आरए फैक्टर टेस्ट क्या हैं | RA Factor Test in Hindi

RA Factor test in Hindi

आरए फैक्टर जांच (RA Factor Test) का पूरा नाम रुमेटाइड फैक्टर (Rheumatoid Factor) टेस्ट हैं। यह एक विशेष जांच है जो रूमेटाइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) का निदान करने के लिए किया जाता हैं।

ईस लेख मे आप को यह जानकारी मिलेंगी hide

रुमेटाइड फैक्टर क्या हैं ? (Rheumatoid Factor in Hindi)

Rheumatoid Factor (RF) यह एक तरह का Protein है जो हमारे रोग प्रतिरोधक शक्ति या Immune system द्वारा निर्माण किया जाता हैं। हमारे शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और शरीर पर हमला करने वाले विविध बैक्टीरिया, वायरस और अन्य जिव जंतु का खात्मा करने का कार्य करती हैं। कभी-कभी हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति अपने ही शरीर के स्वस्थ कोशिका या टिश्यू को पहचान नहीं पाती है और उसे खतरा समझ कर उस पर हमला कर देती हैं। इस तरह के रोग को Auto Immune Disease कहा जाता है।

रूमेटाइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis), यह एक ऐसे ही Auto Immune Disease है जिसमे हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति, रुमेटाइड फैक्टर (Rheumatoid Factor) प्रोटीन का निर्माण करता है जो अपने ही शरीर के जोड़ों (joints) पर हमला करता है और जोड़ों में दर्द, सूजन, जकड़न जैसे लक्षण निर्माण होते हैं।

क्या आप जानते हैं: यूरिक एसिड टेस्ट क्या हैं

आरए फैक्टर टेस्ट क्या हैं? (RA Factor Test in Hindi)

आरए फैक्टर (RA Factor) टेस्ट में रोगी के खून में आरए फैक्टर (RA Factor) मौजूद है की नहीं यह देखा जाता हैं। यह जांच रूमेटाइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) का निदान करने के लिए किया जाता हैं।

Rheumatoid Arthritis के अलावा RA Factor कुछ अन्य रोग में भी पाया जाता है, जैसे की:

  1. Auto Immune Disease: आरए फैक्टर अन्य रोग में भी पाया जाता है जैसे की Lupus, Scleroderma, Sjogren Syndrome और Scleroderma आदि।
  2. जीर्ण रोग (Chronic Disease): टीबी, हेपेटाइटिस सी, लिवर सिरोसिस
  3. कैंसर: ब्लड कैंसर

जरूर पढ़े: कैसे करते है कपालभाति प्राणायाम

आरए फैक्टर टेस्ट कैसे किया जाता हैं? (RA Factor Test procedure in Hindi)

आरए फैक्टर टेस्ट यह एक सरल जांच है जो कभी भी की जा सकती हैं। इस जांच के लिए कोई विशेष तैयारी या भूके पेट रहने की जरुरत नहीं हैं।

  • RA Factor Test के लिए खून का सैंपल लेने के लिए लैब तकनीशियन निर्जन्तुक सुई से आपके हाथ से टेस्ट ट्यूब में सैंपल लेते हैं और इसे जांच करने के लिए पैथोलॉजी में भेज देते हैं।
  • जिस जगह से खून लिए है वहां से खून का बहाव रोकने के लिए एक पट्टी लगा दी जाती हैं।
  • एक से दो दिन में आपको अपने RA Factor Test की रिपोर्ट मिल जाती हैं।
  • RA Factor Test में विशेष कोई जोखिम नहीं हैं। आपको केवल सुई की चुभन महसूस हो सकती है तत्काल कम हो जाती हैं।

क्या आपको पता हैं: पेट की चर्बी को कैसे गायब करे ?

आरए फैक्टर टेस्ट किसे कराना चाहिए ? (RA Factor Test indication in Hindi)

अगर आपको निम्नलिखित Rheumatoid Arthritis (RA) के लक्षण है तो डॉक्टर आपको RA Factor Test करने की सलाह दे सकते हैं। जैसे की:

  1. जोड़ों में दर्द – Pain in Joints
  2. जोड़ों में सूजन – Swelling in Joints
  3. जोड़ों में जकडाहट – Stiffness in Joints (विशेषकर सुबह के समय)
  4. जोड़ों में गर्माहट – Warmth of Joints
  5. थकान – Fatigue
  6. हल्का बुखार – Low Grade Fever
  7. भूक कम लगना – Decreased Appetite

इसे पढ़ने न भूले: हमें रोजाना कितनी calories diet लेना चाहिए ?

आरए फैक्टर टेस्ट का सामान्य परिणाम क्या हैं? (RA Factor Test Result in Hindi)

आरए फैक्टर टेस्ट का सामान्य परिणाम की जानकारी निचे टेबल में दी गयी हैं।

आरए फैक्टर टेस्ट
(RA Factor Test Result)
परिणाम
(Level)
Negative <14 IU/ml
Positive>14 IU/ml

नेगेटिव आरए फैक्टर टेस्ट परिणाम का क्या मतलब हैं ? (Negative RA Factor Test Result meaning in Hindi)

नेगेटिव आरए फैक्टर टेस्ट परिणाम का मतलब है की आपके खून में बेहद कम या बिलकुल भी RA Factor Protein मौजूद नहीं हैं। इसका मतलब आपको Rheumatoid Arthritis होने का खतरा कम हैं। Negative RA Factor का मतलब यह नहीं है की आपको Rheumatoid Arthritis रोग है ही नहीं क्योंकी कुछ Rheumatoid Arthritis के रोगी में बेहद कम या बिलकुल भी RA Factor नहीं है ऐसा भी होता हैं। अगर रोगी में Rheumatoid Arthritis के लक्षण मौजूद है और RA Factor जांच की रिपोर्ट नार्मल या नेगेटिव है तो डॉक्टर Rheumatoid Arthritis का निदान करने के लिए Anti CCP यह जांच की जाती है जिसके परिणाम 99% सही होते हैं।

Note: Rheumatoid Arthritis के शुरुआत में 50% रोगी में RA Factor Test का परिणाम Negative आ सकता हैं। Rheumatoid Arthritis गंभीर होने पर भी 20% से 30% रोगी में RA Factor Test का परिणाम Negative आ सकता हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी: एंटी सीसीपी (Anti CCP) टेस्ट क्या हैं

पॉजिटिव आरए फैक्टर टेस्ट परिणाम का क्या मतलब हैं ? (Positive RA Factor Test Result meaning in Hindi)

पॉजिटिव आरए फैक्टर टेस्ट परिणाम का मतलब है की आपके खून में सामान्य से अधिक प्रमाण में RA Factor Protein मौजूद हैं। पॉजिटिव आरए फैक्टर के साथ अगर रोगी को जोड़ों में दर्द, सूजन, जकडाहट आदि लक्षण है तो Rheumatoid Arthritis का निदान किया जा सकता हैं। अगर व्यक्ति को कोई लक्षण नहीं है तो डॉक्टर आपको RA Factor बढ़ने के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए कुछ अन्य जांच करने की सलाह दे सकते हैं। ध्यान रहे की स्वस्थ उम्रदराज व्यक्ति में भी RA Factor थोड़ा बढ़ा हुआ हो सकता हैं।

महत्वपूर्ण जानकारी: बॉडी बनाने के लिए पुरुषों ने क्या खाना चाहिए

आरए फैक्टर टेस्ट से जुड़े सवालों के जवाब (RA Factor Test FAQ’s in Hindi)

क्या RA Factor Positive होने का मतलब मुझे Rheumatoid Arthritis हो गया हैं ?

नहीं, RA Factor Positive होने का मतलब यह नहीं है कि आपको Rheumatoid Arthritis हो गया है। RA Factor एक प्रकार का एंटीबॉडी है जो कुछ लोगों में Rheumatoid Arthritis के कारण बनता है। हालांकि, सभी लोगों में जिन्हें Rheumatoid Arthritis है, उनमें RA Factor नहीं पाया जाता है। इसके अलावा, कुछ लोगों में जोड़ों में दर्द और सूजन जैसे Rheumatoid Arthritis के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन उनके पास RA Factor नहीं होता है।
RA Factor Positive होने का मतलब यह है कि आपके रक्त में RA Factor पाया गया है। यह एक संभावित संकेत है कि आपको Rheumatoid Arthritis हो सकता है, लेकिन यह एक निश्चित निदान नहीं है।

RA Factor कितना होना चाहिए?

RA Factor का सामान्य स्तर 14 IU/ml या उससे कम होता है। अगर आपके रिपोर्ट में
RA Factor का स्तर अधिक है तो डॉक्टर के जांच करानी चाहिए।

क्या RA Factor Negative होने का मतलब मुझे Rheumatoid Arthritis नहीं हैं ?

नहीं, RA Factor Negative होने का मतलब यह नहीं है कि आपको Rheumatoid Arthritis नहीं है। RA Factor Negative होने का मतलब यह है कि आपके रक्त में RA Factor नहीं पाया गया है। यह एक संभावित संकेत है कि आपको Rheumatoid Arthritis नहीं है, लेकिन यह एक निश्चित निदान नहीं है। Rheumatoid Arthritis के शुरुआत में 50% रोगी में RA Factor Test का परिणाम Negative आ सकता हैं। Rheumatoid Arthritis गंभीर होने पर भी 20% से 30% रोगी में RA Factor Test का परिणाम Negative आ सकता हैं। Rheumatoid Arthritis के लक्षण होने पर डॉक्टर इसका निदान करने के लिए Anti CCP test की सलाह देते हैं।

RA Factor Test Negative करने के लिए क्या करे ?

RA Factor Test Negative करने के लिए कोई निश्चित तरीका नहीं है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप अपने RA Factor के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि समतोल आहार, नियमित आहार, पर्याप्त नींद, तनाव में कमी और डॉक्टर की सलाह से समय पर अपनी दवा लेना।

RA Factor Positive आने पर क्या खाना चाहिए?

RA Factor Positive आने पर एक स्वस्थ आहार खाना महत्वपूर्ण है जो सूजन को कम करने में मदद कर सके। आपको अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल करना चाहिए।
१. फल: सेब, केले, संतरे, अंगूर, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, एवोकैडो
२. सब्जियां: ब्रोकोली, फूलगोभी, गाजर, मटर, शकरकंद, पालक, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स
३. साबुत अनाज: ओटमील, ब्राउन राइस, क्विनोआ, जई, साबुत गेहूं की रोटी
४. स्वस्थ वसा: अखरोट, बादाम, जैतून का तेल, अलसी का तेल, एवोकैडो
५. प्रोटीन: चिकन, मछली, अंडे, टोफू, बीन्स, नट्स

आरए फैक्टर के लिए कौन सी दवा सबसे अच्छी है?

आरए फैक्टर के लिए कोई एक सबसे अच्छी दवा नहीं है। आपके डॉक्टर आपकी उम्र, रोग की गंभीरता, मेडिकल ईतिहास आदि बातों को ध्यान में रखकर योग्य औषध योजना करते हैं।
आरए फैक्टर के लिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली दवाओं में शामिल हैं:
१. नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स या दर्दनाशक दवा (NSAIDs): NSAIDs दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह दीर्घकालिक उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं क्योंकि वे पेट में अल्सर या अन्य दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इनमे शामिल हैं Diclofenac, Aceclofenac, Ibuprofen, Naproxen, Indomethacin, Paracetamol, Tramadol आदि
२. स्टेरॉयड्स: स्टेरॉयड दर्द, सूजन और सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, यह गंभीर साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकते हैं, जैसे कि वजन बढ़ना, हड्डियों का पतला होना और उच्च रक्तचाप आदि। इनमे शामिल हैं Methylprednisolone, Hydrocortisone, Dexamethasone आदि।
३. बायोलॉजिकल्स: बायोलॉजिकल्स एक प्रकार की दवा है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने में मदद करती है। वे आरए फैक्टर के उत्पादन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। बायोलॉजिकल्स आमतौर पर अन्य दवाओं के साथ उपयोग किए जाते हैं जब वे अकेले प्रभावी नहीं होते हैं। इनमे शामिल हैं Tocilizumab, Rituximab आदि।

अगर आपको आरए फैक्टर टेस्ट क्या हैं (RA Factor Test in Hindi) यह लेख लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इसे शेयर जरूर करे। अगर आपका आरए फैक्टर जांच को लेकर कोई सवाल है तो कृपया निचे कमेंट में जरूर पूछे।

References:

  1. Rheumatoid Factor (RF) Test – Medline Plus: Rheumatoid Factor (RF) Test
  2. Health Encyclopedia: Rheumatoid Factor (Blood)
Rate this post

Leave a comment