HIV और AIDS – आपके सवालों के जवाब

HIV AIDS complete information in Hindi

HIV और एड्स (AIDS) को लेकर विश्वभर में अनेक अभियान चलाये जाने के बावजूद भी आज लाखों लोगो को इस प्राणघातक रोग से जुडी अधिक जानकारी नहीं हैं। HIV और एड्स (AIDS) के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हमने निरोगिकाया पर पहले HIV और एड्स (AIDS) का कारण, फैलाव, लक्षण और उपचार से जुडी जानकारी भरा लेख प्रकाशित किया हैं। इस लेख पर हर रोज पाठकों के अनेक प्रश्न आते हैं।

पाठकों के HIV और एड्स (AIDS) से जुड़े ऐसे ही महत्वपूर्ण प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश इस लेख में की गयी हैं। आपसे निवेदन है की अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो कृपया इसे social websites पर share कर सभी लोगो तक यह जानकारी पहुचाने में हमारी मदद करे।

HIV-AIDS से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जवाब निचे दिए गए हैं :

एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में एड्स का वायरस (HIV) कैसे फैलता हैं ?

एड्स का HIV विषाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित व्यक्ति के रक्त (Blood), वीर्य (Semen), वीर्य से पहले निकलने वाला तरल, योनि से निकलनेवाला तरल (Vaginal Fluid), मेरुदण्ड द्रव (Spinal cord Fluid) और स्तन का दूध (Breast Milk) के शरीर में प्रवेश करने से फ़ैल सकता हैं।
AIDS के विषाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने के प्रमुख कारण इस प्रकार हैं :
1. असुरक्षित संबंध : एड्स से संक्रमित व्यक्ति के साथ (गुद – Anal, मौखिक – Oral या योनि मार्ग – vaginal) संभोग (Sex) करने से। 
2. निर्जन्तुक इन्जेक्शन : AIDS से ग्रस्त रोगी पर प्रयोग किए हुए इंजैक्शन को दूसरे व्यक्ति के शरीर में लगाने से।
3. रक्त : AIDS संक्रमित खून प्राप्त करने से। (Contaminated Blood Transfusion) 
4. जन्मजात : AIDS ग्रस्त मां के द्वारा जन्म लेने वाले बच्चे को। 
5. दूध : AIDS ग्रस्त मां के दूध से। 
6. सुई : दाढ़ी करते समय, टैटू लगाते समय और शरीर में कोई छेद करते समय उपयोग में लिए जाने वाले सुई, ब्लेड इत्यादि सामग्री HIV विषाणु से संक्रमित होने पर।  

क्या कंडोम का उपयोग कर एड्स से बचा जा सकता हैं ?

कंडोम का उपयोग करने से काफी हद तक एड्स से सुरक्षा प्राप्त होती हैं। यह भी ध्यान में रखना चाहिए की कंडोम का उपयोग करने से एड्स से 100% सुरक्षा प्राप्त नहीं होती हैं। एड्स से बचने के लिए अपने साथी से वफादार रहे और वेश्या या किसी अनजान व्यक्ति के साथ सम्भोग न करे।

क्या मुख संभोग (Oral Sex) करने से एड्स हो सकता हैं ?

आप जिस व्यक्ति के साथ मुख संभोग कर रहे है अगर उसे एड्स है तो आपको एड्स होने का खतरा रहता हैं। अगर मुंह में छाले या मसूड़ो से खून बह रहा हो तब भी संक्रमण फ़ैल सकता है।

HIV से संक्रमित होने के बाद एड्स होने में कितना समय लगता हैं ?

एड्स के विषाणु (HIV) से संक्रमित होने के बाद आधे से ज्यादा मरीजों में 10 वर्ष के अंदर एड्स हो जाता हैं। यह कालावधि व्यक्ति की आयु, रोग प्रतिकार शक्ति और ईलाज पर निर्भर करता हैं। समय के साथ एड्स के लिए नयी दवा की खोज हो रही है जिससे नए रोगियों में एड्स की तीव्रता को कम करने में सफलता हासिल हो रही हैं।

अगर कभी भूल से कोई गलती हो गयी तो एड्स की जांच कब करनी चाहिए ?

