भुट्टा खाने के १० जबरदस्त फायदे

बारिश के मौसम में भुना हुआ भुट्टा खाना हर किसी को पसंद होता हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। जहा किसी अन्य खाने की चीज को भुनने से उसमे मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते है वही भुट्टे को भुनने के बाद भी उसके पोषक तत्वों में कमी नहीं आती हैं।
आयुर्वेद में भी स्वस्थ रहने के लिए भुट्टे खाने के महत्व को बताया गया हैं। भुट्टा बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फायदेमंद हैं। आइए इस लेख में जानते है भुट्टा खाने के १० जबरदस्त फायदों की जानकारी के बारें में :
bhutta-khane-ke-fayde-hindi

भुट्टा खाने के १० जबरदस्त फायदे Top 10 Health benefits of Corn in Hindi

  1. Vitamin A : बारिश के मौसम में भुट्टे का सेवन कई बीमारियों से दूर कर सकता है। इसमें कैरोटीनॉइड नामक विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत है जो दिल की बीमारी की आशंका को कम करने में मददगार होते हैं।
  2. Cholesterol : भुट्टे में नना के बराबर कोलेस्ट्रॉल होता है जिससे यह आपके दिल के सेहत के लिए उपयोगी हैं।
  3. Antioxidant : भुट्टा एंटीऑक्सीडेंट गुणों का समृद्ध स्रोत है। यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद उपयोगी हैं।
  4. Cancer : इसमें मौजूद फेरूलिक एसिड फेनोलिक beta-carotene और कैरोटीन कैंसर जैसी जटिल बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद है।
  5. Fibre : भुट्टे में घुलनशील तथा घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आंतों में बैक्टीरिया या बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं को खत्म कर देता है। इससे अल्सर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। कब्ज और बवासीर जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है।
  6. Minerals : भुट्टे के पीले दाने मिनिरल से भरपूर होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। भुट्टे में पाए जाने वाले मिनिरल्स किडनी को सुचारू ढंग से काम करने में मदद करते हैं।
  7. Vitamin B Complex : भुट्टे में थाइमिन और निआसिन जैसे विटामिन हमारे तंत्रिका तंत्र / नर्वस सिस्टम के स्वास्थ्य और याददाश्त को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं।
  8. Folic acid : भुट्टे में मौजूद विटामिन बी और फोलिक एसिड खून की कमी को रोकते हैं। इसे खाने से आयरन की कमी पूरी होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  9. Folic acid : प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की कमी से बच्चे का विकास ठीक से नहीं हो पाता और जन्म के समय न्यूरल ट्यूब दोष की आशंका होती हैं। गर्भवती महिलाओं को भुट्टे के सेवन से लाभ मिलता है।
  10. Teeth : भुट्टा खाने से हमारे दांत मजबूत रहते हैं और इसमें किड भी नहीं लगता हैं।
बारिश के मौसम के दौरान भुट्टा काफी कम दाम में मिलता हैं। आप इसे भूनकर, उबालकर या इसके दाने निकालकर इसकी सब्जी / खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं। इसके इतने सभी गुणों का लाभ लेने के लिए आपको बारिश के दिनों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
Rate this post

Leave a comment

लिव 52 दवा के 5 गजब के फायदे हाई ब्लड प्रेशर के लिए 7 बेस्ट योग रोजाना 1 मिनिट भुजंगासन करने से क्या होता हैं ? वृक्षासन योग: आसन एक, फायदे अनेक ! योग निद्रा के फायदे