LDL (Bad) Cholesterol कम करने के ईलाज और डाइट चार्ट

bad cholesterol kam karne ka ilaj diet tips HindiLDL Cholesterol या खराब कोलेस्ट्रॉल, वसा का वह थक्का होता है जो नसों की दीवार पर चिपक जाता हैं तथा उसे और सख्त बना देता हैं। इस थक्के के कारण रक्त नलिकाओं का आकार सिकुड़ जाता हैं और उचित मात्रा में रक्त का प्रवाह नहीं हो पाता हैं। ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए औषधी और व्यायाम के साथ उचित आहार करना भी बेहद जरुरी हैं।

जो व्यक्ति अपने जीवनशैली में परिवर्तन लाने में असमर्थ हैं या जिन व्यक्तिओं की नौकरी इस प्रकार की हैं की वह चाहकर भी नियमित कसरत नहीं कर पाते हैं उन्हें अपने खान-पान में विशेष रूप से बदलाव लाना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल को समय पर नियंत्रण में न लाने पर ह्रदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

LDL (Bad) Cholesterol को कम करने के लिए आहार में निचे दिए हुए आहार पदार्थों का समावेश अवश्य करना चाहिए।

LDL (Bad) Cholesterol कम कैसे करे ?

  • हर्बल चाय / Green Tea : सेहत की हिसाब से साधारण चाय की जगह हर्बल या ग्रीन चाय अधिक स्वास्थ्यदायक होती हैं। इसमें अधिक प्रमाण में Anti Oxidants और रसायन होते है जो मोटापे और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। Health Update : White Tea के फायदे जानकारी आप Green
    tea
    पीना भूल जायेंगे !
  • साबुत अनाज / Whole Grains : जो लोग अपने भोजन में साबुत अनाज जैसे की अंकुरित धान्य और दलिया इत्यादि शामिल करते हैं उनकी ह्रदय की रक्त वाहिनी की दिवार पतली रहती है और साथ ही उनमे मोटापे की समस्या अल्प रहती हैं। ह्रदय की रक्त वाहिनी जितनी लचीली और साफ़ रहेंगी उतना ही दिल और दिमाग का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता हैं। मक्के का आटा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता हैं।
  • सुखा मेवा / Dry fruits : पिस्ता खाने से LDL Cholesterol की मात्रा कम हो जाती हैं। भारी वसा युक्त भोजन के बाद अखरोट खाने के बाद अखरोट खाने से दिल को होनेवाले संभावित खतरे से बचाया जा सकता हैं। पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे में अधिक प्रमाण में मौजूद Omega-3 Fatty Acids और Anti Oxidants, वसायुक्त भोजन में मौजूद Saturated Fats से रक्त वाहिनी को होनेवाले नुक्सान से बचाते हैं।
  • अनार रस / Pomegranate Juice : अनार का रस कोलेस्ट्रॉल के थक्के को रक्त वाहिनी में जमने से रोकता हैं और Nitric Oxide का उत्पादन बढ़ा देता हैं। Nitric Oxide रक्तवाहिनी में कोलेस्ट्रॉल के थक्के को जमने नहीं देता हैं।
  • जरूर पढ़े – गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद लेने के फायदे !
  • दही / Curd : ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दही एक विशेष खाद्य पदार्थ हैं। दही में मौजूद Probiotics लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलिस ख़राब कोलेस्ट्रॉल को जल्द कम करता हैं।
  • ओट्स / Oats : सामान्य भाषा में इसे जई भी कहते हैं। इसमें मौजूद Anti Oxidants और रसायन रक्त वाहिनी में जमे ख़राब कोलेस्ट्रॉल के थक्के को निकाल देता हैं।
  • डार्क चॉकलेट / Dark Chocolates : चॉक्लेट का नाम सुनकर आप शायद चौंक गए होंगे और खुश भी हुए होंगे। डार्क चॉकलेट में Flavonoids और Anti Oxidants मौजूद होते है जो ख़राब LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। चॉकलेट में शक्कर अधिक होती है इसलिए इसका उपयोग मर्यादित ही करना चाहिए।
  • तेल / Oil : खाना बनाने के लिए जैतून का तेल / Olive Oil अच्छा होता हैं। जैतून के तेल में अधिक प्रमाण में Monounsaturated Fatty Acids (MUFA) होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल को काम करने के साथ साथ मोटापे को भी कम करता हैं। भोजन बनाते समय तेल का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। इसके लिए आप नॉन स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक ही तरह का खाद्य तेल इस्तेमाल करने की जगह आप बारीबारी में बदल भी सकते हैं।
  • अलसी / Flaxseed : अलसी का तेल ह्रदय के लिए बेहद लाभकारी होता हैं। अलसी में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता हैं। रोजाना 8 gm अलसी के बीज खाने से रक्तचाप को नियंत्रित रखें में मदद होती हैं।
  • अवोकेडो / Avocado : यह एक बेहद उपयोगी और स्वास्थ्यकर फल हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स, Anti Oxidants और रसायन शरीर में जमे ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते है और रक्त वाहिनी की लवचिकता / flexibility को बढ़ाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा को नियंत्रित करने के लिए कई प्रकार के आहार पदाथों को आहार में शामिल करना चाहिए। LDL (Bad) Cholesterol को नियंत्रित कर ह्रदय रोग के साथ मधुमेह / Diabetes का जोखिम भी कम किया जा सकता हैं। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आहार संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ / Dietician की सलाह ले सकते हैं।

Cholesterol क्या होता है और इसका महत्त्व क्या है यह जानने के लिए यहाँ click करे  – कोलेस्ट्रॉल की जानकारी हिंदी में !
अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने  Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share जरुर करे !

Leave a comment