एड्स का निदान करने के लिए रक्त की जांच की जाती हैं जिसमे एड्स विरोधी तत्व (antibodies) का परिक्षण (Elisa / Westeron Blot) किया जाता हैं। सामान्यतः शरीर में antibodies निर्माण होने मे 8 से 12 हफ़्तों का समय लगता हैं। यह समय हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता हैं। अगर आपको लगता है की आप एड्स से संक्रमित हो गए है तो अपनी रक्त जांच संपर्क में आने के दिन से 2 से 3 महीने बाद कराये और अगर आपकी यह रिपोर्ट Negative आती है तो फिर से 6 महीने बाद दोबारा यह जांच कर रिपोर्ट सामान्य है इसकी पृष्टि / confirm करे।

एड्स का निदान करने के लिए कौन सी जांच की जाती हैं ?

AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु विविध जांच कि जाती है :
1. HIV 1 & 2 : AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु HIV 1 & 2 कि खून जांच कि जाती है। शरीर में HIV का संक्रमण होने के बाद, शरीर कि रोग प्रतिकार शक्ति जवाब में HIV Antibodies का निर्माण करती है। यह Antibodies शरीर में निर्माण होने पर व्यक्ति को HIV Positive कहा जाता है। HIV का संक्रमण होने के बाद, शरीर में HIV Antibodies निर्माण होने को 8 से 12 हफ्ते या 6 महीने तक का समय लगता है और इस समय को Window Period कहा जाता है। HIV विषाणु शरीर में मौजूद होने के बावजूद इस कालावधि में पीड़ित कि खून जांच सामान्य आ सकती है और पीड़ित दुसरो को AIDS फैला सकता है। 
2. HIV Antigen Test : शरीर में HIV का संक्रमण होने के बाद Antibodies तैयार होने में काफी वक़्त लगता है परन्तु Antigen जल्दी तैयार हो जाते है। HIV Antigen Test से HIV का संक्रमण होने के कुछ दिनों में ही निदान हो सकता है और तुरंत उपचार एवं अन्य व्यक्तियो में फैलाव होने से रोका जा सकता है। 
3. CD4 Count : CD4 Cells को Helper-T Cells भी कहा जाता है। यह हमारे रोग प्रतिकार शक्ति के महत्वपूर्ण अंग है। सामान्य स्वस्थ्य व्यक्ति में CD4 Cells कि संख्या 500-1500/ml होती है। CD4 Cells कि संख्या 200/ml से कम आने पर AIDS का निदान किया जाता है।    
4. ELISA Test : AIDS के निदान / Diagnosis करने हेतु ELISA Test (enzyme-linked immunosorbent assay) कि जाती है। यह जांच Positive आने पर confirmation के लिए Western Blot Test जांच कि जाती है। HIV संक्रमण होने के शरुआती 3 हफ्ते से 6 महीने के Window Period में यह जांच False Negative भी आ सकती है।  
5. Saliva Test : एक cotton pad पर मुंह के अंदर से थूक / saliva का sample लेकर laboratory जांच कि जाती है। यह जांच Positive आने पर confirmation  के लिए अन्य ब्लड टेस्ट किये जाते है। 
6. Viral Load Test : इस जांच में खून में HIV के प्रमाण कि जांच कि जाती है। यह जांच निदान और उपचार के दौरान पीड़ित के सुधार के आकलन में काम आती है। खून मे एड्स का वायरस कितना है यह पता चलता हैं ।

अगर एड्स की जांच Positive आती है तो क्या करना चाहिए ?

