Omega 3 Fatty Acid के फायदे और आहार स्त्रोत

Omega 3 Fatty Acid एक प्रकार का विटामिन है, जो आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। यह आपके हृदय, दिमाग और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Polyunsaturated Fats समूह का Omega 3 मुख्यतया मछली से मिलता है इसलिए इसे Marine Omega 3 भी कहते हैं। Omega 3 की एक और किस्म है Alpha Linolenic acid, जो वेजिटेबल ऑइल्स, नट्स (खासकर अखरोट), फ्लेस सीड्स और फ्लेक्स, सीड्स ऑइल, हरी पत्ती वाली सब्जियों और एनिमल फेट (चारा खाने वाले पशुओं से भी मिलता है)। Omega 3 Fatty Acid हमारे शरीर मे नहीं बनाता हैं । यह हमे फूड्स से ही मिलता है।

omega-3-fatty-acid-benefits-hindi

Omega 3 Fatty Acid के क्या फायदे हैं ? Health Benefits of Omega 3 Fatty Acid in Hindi

  1. हृदय स्वास्थ्य: Omega 3 Fatty Acid के सेवन से आपके हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एक प्रकार के आंतरिक और बाह्य रक्तसंचार को बढ़ाता है जो आपके हृदय के लिए बहुत जरूरी होता है। यह आपके शरीर के तरल और अशुद्ध लिपिडों को भी कम करता है जो आपके हृदय के लिए खतरनाक होते हैं। यह अनियमित हृदय धड़कन को नियंत्रित करता है। यह रक्त नलिका में fatty मैल, blood clotting और बुरे Cholesterol को घटाता है और अच्छे Cholesterol की मात्रा बढ़ाता है। पेनीसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के जाने माने न्युट्रीशन प्रोफेसर पेन्नी क्रिस एथरटन के अनुसार Omega 3 Fatty Acid से खून का जमना (blood clotting) को नियंत्रित करने वाले हार्मोन्स बनते हैं, जिससे हृदय रोग (कार्डियोवैस्कुलर रोग) नहीं होते। हार्ट अटैक से होने वाली मौत से ओमेगा-3 बचाता है।
  2. दिमाग की समृद्धि: ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी सोचने की क्षमता को बढ़ाता है और आपकी याददाश्त को भी बेहतर बनाता है। विभिन्न शोधों में पाया गया है कि Omega 3 Fatty Acid का सेवन याददाश्त कम होना, एल्जीमर और अन्य दिमागी रोगों से बचाव में मदद करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट आज अल्कोहल एब्यूज और अल्कोहिज्म के मनोवैज्ञानिक जोसेफ हिब्बे के अनुसार ओमेगा-3 अवसाद से भी बचाता है। क्लिनिकल ट्रायल्स में जोसेफ हिब्बें ने मनोरोगियों को ओमेगा-3 एसिड्स दिया तो उनका अवसाद घटने लगा। यह आपकी मानसिक स्थिति को सुधारता है जो आपको अधिक खुशहाल बनाता है।
  3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना: Omega 3 Fatty Acid आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जो आपको विभिन्न बीमारियों से बचाता है। यह आपके शरीर के रक्त विकारों को कम करता है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को कम कर सकते हैं।
  4. बढ़ते हुए उम्र से निपटना: ओमेगा-3 फैटी एसिड बढ़ते हुए उम्र से निपटने में भी मदद करता है। यह आपके शरीर की तंदुरुस्ती और आंतरिक संतुलन को बनाए रखता है। इससे आपकी मूड स्विंग्स, तनाव, दबाव और नींद से निपटने में भी मदद मिलती है।
  5. मजबूत हड्डियाँ : यही नहीं Omega 3 Fatty Acid, हड्डियों में कैल्शियम बढ़ा देता है, जिससे हम हड्डियों के रोग जैसे Osteoporosis (अस्थि रोग) से भी बचते हैं। इसके कारण ही हड्डिों मजबूत बनी रहती हैं ।
  6. त्वचा की सुरक्षा : Omega 3 Fatty Acid, त्वचा में oil production को भी नियंत्रित करता है और सूर्य की रोशनी से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाता है। इसके कारण Psoriasis (त्वचा रोग) नही होते। झुर्रियां रोककर उम्र के असर से भी ‘त्वचा को ओमेगा-3 बचाता है।

 

Omega 3 Fatty Acid के आहार स्त्रोत क्या हैं ? Omega 3 Fatty Acid food sources in Hindi

American Heart Association के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए हमे ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिनसे रोज 1000 मिलीग्राम ओमेगा-3 शरीर को मिल जाए। मछली इसका सबसे आसान स्रोत हैं, तो यह जिन अन्य खाद्य पदार्थों से मिलता है, वे हैं-

  1. अलसी के बीजों में यह प्रचुर मात्रा में है । एक टेबलस्पून पीसे हुए अलसी के बीजों में 1600 मिलीग्राम ओमेगा-3 होता है।
  2. चाई (सब्जा सीड्स) सीड्स में मैंगनीज, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन व ओमेगा-3 फैटी एसिड भी है।
  3. अखरोट में आयरन और फायबर के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड है। यह नट्स कोलेस्ट्रॉल घटाकर हार्ट को चुस्त दुरुस्त रखता है। नास्ते में रोज अखरोट खाना चाहिए।
  4. सोयाबीन और सोया मिल्क मिनरल्स और विटामिन्स के साथ ओमेगा-3 का भी अच्छा स्रोत है। हृदय रोग से बचना है तो आधा कप सोया मिल्क रोज पीएं।
  5. अंडे की जर्दी से भी ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है।

ध्यान रखें कि यदि आप अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड लेते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि आप कितनी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड ले सकते हैं।

जैसा कि हमने देखा, ओमेगा-3 फैटी एसिड से अनेक लाभ मिलते हैं। इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह एक तरह का फैट होता है, लेकिन यह आपके शारीर के लिए स्वस्थ फैट होता है। इसलिए, अगर आप इस फैटी एसिड की कमी से पीड़ित हैं, तो आप उसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड लेने से आपके शारीर को नुकसान हो सकता है। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि आप कितनी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड ले सकते हैं।

आशा है कि आपको Omega 3 Fatty Acid के लाभों के बारे में इस लेख से जानकारी मिली होगी। आपको अपने डाइट में इसे शामिल करने के लिए सलाह दी जाती है। इससे आपके शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ होता है। इसलिए, आपको इसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना चाहिए।

Rate this post

Leave a comment

गर्मी में न करे यह 5 योग, हो सकता है नुकसान गर्मी से तंग हैं? इन 5 योग से पाएं राहत ब्लड डोनेशन के फायदे जिनसे आप अनजान हैं ! आँखों से चश्मा हटाने के लिए करे योग Dexona दवा लेनेवाले हो जाए सावधान