Diabetes के रोगी अब ले सकते है Term Plan

Term plan diabetes hba1c bajaj allianz in Hindi

Type 2 Diabetes के रोगी अब Term Plan आसानी से खरीद सकते है। Bajaj Allianz Life Diabetic Term Plan Sub 8 HbA1C यह डायबिटीज के रोगी के लिए विशेष Term Plan Life Insurance Plan है । Term Plan Life Insurance यह बेहद सस्ते होते है और इसमे हम आसानी से 50 लाख से 1 करोड़ का जीवन बीमा करा सकते है।

हर वह व्यक्ति जिसके कंधों पर घर की जिम्मेदारी है उन्होंने Term Plan Life Insurance लेना बेहद जरूरी हैं। अभी तक डायबिटीज के रोगी के लिए Term plan लेना बेहद मुश्किल था क्योंकी कोई भी बीमा कंपनी आसानी से डायबिटीज के रोगी को बीमा नहीं देती है और अगर देती भी है तो बेहद ज्यादा रकम अदा करना पड़ता हैं।

यह Term Plan की पूरी जानकारी नीचे दी गई है :

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan कौन खरीद सकता है ?

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan केवल वही Type 2 डायबिटीज के रोगी खरीद सकते है जिनकी HbA1C 8% या इससे कम है। इसके अलावा Pre Diabetes (HbA1C 5.7% – 6.4%) के रोगी भी यह Term Plan खरीद सकते है।

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan कौन नहीं खरीद सकता है ?

Type 1 Diabetes के रोगी और Type 2 Diabetes के रोगी जिनका HbA1C रिपोर्ट 8% से ज्यादा है यानि की Diabetes नियंत्रण मे नहीं है वह रोगी यह Term Plan नहीं खरीद सकते है।

Bajaj Allianz Life Diabetic Term Plan Sub 8 HbA1c लेने के क्या फायदे है ?

1. Term Plan का लाभ : सबसे पहला फायदा तो यह है की अब डायबिटीज के रोगी भी Term Plan लेकर अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते है। अगर व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को जीवन बीमा का पूरा पैसा दिया जाता हैं।
2. छूट (Discount) : अगर बीमा धारक अपने सेहत का अच्छे से ख्याल रखता है और उसकी HbA1C रिपोर्ट पिछले वर्ष की तुलना मे बेहतर आती है या कम आती है तो बीमा धारक को इन्श्योरेन्स के हफ्तों मे 10% तक की छूट का प्रावधान भी इसमें दिया गया हैं। इसका लाभ यह भी है की बीमा धारक diabetes का रोगी अपने सेहत का अच्छे से ख्याल रखने को प्रेरित भी होता है।
3. Maturity Benefit : यह एक Term Plan होने की वजह से इसमे कोई Maturity Benefit नहीं मिलता है।
4. स्वास्थ्य जाँच : इस Term Plan मे बीमा धारक का इन्श्योरेन्स कंपनी की हर वर्ष फ्री में स्वास्थ्य जाँच भी कराती है जिसका फायदा आपको भी होता है।
5. Tax Benefit : इस Term Plan मे बीमा धारक जो भी किस्त भरता है वह Income Tax के कानून के अंतर्गत tax free हो जाता है और उतना tax कम भरना पड़ता है।

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan किस उम्र मे खरीद सकते है ?

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan खरीद ने की न्यूनतम उम्र 30 वर्ष है और इसे 60 वर्ष की आयु तक खरीद सकते हैं। इस प्लान का परिपक्व या maturity उम्र 35 वर्ष से 75 वर्ष है।

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan का policy term कितने वर्षों का है ?

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan हम 5 वर्ष से 25 वर्षों तक के लिए खरीद सकते है।

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan का न्यूनतम और वरिष्टतम बीमा राशि कितनी है ?

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan का न्यूनतम बीमा राशि (sum insured) 25 लाख है और वरिष्टतम बीमा राशि निर्धारित नहीं है। यह राशि कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे की Diabetes के रोगी की आयु, वार्षिक कमाई, आदतें, अन्य रोगों का ईतिहास आदि। बीमा राशि के premium का भुगतान आप हर महीने, तीन महीनों से, 6 महीनों से या सालाना भी कर सकते है।

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan की बीमा किस्त कितनी है ?

Bajaj Allianz का Diabetes Term Plan की किस्त कितनी आती है यह अपने कितने का बीमा लिया है, आपकी उम्र कितनी है और आपकी रिपोर्ट कैसे है जैसे कई बातों पर निर्भर करती है। Bajaj Allianz ने अपने website पर दी हुई जानकारी के अनुसार अगर आपकी उम्र 40 वर्ष है और आपने 50 लाख का बीमा 20 साल के लिए लिया है तो आपको हर वर्ष 19539 रुपए किस्त देना होगा।

बढ़ती हुई महंगाई को ध्यान मे रखते हुए हर व्यक्ति ने Term Plan और Mediclaim Health Insurance जरूर लेना चाहिए। मुसीबतें कभी भी बोलकर नहीं आती है और ऐसे मे अगर हम पहले से अपने परिवार को सुरक्षित रखें तो हमे परेशान नहीं होना पड़ता हैं।

क्या आप जानते है – Diabetes के रोगी कौन सा Yoga कर सकते है ?

अगर आपको Diabetes के रोगी के लिए विशेष Term Plan Life Insurance की जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर ज़रूर करें। अगर आपको इस लेख में कोई जानकारी के विषय में सवाल पूछना है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में या Contact Us में आप पूछ सकते है। मैं जल्द से जल्द आपके सभी प्रश्नों के विस्तार में जवाब देने की कोशिश करूँगा।

Leave a comment

अस्थमा अटैक से घबराते हैं? अब नहीं होगा अटैक, आजमाएं ये 9 योग ट्रिक