अगर आपकी एड्स की जांच Positive आती है तो आपने तुरंत एड्स के विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाकर अपना ईलाज करवाना चाहिए। आज एड्स को नियंत्रित करने के लिए बेहद कारगर दवा उपलब्ध है जिनसे एड्स के कारण शरीर पर होनेवाला घातक दुष्परिणाम को रोका जा सकता हैं। आप एक बेहतर, स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकते हैं और एहतियात बरत कर आपसे यह रोग अन्य लोगों में फैलने में बचा सकते हैं। 

HIV और AIDS में क्या फर्क हैं ?

HIV उस विषाणु / Virus का नाम है जिससे एड्स रोग होता हैं। HIV का संक्रमण शरीर में होने पर यह शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति को नष्ट करने का कार्य करता हैं। जब यह रोग प्रतिकार शक्ति बिलकुल नष्ट हो जाती है और आपका CD4 मात्रा 200 से कम हो जाती है तब आपको एड्स हुआ है यह कहा जाता हैं। अगर शुरुआत में ही आप तुरंत योग्य दवा लेना शुरू करे तो आप लंबे समय तक HIV Positive हो सकते है पर एड्स नहीं भी हो सकता हैं।

पढे – रोग प्रतिकार शक्ति कैसे बढ़ाए

इस बात की कब पृष्टि हो सकती है की मुझे HIV का संक्रमण नहीं हुआ हैं ?

HIV का शरीर में संक्रमण होने के बाद 8 से 12 हफ़्तों में शरीर में antibodies निर्माण हो जाती हैं। कुछ मामलों में antibodies तैयार होने में 6 महीने भी लगते है। अगर संपर्क में आने के 6 महीने बाद भी आपकी HIV antibodies की रिपोर्ट Negative आती है तो आपको HIV संक्रमण नहीं हुआ है इस बात की पृष्टि हो जाती हैं। इस बात का ध्यान रखे की इन 6 महीनो में आपको HIV का संक्रमण हो ऐसा कोई जोखिम वाला कार्य न करे।

क्या मच्छर के काटने से एड्स फैलता हैं ?

जी नहीं ! मच्छर के काटने से एड्स नहीं फैलता हैं। अगर मच्छर किसी HIV पीड़ित को कांट ले फिर भी उस मच्छर के काटने से एड्स नहीं फैलता हैं।

क्या एड्स को ठीक किया जा सकता हैं ?

जी नहीं ! दुर्भाग्य से ऐसी कोई दवा अभी तक निर्माण नहीं हुई है जिसे लेने से एड्स पूरी तरह से ठीक हो जाये। एड्स का निदान होने पर डॉक्टर आपको ऐसी दवा देते है जिसे लेने से शरीर में एड्स के फैलाव को रोक सके, आपकी रोग प्रतिकार शक्ति को सशक्त बना सके और शरीर में एड्स के कारण होनेवाले अन्य रोगो को रोका जा सके। एड्स की दवा नियमित लेने से आप एक खुशहाल लम्बा जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

मेरी HIV रिपोर्ट Negative है क्या इसका मतलब यह है की मेरी पत्नी / partner को भी HIV संक्रमण नहीं हैं ?

जी नहीं ! आपकी रिपोर्ट सामान्य आने का मतलब यह नहीं है की आपकी पत्नी या साथी की भी रिपोर्ट सामान्य है। आपके पत्नी या साथी की खून जांच करने के बाद ही यह पृष्टि हो सकती है की उन्हें HIV संक्रमण है या नहीं।

क्या खून चढाने (Blood Transfusion) करने से HIV संक्रमण हो सकता हैं ?

Blood Bank में किसी भी व्यक्ति को खून चढाने के लिए देने के पहले उस खून की अच्छे से जांच की जाती है और बाद में ही खून की बोतल दी जाती हैं इसलिए ऐसे एड्स फैलने का खतरा कम हैं। हमेशा खून चढाने के पहले इस बात की पृष्टि करे की उसकी जांच की गयी है या नहीं।

एड्स का रोगी कितने वर्षों तक जीवित रह सकता हैं ?

आज से 15 वर्ष पहले किसी व्यक्ति को HIV संक्रमण होने के 10 वर्षों के अंदर एड्स हो जाता था और एड्स होने के 2 से 3 वर्षों में ही उसकी मृत्यु हो जाती थी। अब वैज्ञानिकों ने ऐसी नयी असरदार दवा की खोज की हैं जिसे HIV संक्रमण होने के तुरंत बाद चालू करने से एड्स होने से लंबे समय तक रोका जा सकता हैं। यह दवा को निकले ज्यादा समय नहीं हुआ है इसलिए कोई समय अवधि बताना मुश्किल है पर पहले की तुलना में रोगी अधिक समय तक बेहतर जिंदगी जी सकते हैं।

मैं HIV Positive हूँ पर मेरा साथी (पति / पत्नी ) HIV Negative है। मेरे साथी को HIV से बचाने के लिए क्या करना चाहिए ?

अगर आप HIV Positive है तो आपने तुरंत डॉक्टर से मिलकर इस विषाणु को कमजोर करने के लिए उचित उपचार जल्द शुरू करना चाहिए। आप डॉक्टर से मिलकर अपने साथी को HIV संक्रमण से बचाने के लिए Pre Exposure Prophylaxis दवा शुरू करनी चाहिए। इस दवा से HIV संक्रमण को रोकने में 90% तक लाभ हो सकता हैं। आपने हमेशा अपने साथी के साथ सुरक्षित यौन संबंध / Protected sex करना चाहिए।

अगर मैंने किसी व्यक्ति के साथ असुरक्षित संभोग किया और बाद में मुझे पता चला की वह व्यक्ति HIV Positive है या उसे एड्स है तो मैंने क्या करना चाहिए ? क्या ऐसी स्तिथि में मैं खुद को HIV संक्रमण से बचा सकता हूँ ?

जी हाँ ! अगर आपको पता चलता है की जिस के साथ आपने ऐसा असुरक्षित संबंध बनाया है या आपको किसी HIV संक्रमीत व्यक्ति की सुई चुभी है तो आपको तुरंत एड्स विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलकर Post Exposure Prophylaxis दवा लेनी चाहिए। इसमें आपको विषाणु विरोधी 3 दवा का कोर्स 1 महीने तक लेना होता हैं। डॉक्टर आपकी और जिस व्यक्ति से आपका संपर्क हुआ है उनकी एड्स के लिए जांच करते हैं। यह दवा संपर्क में आने से 72 घंटों के अंदर चालू करने पर अधिक असरदार रहती हैं। इस दवा के कुछ दुष्परिणाम भी है और इसके लिए डॉक्टर के सलाह अनुसार दवा लेना चाहिए।

क्या एक HIV Positive व्यक्ति दूसरे HIV Positive व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रख सकता हैं ?

जी नहीं ! अगर एक HIV Positive व्यक्ति दूसरे HIV Positive व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखता है तो दोनों में अलग प्रकार (strain) के HIV विषाणु फैलने का डर रहता है जिससे रोगी की हालत गंभीर हो सकती हैं। असुरक्षित यौन संबंध रखने से अन्य रोग जैसे की Sexually Transmitted Disease फैलने का डर भी रहता हैं।

अगर पति और पत्नी दोनों HIV Positive है तो क्या यह मुमकिन है की होनेवाला बच्चा HIV Negative पैदा हो ?

जी हाँ ! अगर महिला गर्भावस्था (Pregnancy) से पहले से ही या गर्भावस्था प्राप्त करने पर HIV विरोधी (ART) दवा समय पर लेते रहे तो पैदा होनेवाले बच्चे को इस विषाणु का संक्रमण होने से बचाया जा सकता हैं। नियमित दवा लेने पर महिला के रक्त में इस विषाणु का प्रमाण (Viral load) इतना कम कर दिया जाता है की होनेवाले बच्चे को इसका संक्रमण नहीं हो। बच्चे के पैदा होने पर उसे भी 6 हफ्ते तक ART दवा दी जाती है और महिला को हिदायत दी जाती है की वह अपना दूध बच्चे को न पिलाये। गर्भवती में एड्स का संक्रमण है तो प्रसव (डिलीवरी) के बाद जन्म के 72 घंटों में नवजात बच्चे को नेवरापाइन सिरप देनी होती हैं, ऐसे में बच्चे में HIV का संक्रमण ना बराबर हो जाती हैं। साथ ही टीएलई टेबलेट गर्भवती को नियमित रूप से दिया जाता है।

AIDS की ART दवा कितने समय तक लेनी होती हैं ?

एक बार आप HIV Positive आने के बाद आपको HIV विरोधी दवा / ART जिंदगी भर लेनी होती हैं। यह दवा अचानक बंद कर देने पर एड्स के विषाणु की संख्या तेजी से शरीर में बढ़ती है और शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति कम होने से शरीर में अन्य रोग फैलने का डर रहता हैं। शरीर में एड्स का फैलाव रोकने के लिए और एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए डॉक्टर की सलाह अनुसार दवा लेते रहना चाहिए। 

एड्स से बचने के लिए क्या करे ?

AIDS से बचाव के लिए निम्नलिखित सावधानी बरते :
1. अपने साथी से वफादार रहे। 
2. ज्यादा व्यक्तियों के साथ सेक्स सम्बन्ध नहीं बनाने चाहिए। अगर किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्स संबंध बनाने भी हों तो हमेशा कंडोम का प्रयोग करना चाहिए। 
3. जहां तक हो सके वेश्या या गलत लोगों से सेक्स संबंध बनाने से बचना चाहिए। 
4. अगर बाहर दाढ़ी आदि बनवानी हो तो नाई से कहकर हमेशा नए ब्लेड का प्रयोग ही करवाएं। 
5. अस्पताल आदि में सुई लगवाते समय हमेशा नई सीरींज का ही प्रयोग करना चाहिए। 
6. अगर अस्पताल आदि में खून चढ़वाने की जरूरत पड़ जाए तो पहले पूरी तरह confirm हो जाएं कि जो खून आपको चढ़ाया जा रहा है वह किसी AIDS रोग से ग्रस्त रोगी का तो नहीं है।

एड्स पीड़ित को क्या छूट दी जाती हैं ?

भारत में एड्स की रोकथाम करने के लिए एड्स की जांच और ईलाज सरकारी हॉस्पिटल में मुफ्त में की जाती हैं। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने हाल ही में एड्स पीड़ित को रेल किराये में 50% से 75% तक की छूट की घोषणा की हैं। 

क्या समलैंगिक (Homosexual) व्यक्ति को एड्स हो सकता है और कैसे ?

समलैंगिक व्यक्ति को HIV संक्रमण और एड्स हो सकता हैं। अगर दोनों में से किसी एक को HIV संक्रमण है तो शारीरिक संबंध बनाने से दूसरे व्यक्ति को भी HIV संक्रमण होकर एड्स संक्रमण हो सकता हैं। एड्स संक्रमण होने के तरीके वही है जिनकी जानकारी ऊपर लेख में दी गयी हैं। 

सर्वप्रथम अविवाहित एड्स रोगी कहा पाए गए ?

यह प्रश्न हमारे एक पाठक ने पूछा था। सर्वप्रथम अविवाहित एड्स रोगी कहा पाए यह बताना तो मुश्किल है पर भारत में सर्वप्रथम एड्स के रोगी 1986 में पाए गए थे। इनमे वेश्या और वेश्यागमन करनेवाले अधिक थे।

क्या एड्स पेशाब से भी फ़ैल सकता हैं ?

एड्स का संक्रमण पेशाब से नहीं फैलता है क्योंकि पेशाब में एड्स फैलनेवाला HIV वायरस नहीं होता हैं।

एड्स दिवस कब मनाया जाता हैं ?

विश्व स्वास्थ्य संघटन द्वारा विश्व एड्स दिवस हर वर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता हैं। विश्व में एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता निर्माण करने के लिया यह दिवस हर देश में मनाया जाता हैं।  

रोकथाम ईलाज से हमेशा बेहतर है और यही बात HIV और एड्स (AIDS) में भी लागु होती हैं। उचित एहतियात बरतकर आप इस रोग से खुद का बचाव कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Facebook या Tweeter account पर share करे !

76 thoughts on “HIV और AIDS – आपके सवालों के जवाब”

  1. विवेकजी,
    आपके दोस्त को सलाह दे की वह पहले डॉक्टर से मिलकर अपना इलाज करे. अगर उनके डॉक्टर सलाह दे तो फिर शादी के बारे में सोचे अन्यतः नहीं

  2. dr sir paritosh ji maine kam sai kam 50 ladkiyo ka sath sex kiya hai 7 girls ka sath without condom sex kiya hai usmai 2 randiya bhi hai.sir last sex maine 2015 mai kiya tha mujhe aaj aabhi tak koye paresani nhi hui hai,sir mujhe aapne hiv test krwane chaiya ya nhi.sir mare ek new girlfriend bhi bni hai woo virgin hai uska sath mujhe bina condom ka sex krna hai,sir uske sath sex krne sai kya mujhe hiv hoo skte hai yaa nhi please reply sir

  3. विवेकजी,
    आपको एड्स होने का पूरा खतरा है. डॉक्टर से मिलकर अपनी जांच कराये और ऐसी बुरी आदत से परहेज करे यह आपके लिए और आपके संपर्क में आनेवाले लोगो के लिए नुकसानदेह हैं.

  4. Trivedi Sir mai bahut tenstion me hu dono tarf coment kar di he plz riplay dijiye Sir mujse bhut badi galti ho gae he mere dost ki riport positiv he uske sat maine 2 din pahle pichese sex kiya tha mera blod mombai ko test ke liye bhej diya he mai maharashtra me satara dis me rahta hu muje aap marg dikhaye plzplzplz i am vere tens….. sir plz

  5. Sir plz reply dijiye
    Maine 9 dino pehle ek prostitute ke saat sex kiya tha ith condom.uske baad se mujhe sar dard hai.muh mai dane aye hai.pura badan
    khujli sa hota hai par koi rashes nahi hai.aur sardi bhi hui hai.kya mujhe hiv hai?? Plz reply dijiye paritosh ji.

  6. Sir, agar Maine ek baar hi oral sex kiya hai…..means maine uska penis suck kiya….oral sex karne ke thodi der baad usne mere fungus infection (daad, Khujli) wali jagah par apna penis se jor lgaya andar daalne ko par maine andar nahi dalwaya….agar use hiv positive hai toh kya main sirf ek baar aisa karne se hiv positive ho sakta hu….

  7. सर जी अगर किसी वेस्या से सम्भोग किया जाये बिना कंडोम के अगर उस वेस्या को hiv एड्स नही ह तो क्या उस इंसान को एड्स होने का खतरा होता है क्या

  8. Ek marij jise hiv se aids ban gya hai..or uski age 50yr hai…use dusri bimaryiya bhi ho gyi…or medical treatment bhi chal raha hai..ye bataye ki excercice ..running ya yoga.. kuch other activity use fayda pahucha sakti hai..hai to wo konsi activity hai…ya ye sb ka koi fayda nhi

  9. Sir mere payar ki sadi 3 year pahale ho gai hai ham dono ne sirf ek dusare se hi sex kiya tha mera pahala payar tha aur uska bhi phir uski sadi ke 1 year baad maine uske sath sex kiya aur phir 15 month ke baad hiv test karaya aur sab accha tha kuch nahi nikla phir lagbhag uski sadi ke 3 year baad sex kiya jab wo prignant thi 6 month ki phir maine uska hiv test 22 din ke baad karaya karaya kuch nahi nikla sab accha tha aur maine bhi apna hiv test karaya kuch nahi nikla sab accha tha sir maine sirf uske sath hi sex kia hai aur kisi ke sath nahi kya hame darne ki jarrurat hai
    Sir please reply me mai bahut paresan hoo meri study puri tarah disturb hai

  10. Me ne ek ladki ke sath sex kiya tha or o pregnet ho gai thi use mene medisin bhi diye te ,muje ye batao ki agar uski kisi aur se sadhi hui to use bad me sex karne se ADIS hoga or kya use bachya ho payega

  11. Sir I never made relation with any one but sometimes I fuck in my underware and leave it for all night and sleep with semen is there possibility of hiv ..sir please tell me it will be really helpful for me

  12. Sir mere penis par aur uske agal bagal phoda type ke kuchh ho gya hai, Sir bahut khujla raha hai,iska matlab aids to nahi hai, Maine ek Mahina pahle ek aurat se sex kiya tha, plze bataye

  13. Sir I'm a dentist
    Accidentally aaj ek patient ko operate karte waqt Uski used needle mujhe prick ho gyi
    I don't know he is HIV positive
    Mere Usse puchhne par usne Kaha WO ek healthy person he use koi disease Nahi
    For precausion Mujhe jald se jald kitne din me HIV test kara Lena chahiye or kon sa?

  14. Sir maine ek veshya k shat bass 10 minet uske mou me apne ling par condam laga kr uske mu me dala Tha is see jada kucha nahi Kiya Tha to Kiya kuch ho shkta haii Parr uske mu par chla ogra kuch nahi tha

  15. Hello sir mene ek patient ko canula lgaya tha or uska blood mere kuch din phle ek pin chuv gayi thi to us jagah lga hua tha or usko hiv h ki nhi ye bhi pta nhi h is bat ko 3 months se upar ho gya h or mene 2 time test bhi kra liya h report negative aai h or bo patient cect wabd krabane aaya tha sir ese hiv ho skta h kya sir me mujhe bhut tention ho rhi h me bhut dra hua hu sir pls rply sir

  16. sir mene ek aunty pataya hu us ke sath me week me 3 se 4 baar sex karta hu vo bhi bina condom k or us ka hubby bhi sex karta hai us ke sath bina condom k to 1 hi ladki se 2 aadmi rojana sex karenge to HIV ho sakta hai kya sir pllz reply jarur dena

  17. Sir mene sex kiya 6 month se upr ho gaye report privet hospital me karaya tha ..nonrective aya…mgr fir bhi sardi ..or ek hath me bahot dard ho raha he ..kush din se dust ho gaye he ..kya karu sir mamaj me nhi a raha sir reply plzz

  18. Apne agar article thik se padha hoga to apko pata hona chahie ki AIDS tabhi hoga jab aap kisi HIV infected se sex karege. Isme number of person ya number of days ka koi rule nahi hai. Jyada logo se relation isliye nahi banana chahie kyu ki aise log jo ek se jyada ladies ya gents ke saath relation banate hai unhe kisi se AIDS hone ka khtra jyada rahta hai. Aap bhi apne partner ke prati wafadar rahe.

  19. If I do sex with 2 or more girls whiteout using condom and ejculate my semen /sperm in vagina of both girls. (In these case no body have HIV or ADIS) So in these could I hunt of HIV OR ADIS? PLS help me . Answer me.

  20. Hello sir Maine jis ladki ke sath sex kiya tha WO ladki ne pehle kitno ke sath sex kiya with out condom uski mane HIV report nikali 2 mahine ke bad uski report negative hai Maine uske sath sex karte samay condom nikal gaya tha to mujhe HIV ho shakta hai

  21. Sir mana march 2017 mai sex kiya tha bina candom kai us kai bad mai mara panes per white dana ban gya hai mana hiv kai test 3 month 6 month 10 month mai kra liya hai kya muja ab bhi test krana hai kya hiv confirmation kai leya or panes per white dana kyu hua hai pls help mi

Leave a comment

नंगे पैर चलने से होते है यह 7 चमत्कारिक फायदे