मधुमेह आहार : क्या सच और क्या झूट | Diabetes diet FAQ in Hindi

diabetes diet faq in Hindi

मधुमेह (Diabetes) के रोगियों में अपने खानपान (diet) को लेकर कई तरह के सवाल रहते है। डायबिटीज में कैसा आहार लेना चाहिए इससे जुड़ी सलाह कई लोग बिना किसी ज्ञान के देते रहते है और इस वजह से रोगी असमंजस की स्तिथि में रहते है।

डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसमे आपके आहार का महत्त्व बेहद ज्यादा होता हैं। डायबिटीज के कई रोगी केवल सही डाइट प्लान को अपनाकर ही अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते है और उन्हें दवा को जरुरत भी नहीं पड़ती हैं।

मधुमेह रोगियों के आहार को लेकर फैले कुछ मिथक को दूर करने का प्रयास इस लेख में किया गया है।

क्या डायबिटीज के रोगियों को अपने आहार संबंधी बहुत सारे नियम पालने जरुरी हैं ?

अगर आपको मधुमेह है तो आपको अपने आहार संबंधी जागरूक होना जरुरी हैं। आपको सिर्फ इस बात का ध्यान जरुरी है की आपके शरीर को जरुरी पोषक तत्व भी मिले और दवा के साथ आपके रक्त शर्करा (Blood Glucose) की मात्रा दिनभर नियंत्रण में रहे। शायद आपके आहार को इतने भी ज्यादा बंधन की जरुरत नहीं की खाना खाने से भी आपको डर लगने लगे।

क्या डायबिटीज के रोगी जो चाहे वह खा सकते है क्योंकि मैं अपनी मधुमेह की दवा मात्रा को बढाकर वह अपनी रक्त शर्करा नियंत्रण में कर सकते है?

डायबिटीज के रोगी अपनी बढ़ी हुई रक्त शर्करा की मात्रा को दवा से नियंत्रित कर सकते है पर दवा की मात्रा सिर्फ एक डॉक्टर को ही तय करना चाहिए। जरुरत से अधिक आहार और दवा की मात्रा आपके शरीर को क्षति पंहुचा सकती हैं। डॉक्टर की सलाह बिना अपनी दवा की मात्रा नहीं बढ़ाना चाहिए और आहार मात्रा में ज्यादा परिवर्तन नहीं करना चाहिए।

क्या मधुमेह के रोगियों को Carbohydrates नहीं खाना चाहिए ?

किसी भी समतोल आहार (Balanced diet) में Carbohydrates का होना बेहद जरुरी हैं। यह सच है की Carbohydrates से रक्त शर्करा मात्रा अधिक हो जाती है इसलिए इसे मर्यादित मात्रा में ही खाना चाहिए। Carbohydrates युक्त पदार्थ में Vitamins, Minerals और Fiber होने से ऐसे साबुत अनाज की ब्रेड, फल और सब्जी जैसे आहार लेना चाहिए।

क्या मधुमेह के रोगियों को Carbohydrates की जगह Protein अधिक मात्रा में लेना चाहिए ?

Carbohydrates से अधिक शर्करा (Glucose) मिलने से मधुमेह के रोगी Protein अधिक मात्रा में लेने की सोचते हैं। अधिक मात्रा में Protein खाने से भी शरीर को क्षति पहुच सकती है और ज्यादातर Protein युक्त आहार जैसे की मांसाहार में अधिक मात्रा में saturated fat होने से ह्रदय रोग होने का खतरा होता हैं। मधुमेह के रोगियों ने अपने डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ से Carbohydrates और Protein में योग्य समतोल रखने के लिए आहार योजना करनी चाहिए।

क्या डायबिटीज के रोगी मीठा नहीं खा सकते है?

कई लोगो का मानना है की मधुमेह होने का मतलब अब आप कभी मीठा नहीं खा सकते हैं। अमेरिका के मधुमेह विशेषज्ञ संस्था के अनुसार आप कभी-कभी अल्प प्रमाण में अपने रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखते हुए मीठा खा सकते हैं। याद रहे की मधुमेह के रोगियों के लिए नियमित मीठा खाना जहर के समान हैं। अगर आपकी रक्त शर्करा नियंत्रण में है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार अल्प प्रमाण में कभी कभी मीठा खा सकते हैं। मीठा लेते वक्त आपको अपने आहार में Carbohydrates के प्रमाण का नियंत्रित रखना चाहिए। अगर आपकी डायबिटीज uncontrolled है तो आप मीठा नहीं खा सकते है।

क्या मधुमेह के रोगियों को सिर्फ मीठा कम करना है, नमक नहीं ?

ज्यादातर मधुमेह के रोगियों को उच्च रक्तचाप होता है या होने की आशंका होती हैं। ऐसे में जरुरी है की मधमेह के रोगी मीठी चीजो के साथ नमक का सेवन भी कम करे। अचार, पापड़ और तैयार खाना जैसी ज्यादा नमक युक्त चीजो से परहेज करना जरुरी हैं।

क्या डायबिटीज के रोगियों ने अधिक मात्रा में फलो का जूस बनाकर पीना चाहिए ?

ज्यादातर डायबिटीज के रोगी फलो को खाने के बजाए उनका जूस पीना पसंद करते हैं। फलो के जूस से ज्यादा सीधे फल खाना ज्यादा गुणकारी हैं। फलो का जूस पिने से रक्त शर्करा ज्यादा बढ़ती है और फलो में मौजूद Fiber और Vitamins का प्रमाण कम हो जाते हैं।

क्या मधुमेह के रोगी रोजाना खानपान में Artificial sweetener ले सकते हैं ?

मधुमेह के रोगियों को Artificial sweetener का ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए। Artificial sweetener का उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार अल्प प्रमाण में करना चाहिए। जो भी चीज़ नैसर्गिक नहीं है और कृत्रिम है उसका सेवन कम करे तो ही बेहतर है क्योंकि केमिकल का अधिक सेवन से हानी हो सकती है।

मधुमेह संबंधी अन्य लेख पढने हेतु यहाँ क्लिक करेमधुमेह की संपूर्ण जानकारी 

डायबिटीज और डाइट से जुड़े कुछ प्रमुख सवाल जो हम से पूछे जाते है उनके जवाब यहाँ पर हमने दिये है। अगर आपके मन में भी डायबिटीज से जुड़े कुछ सवाल है तो आप नीचे कमेंट में हम से पूछ सकते है।

महत्वपूर्ण जानकारी –  मधुमेह के रोगी रोज करे यह योगासन

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

1 thought on “मधुमेह आहार : क्या सच और क्या झूट | Diabetes diet FAQ in Hindi”

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय