।
Dexona दवा यह दुधारी तलवार के समान है। एक तरफ जहा इसके इस्तेमाल से जल्द लाभ मिलता है व्ही अगर दूसरे तरफ इसका सही तरीके से इस्तेमाल न करे तो शरीर पर जानलेवा दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

अवश्य पढ़े – वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

डेक्सोना 0.5mg टेबलेट खाने से क्या फायदा होता हैं? (Dexona uses in Hindi)

Dexona का उपयोग कई रोगों के इलाज में जाते है पर यहाँ पर हम आपको कुछ प्रमुख उपयोग की जानकारी ही दे रहे हैं :
1. एलर्जी (Allergy) : कोई कीड़ा काटने, दवा की एलर्जी, धूल मिटटी की एलर्जी, दमा, आँखों में जलन या मौसम बदलने से होनेवाली एलर्जी जैसे परिस्तिथि में इसका उपयोग करने से जल्द आराम होता हैं।
2. दर्द और सूजन (Pain and Inflammation) : Arthritis, Gout, चोट लगना, हड्डी टूटना आदि स्तिथि में दर्द और सूजन से जल्द आराम मिलने के लिए भी Dexona का उपयोग किया जाता हैं। शरीर में कही पर भी सूजन हो, यह दवा जल्द सूजन कम करती हैं।
3. वजन बढ़ाना (Weight gain) : कई दुबले पतले लोग इस गोली का उपयोग वजन बढ़ाने के लिए करते है पर असल में इस दवा लेने से शरीर में water retention होता है मतलब की शरीर में पानी जमा हो जाता है जिससे शरीर का आकार और वजन तो बढ़ता है पर यह healthy नहीं होता हैं।
4. भूख बढ़ाना (Increase appetite) : असल में यह Dexona गोली का उपयोग नहीं तो दुष्परिणाम हैं। Dexona लेने से metabolism fast होती है और भूख बढ़ जाती हैं। भूख बढ़ाने के लिए भी इस दवा का बेहद misuse होता हैं।
5. जी मचलाना और उलटी (Nausea and Vomiting) : कैंसर के रोगी जिन्हे Chemotherapy के कारण जी मचलाना और उलटी की समस्या होती है उनमे इसका उपयोग किया जाता हैं।

जरूर पढ़े वजन बढ़ाने के लिए खाए अश्वगंधा

डेक्सोना टेबलेट किस मात्रा में लेना चाहिए ? (Dexona dose in Hindi)

Dexona में Dexamethasone यह दवा आती है जो की 0.5 mg से लेकर 6 mg तक मात्रा में मिलती हैं। इस दवा का उपयोग किस रोग में किया जा रहा है और रोगी का वजन कितना है इस पर Dexona का dose तय किया जाता हैं। कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह यह दवा नहीं लेना चाहिए। यह दवा शुरू करने के बाद कभी भी अचानक बंद नहीं की जाती हैं। इसका dose धीरे-धीरे कम कर (tappering dose) यह दवा बंद करना चाहिए।

उपयोगी जानकारी – सफ़ेद बालों को कला कैसे करे ?

डेक्सोना 0.5 mg टेबलेट से क्या नुकसान होता हैं ? (Dexona side effects in Hindi)

अगर लम्बे समय तक बिना डॉक्टर की सलाह से कोई डेक्सोना दवा लेता है तो उसे नीचे दिए हुए दुष्परिणाम हो सकते हैं :
1. हड्डी कमजोर होना
2. दिल की बीमारी
3. लिवर ख़राब होना
4. किडनी खराब होना
5. डायबिटीज या ब्लड शुगर बढ़ना
6. ब्लड प्रेशर बढ़ना
7. मोटापा
8. रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होना
9. त्वचा रूखी हो जाना
10. आँखे ख़राब होना
11. एसिडिटी और गैस की शिकायत
Dexona गोली के इसके अलावा भी कई सारे side effects है पर हमने आपको यहाँ पर कुछ प्रमुख दुष्परिणाम की जानकारी ही दे रहे हैं।

अवश्य पढ़े विटामिन डी की कमी कैसे दूर करे ?

डेक्सोना टेबलेट कैसे और कब लेना चाहिए ?

डेक्सोना दवा हमेशा खाना खाने के बाद लेना चाहिए। यह दवा लेने से acidity बढ़ सकता है इसलिए डेक्सोना की गोली खाना खाने के बाद ही लेना चाहिए ।
डेक्सोना दवा कब लेना चाहिए इसका फैसला आपके डॉक्टर आपको जांचने के बाद ही कर सकते हैं। यह दवा जैसे और जब तक आपके डॉक्टर कहे तब तक ही लेना चाहिए। आवश्यकता से अधिक इसका इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता हैं। इसका इस्तेमाल बिना सलाह करते समय यह याद रखे की जल्द लाभ पाने के लालच में आप आगे कोई बड़ी समस्या का शिकार हो सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए डेक्सामेथासोन (Dexona 0.5 mg) कब तक ले सकता हूँ?

डेक्सामेथासोन दवा लेने से वजन बढ़ता हैं। यह एक स्टेरॉइड दवा होने के कारण लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करना ठीक नहीं हैं। डेक्सामेथासोन दवा का इस्तेमाल केवल जरूरत होने पर ही डॉक्टर कुछ दिनों तक लेने के लिए कहते हैं। इस दवा का वजन बढ़ाने के लिए उपयोग करना उचित नहीं हैं।

वजन बढ़ाने के लिए आप कई सारे अन्य उपाय का उपयोग कर सकते हैं जिसकी जानकारी इस लेख मे विस्तार मे दी गयी है : वजन बढ़ाने के सरल उपाय

क्या डेक्सोना टेबलेट बुखार को कम कर सकता है?

डेक्सोना टेबलेट का उपयोग बुखार को कम करने के लिए नहीं होता हैं। यह एक स्टेरॉइड दवा है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होती हैं। यह एलर्जी, सूजन और ऑटोइम्यून विकारों के इलाज में उपयोगी है पर यह बुखार को कम करने के लिए प्रभावी नहीं है। बुखार कम करने के लिए Paracetamol, Mefenamic acid, Nimesulide, Ibuprofen जैसे anti pyretic दवा का उपयोग किया जाता हैं।

क्या डेक्सामेथासोन दांत दर्द में मदद कर सकता है?

डेक्सोना टेबलेट दांत दर्द मे मसूड़ों की सूजन कम करने मे मदद करता हैं। दात दर्द में Diclofenac, Paracetamol, Aceclofenac, Tramadol जैसे दर्द नाशक दवा के साथ कुछ समय के लिए डेक्सोना टेबलेट देने से दात मे दर्द और मसूड़ों की सूजन मे जल्द कमी आती है और इसलिए कई बार डेन्टिस्ट इसका उपयोग करते हैं।

अगर आपको डेक्सोना टेबलेट का फायदे और नुकसान (Dexona tablet uses in Hindi) की जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे। अगर आपको डेक्सोना दवा या अन्य कोई स्वास्थ्य समस्या से जुड़ा प्रश्न है तो कृपया निचे कमेंट बॉक्स में या contact us पेज पर आप पूछ सकते है। मैं जल्द से जल्द आपके सभी सवालों के विस्तार में जवाब देने की कोशिश करूँगा। धन्यवाद।

References:

  1. Chronic Dexamethasone use and weight gain: https://academic.oup.com/jes/article/5/Supplement_1/A806/6241184
  2. Dexamethasone and Obesity in Mice: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4451231/
  3. Dexamethasone: https://www.drugs.com/dexamethasone.html

Leave a comment

नंगे पैर चलने से होते है यह 7 चमत्कारिक फायदे