Paracetamol in Hindi: पेरासिटामोल के फायदे, डोज़ और दुष्परिणाम

paracetamol uses dose benefits side effects in Hindi

पेरासिटामोल (Paracetamol) यह एक प्रसिद्द एलॉपथीक दवा जिसका उपयोग दर्दनाशक (pain killer) और बुखार कम (anti pyretic) करने के लिए आमतौर पर किया जाता हैं। अमेरिका, कनाडा और जापान जैसे देशो में पेरासिटामोल को Acetaminophen (Tylenol) नाम से जाना जाता हैं। भारत में पेरासिटामोल को इसके प्रमुख ब्रांड नाम Dolo नाम से भी जाना जाता हैं।

Table of Contents

पेरासिटामोल क्या हैं? (Paracetamol in Hindi)

पेरासिटामोल का उपयोग विभिन्न प्रकार के दर्द और बुखार को कम करने के लिए किया जाता हैं। पेरासिटामोल मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में दर्द और बुखार पैदा करने वाले रसायनों को रोककर काम करता है। यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा नहीं है, इसलिए यह सूजन को कम करने में प्रभावी नहीं है। पेरासिटामोल दवा ड्रॉप्स, सिरप, गोली, इंजेक्शन, सलाइन और सपोसेटरी के रूप में उपलब्ध हैं।

उपयोगी जानकारी: पीतल के बर्तन में खाना बनाने और खाने के फायदे और नुकसान

पेरासिटामोल के फायदे क्या हैं? (Paracetamol benefits in Hindi)

पेरासिटामोल दवा का अकेले या अन्य दवा के साथ मिश्रण कर उपयोग में लिए जाता हैं। यह एक बहुउपयोगी दवा हैं।

  • दर्द से राहत (Pain Killer): पेरासिटामोल सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द और गठिया दर्द सहित विभिन्न प्रकार के दर्द को कम करने में मदद करता हैं। दर्द कम करने के लिए यह अकेले या Aceclofenac, Diclofenac, Tramadol, Etoricoxib, Mefenamic Acid आदि दवा के साथ कॉम्बिनेशन में दिया जाता हैं।
  • बुखार कम करता है (Anti Pyretic): यह बुखार को कम करने में भी मददगार होता है, जो सर्दी, फ्लू और टीकाकरण के बाद होने वाले बुखार के लिए उपयोगी है। बुखार कम करने के लिए यह अकेले या Mefenamic Acid, Diclofenac या Ibubrufen दवा के साथ कॉम्बिनेशन में दिया जाता हैं।
  • सुरक्षित और प्रभावी (Safe & Effective): पेरासिटामोल, सही मात्रा में दिया जाए, तो सभी उम्र के लोगों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी दवा है। यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी अन्य दवा की तुलना में अपेक्षाकृत सुरक्षित है।
  • बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपलब्ध (OTC drug): पेरासिटामोल कई ब्रांड नामों और जेनेरिक दवाओं के रूप में बिना प्रिस्क्रिप्शन के आसानी से उपलब्ध है।
  • सस्ती (Cheap): यह अन्य दवा की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ती दवा है, जो इसे दर्द और बुखार के लिए एक किफायती विकल्प बनाती है।
  • कम दुष्प्रभाव (Side effects): अन्य दर्द निवारक दवाओं की तुलना में पेरासिटामोल के कम दुष्प्रभाव होते हैं।
  • बच्चों के लिए सुरक्षित (Safe): यह बच्चों के लिए भी एक सुरक्षित दर्द निवारक और ज्वरनाशक दवा है।
  • अन्य दवाओं के साथ दे सकते हैं (Low Drug Interaction): पेरासिटामोल अन्य दवाओं के साथ आसानी से दे सकते है, जो इसे कई दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

क्या आप जानते हैं: पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

पेरासिटामोल के दुष्परिणाम क्या हैं? (Paracetamol side effects in Hindi)

ऐसे तो पेरासिटामोल एक सुरक्षित दवा है मगर कुछ दुर्लभ मामलों में और अधिक मात्रा में देने पर इसके कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी हैं:

  • सामान्य दुष्परिणाम (Common Side effects): जी मचलाना, उलटी, पेट दर्द, दस्त और एसिडिटी होना यह कुछ पेरासिटामोल के सामान्य दुष्परिणाम हैं। अगर पेरासिटामोल की दवा के साथ एसिडिटी की दवा जैसे की Ranitidine, Rabeprazole या Omeprazole आदि लेते है तो यह दुष्परिणाम होने का खतरा कम हो जाता हैं।
  • एलर्जी (Allergy): अगर आपको पेरासिटामोल दवा से एलर्जी होती है तो आपको इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर देना चाहिए। पेरासिटामोल दवा से एलर्जी होने पर त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, सूजन या सांस लेने में तकलीफ हो सकती हैं। पेरासिटामोल से एलर्जी की शिकायत बेहद कम लोगो को होती हैं।
  • लिवर और किडनी (Liver & Kidney): अगर आप लंबे समय तक बिना डॉक्टर की सलाह लेकर पेरासिटामोल की दवा लेते रहते है तो लिवर और किडनी को हानि हो सकती हैं। अगर आप को किसी कारण बार-बार यह दवा लेना होता है तो आपने SGPT और Creatinine जांच कराना चाहिए।

मेडिकल फैक्ट: बुख़ार के क्या फ़ायदे है ? 

पेरासिटामोल का डोज कितना हैं? (Paracetamol dosage in Hindi)

  • पेरासिटामोल दवा के एक गोली का खुराक (dose) 15 mg/Kg/dose हैं और एक दिन का कुल अधिकतम खुराक 50 mg/Kg/day है।
  • एक 50 किलो के व्यक्ति को हम एक बार में अधिकतम 15 X 50 = 750 mg पेरासिटामोल दे सकते है और एक दिन भर में 50 X 50 = 2500 mg पेरासिटामोल की खुराक दे सकते हैं। इसमें आवश्यकता होने पर हम 500 mg अधिक पेरासिटामोल दवा दे सकते है पर अधिक समय तक निर्धारित मात्रा से ज्यादा दवा नहीं देना चाहिए।
  • पेरासिटामोल दवा के दो खुराक के बिच 4 से 6 घंटे का अंतर रखना चाहिए।
  • एक दिन में पेरासिटामोल की दवा 4 बार से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आपको पहले कोई रोग है जैसी की लिवर में खराबी, किडनी फेलियर या पेप्टिक अलसर तो पेरासिटामोल दवा लेने से पहले आपको इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर देना चाहिए।

पढ़ना न भूले: उम्र के हिसाब से रोजाना कितनी कैलोरी डाइट लेना चाहिए ?

Paracetamol 125 mg/5 ml दवा का dose

उम्रखुराकमात्रा/दिन
2-3 महीने2.5ml* (डॉक्टर की सलाहनुसार)अधिकतम 2 बार
3-6 महीने2.5 mlअधिकतम 4 बार
6-24 महीने5 mlअधिकतम 4 बार
2-4 वर्ष7.5 ml (5 ml + 2.5 ml)अधिकतम 4 बार
4-6 वर्ष10 ml (5 ml + 5 ml)अधिकतम 4 बार

आयुर्वेद अपडेट: सेप्टिलीन दवा फायदे, नुकसान और खुराक

Paracetamol 250 mg/5 ml दवा का dose

उम्रखुराकमात्रा/दिन
6 से 8 वर्ष5 mlअधिकतम 4 बार
8 से 10 वर्ष7.5 ml (5 ml + 2.5 ml)अधिकतम 4 बार
10 से 12 वर्ष10 ml (5 ml + 5 ml)अधिकतम 4 बार
12 से 16 वर्ष10 to 15 mlअधिकतम 4 बार

Paracetamol 500 mg दवा का dose

Age (उम्र)खुराकमात्रा/दिन
10 से 15 वर्ष1 गोलीअधिकतम 4 बार
15 साल के ऊपर1 से 2 गोली अधिकतम 4 बार

योग स्पेशल: योग से भगाए थाइरोइड रोग

Paracetamol 650 mg दवा का dose

Age (उम्र)खुराकमात्रा/दिन
18 साल के ऊपर या 50 किलो के ऊपर वजन1 गोली अधिकतम 4 बार

पेरासिटामोल दवा से जुड़े सवालों के जवाब

क्या प्रेगनेंसी और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में पेरासिटामोल दवा ले सकते हैं?

पेरासिटामोल गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। सुरक्षित होने के बावजूद प्रेगनेंसी में स्तनपान के समय आवश्यकता होने पर और उचित मात्रा में ही कोई दवा लेनी चाहिए।

पेरासिटामोल का दूसरा नाम क्या है?

पेरासिटामोल का दूसरा नाम Acetaminophen है। अमेरिका, जापान और कनाडा में इसे इस नाम से जाना जाता हैं। भारत में पेरासिटामोल को लोग इसके प्रमुख ब्रांड नाम डोलो नाम से भी जानते हैं जो की कोरोना रोग में अधिक चर्चा में आया था।

पेरासिटामोल कौन कौन सी बीमारी में काम आती है?

पेरासिटामोल दवा का प्रमुख उपयोग हर तरह के रोग में बुखार और दर्द कम करने में किया जाता हैं। पेरासिटामोल दवा किसी रोग को ठीक नहीं करती है पर रोग से निर्माण होने वाले लक्षण जैसे की बुखार, सरदर्द, बदनदर्द आदि को कम करती है।

2 डोलो 650 गोलियाँ लेने से क्या होता है?

2 डोलो 650 गोलियाँ लेने के कई संभावित परिणाम हो सकते हैं, जो आपकी उम्र, वज़न, स्वास्थ्य स्थिति और आपने पहले कौन सी दवाएं ली हैं, इन सब पर निर्भर करते हैं। हालाँकि इससे आपको कोई गंभीर दुष्परिणाम तो नहीं होते है।

पेरासिटामोल का ओवरडोज कब होता है और क्या लक्षण हैं?

वयस्कों के लिए, 24 घंटे में 4 ग्राम (4,000 मिलीग्राम) से अधिक पेरासिटामोल लेना ओवरडोज माना जाता है। बच्चों के लिए, अधिक मात्रा की खुराक उम्र और वजन पर निर्भर करती है। पेरासिटामोल दवा का ओवरडोज़ से जी मचलाना, उलटी, पेट दर्द, चक्क्कर और घबराहट जैसे लक्षण निर्माण हो सकते हैं।

बिना बुखार के पेरासिटामोल खाने से क्या होता है?

सामान्यतः, बिना बुखार के पेरासिटामोल लेना सुरक्षित माना जाता है, जब तक आप इसे मर्यादित मात्रा में लेते है। यह शरीर में होनेवाले किसी भी जगह के दर्द को कम करने में मदद करता हैं। अगर आप एक दिन में 4 ग्राम से अधिक मात्रा में यह दवा लेते है तो आपको ओवरडोज़ की समस्या हो सकती हैं।

जुकाम में पेरासिटामोल खा सकते हैं क्या?

हां, जुकाम में पेरासिटामोल का उपयोग करना आम तौर पर सुरक्षित और असरदार माना जाता है। यह दर्द और बुखार को कम करने में मदद कर सकता है, जो जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करता हैं। कई सारी anti cold दवा में पेरासिटामोल होता हैं।

बुखार में पेरासिटामोल दवा कब लेना चाहिए?

शरीर का नार्मल टेम्परेचर 98.6°F होता हैं। अगर थर्मामीटर में बॉडी टेम्परेचर 100°F से अधिक है तो आप पेरासिटामोल की दवा ले सकते हैं। कोशिश करे की बिना दवा के बुखार कम हो जाए। बुखार कम करने के उपाय यहाँ पढ़े – बुखार कम करने के घरेलु उपाय

अगर आपको Paracetamol दवा के उपयोग, दुष्परिणाम, डोज और इससे जुड़े सवाल जवाब की यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे अपने मित्र परिवार के साथ शेयर जरूर करे। अगर आपका स्वास्थ्य से जुड़ा कोई सवाल है तो कृपया निचे कमेंट में जरूर पूछे।

Leave a comment

स्ट्रॉबेरी खाने के ये 7 सीक्रेट फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे!