Vitamin E कमी के लक्षण, आहार स्त्रोत और फायदे

vitamin e source benefits in hindi

हमारे शरीर को कई तरह के Vitamins की रोजाना जरुरत होती हैं। अभी तक हम इस ब्लॉग पर Vitamin AVitamin BVitamin CVitamin D और Vitamin K के महत्त्व, आहार स्त्रोत, कमी के लक्षण और स्वास्थ्य लाभ की जानकारी प्रकाशित कर चुके है। आज हम इस लेख में Vitamin E से जुडी जानकारी देने जा रहे हैं।

Vitamin E केवल एक विटामिन नहीं तो एक बेहद उपयोगी Antioxidant भी हैं। अगर आप हमेशा Healthy और Young रहना चाहते है, अपने चेहरे का Glow बरक़रार रखना चाहते और साथ ही Cancer जैसे रोग से दूर रहना चाहते है तो आपको Vitamin E पर्याप्त मात्रा में हमेशा लेना चाहिए।

Vitamin E के आहार स्त्रोत, कमी के लक्षण और फायदे से जुडी अधिक महत्वपूर्ण जानकारी निचे दी गयी हैं:

Vitamin E क्या हैं ? (Vitamin E in Hindi)

Vitamin E, यह हमारे शरीर के लिए एक बेहद उपयोगी Fat soluble Vitamin हैं। अधिक मात्रा में या आवश्यकता न होने पर यह यह शरीर में Liver में Fat में जमा रहता हैं। Vitamin E यह 8 प्रकार के compound से बना होता हैं जिसमे से हमारे शरीर में Alpha Tocopherol सबसे active रहता हैं।

Vitamin E के फायदे क्या हैं ? (Health Benefits of Vitamin E in Hindi)

Vitamin E के नियमित सेवन से होनेवाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी निचे दी गयी हैं :

1. त्वचा (Skin): रोजाना बढ़ते प्रदुषण और खान-पान की मिलावट का असर हमारे त्वचा पर पड़ता है और त्वचा बेजान और रूखी हो जाती हैं। Vitamin E एक बेहतरीन cleanser है जिस वजह से इसक उपयोग कई तरह के Beauty Products में भी किया जाता हैं। यह त्वचा की सभी परतों पर जमी मृत कोशिकाओं की सफाई करता हैं। Vitamin E त्वचा को हानिकारण Ultra Violet Rays से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं।
 
2. खून (Blood): Vitamin E शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक हैं जो की शरीर में खून की कमी दूर करता हैं।

3. तनाव (Stress): एक संशोधन में यह सामने आया है की Vitamin E के नियमित सेवन से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन में कमी आती है और मानसिक तनाव कम होता हैं।

4. जवान (Anti-aging): हमारे शरीर में free radicals होते है जो की बुढ़ापे के लिए जिम्मेदार होते हैं। Vitamin E एक असरदार antioxidant है जिससे free radical का असर कम होता है और बुढ़ापा जल्द नहीं आता। चेहरे पर झुर्रियां का प्रमाण भी कम हो जाता हैं।

5. ह्रदय (Heart): ह्रदय को तंदुरुस्त रखने के लिए आपको Vitamin E अवश्य लेना चाहिए। रजोनिवृत्ति  महिलाओं ने ह्रदय रोग के खतरे को कम करने के लिए Vitamin E अवश्य लेना चाहिए। Vitamin E रक्त धमनी की elasticity बनाये रक्त है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता हैं।

6. कर्करोग (Cancer): Vitamin E कैंसर के खतरे को कम करता हैं। खासकर ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए महिलाओं ने रोजाना पर्याप्त मात्रा में Vitamin E अवश्य लेना चाहिए।

7. रोग प्रतिकार शक्ति (Immunity): हमारे आस-पास वातावरण में हमेशा कई सारे वायरस और बैक्टीरिया मौजूद रहते है जिनसे हमारी शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति लड़ती रहती हैं। Vitamin E के नियमित सेवन से रोह प्रतिकार शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती और आप बार-बार बीमार होने से बच सकते हैं।

शरीर को रोजाना कितने मात्रा में Vitamin E की आवश्यकता होती हैं ? (Vitamin E requirement in Hindi)

अधिक मात्रा में Vitamin E लेने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए डॉक्टर द्वारा बताये गए dose में ही Vitamin E लेना चाहिए :
1. प्राकृतिक (Natural) रूप से बनाये गए Vitamin E supplement का रोजाना अधिकतम dose 1500 IU है।
2. कृत्रिम (Synthetic) रूप से बनाये गए Vitamin E supplement का रोजाना अधिकतम dose 1100 IU है।
3. Vitamin E का गलती से high dose लेने पर जी मचलाना, उलटी होना, दस्त लगना, धुंधला दिखाई देना, कमजोरी, बदनदर्द, और रक्तस्त्राव जैसे दुष्परिणाम हो सकते हैं। दवा बंद करने पर इन लक्षणों में कमी आ जाती हैं।

Vitamin E के कमी के लक्षण क्या हैं ? (Vitamin E deficiency symptoms in Hindi)

Vitamin E के कमी के लक्षण इस प्रकार हैं :
1. रूखे बाल, बालों का झड़ना
2. कमजोरी, बदनदर्द
3. पैरों में दर्द
4. नजर कमजोर होना
5. हाथ पैर में झुनझुनी होना या सुन्न पड़ना
6. कमजोर रोग प्रतिकार शक्ति
7. शरीर के संचलन पर काबू न रहना
Vitamin E के कमी को दूर करने के लिए आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में Vitamin E का सेवन करना चाहिए।

Vitamin E के आहार स्त्रोत क्या हैं ? (Vitamin E Food Source in Hindi)

Vitamin E पर्याप्त मात्रा में मिलने के लिए आपको निचे दिए हुए आहार पदार्थों का अपने आहार में समावेश करना चाहिए :
1. बादाम
2. मूंगफली
3. अखरोट
4. सूरजमुखी बिज
5. सोयाबीन
6. मक्का
7. गेहू के बीज
8. पालक
9. पत्तागोभी
10. शलगम
11. ब्रोकोली
12. कद्दू
13. लाल मिर्च
14. ऐस्पैरागस
15. किवी
इन आहार पदार्थों को अपने आहार में समावेश करने के आलावा आप Vitamin E की जरुरत को पूरा करने के लिए  की सलाह से Vitamin E के Supplements #Evion भी ले सकते हैं। यह Vitamin E के capsules 200, 400, 600 ऐसे अलग-अलग प्रमाण में उपलब्ध हैं। इसके आलावा Evion के Aloe vera युक्त क्रीम भी मिलता है जो आपकी त्वचा को मुलायम, जवां और सुन्दर बनाये रखता हैं।

हमारा Vitamin E का अनुभव

पिछले 10 वर्षो की मेरी मेडिकल प्रैक्टिस में मेरा यह अनुभव रहा है की जिन मरीजों ने Vitamin E के supplements और Vitamin E युक्त foods को अपने आहार में शामिल किया है उन्हें बाल झड़ना (hair loss), रूखी त्वचा (dry skin), कमजोरी (weakness) और खास कर पैरों में दर्द (pain in calves) की समस्या से राहत मिली हैं। कई ऐसे भी लोग है जो बार-बार बीमार पड़ते थे उन्हें Vitamin E के सेवन से रोग प्रतिकार शक्ति में इजाफा हुआ है और अब वह आसानी से बीमार नहीं होते हैं।

अगर आपको यह Vitamin E के कमी के लक्षण, आहार स्त्रोत और स्वास्थ्य फायदे से जुडी जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे। 

Leave a comment

किडनी ख़राब होने के यह है प्रमुख 7 लक्षण