बच्चों को Vitamin D की कमी कैसे दूर करे

हमारा शरीर ठीक से काम कर सके, इसके लिये उसे बड़ी मात्रा में पोषक चीजों की जरूरत होती है और Vitamin D भी इनमें से एक है। विटामिन-डी चर्बी में घुल जाने वाला विटामिन होता है जो बहुत कम चीजों में कुदरती रूप से पाया जाता है पर जब सूरज की किरणें हमारी त्वचा पर पड़ती हैं तो यह कुदरती रूप से हमारे शरीर को हासिल होता है। हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने, कोशिकाओं की बढ़त को काबू करने, शरीर की नसों-मांसपेशियों और सुरक्षा तंत्र के साथ-साथ संक्रमण की रोकथाम के लिये हमारे शरीर को विटामिन-डी की जरूरत होती है। यह पाया गया है कि शाकाहारी लोग विटामिन-डी की कमी के आसान शिकार होते हैं इसलिये यहाँ कुछ शाकाहारी भोजन के बारे बताया जा रहा है, जिनका अगर रोजाना सेवन किया जाय तो यह आपके शरीर में विटामिन-डी का स्तर बरकरार रखने में मददगार होंगे।

 

अपने बच्चों में विटामिन डी की कमी को रोकने के लिए उन्हें कैसा आहार देना चाहिए इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :

 

बच्चों को विटामिन-डी की कमी से कैसे बचायें 

(Vitamin D rich diet for kids in Hindi)

 

kids vitamin d diet in hindi

 
हांलाकि नीचे दी गईं सभी चीजें विटामिन-डी पाने का सबसे अच्छा जरिया हैं पर हमारा सुझाव है कि आप इनमें से किसी एक चीज के भरोसे ही न रहें जिससे अपनी सेहत को एक जैसा और बरकरार रख पाना तय हो सके।
  1. मशरूम
  2. विटामिन-डी युक्त सोयाबीन का दूध
  3. विटामिन-डी युक्त बादाम का दूध 
  4. 25 – विटामिन-डी युक्त संतरेका रस
  5. 20 –विटामिन-डी युक्त दही
  6. विटामिन-डी युक्त दूध
  7. स्विस चीज़
  8. विटामिन-डी युक्त सोयाबीन का दही
ऊपर लिखे पदार्थों के सेवन करने के अलावा कुछ और भी बातें हैं जिन्हे आपको अपनाना चाहिये। याद रखिये, सावधानी बरतना, इलाज कराने से कहीं बेहतर होता है।
  • हर रोज सुबह 8 से 10 बजे के बीच कम से कम 10-15 मिनट तक खुली धूप में बैठें।
  • ऐसे खाने वाली चीजों का पता लगायें जो विटामिन-डी युक्त हों, खासकर शाकाहारी होने पर।
  • शरीर में विटामिन-डी का स्तर जानने
    के लिये नियम से जांच करायें।
  • विटामिन-डी युक्त सप्लीमेंट्स का पता लगायें पर अपने हिसाब से कोई भी दवा न लें, इसके लिये पहले अपने डाक्टर से बात करें।
यह सुझाव आपके बच्चे को विटामिन-डी की कमी से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।  अगर आपके पास भी बच्चों को विटामिन-डी की कमी से छुटकारा पाने के लिये कोई सुझाव या तरीका हो तो इसे हमारे साथ साझा करें और अपनी राय के बारे में हमें बतायें। 

Click करे और पढ़े –Vitamin D युक्त सभी आहार की सूची
 
सारांश 
शाकाहारी होने पर आपका बच्चा आसानी से विटामिन-डी की कमी का शिकार बन सकता है। आईये जानें, शाकाहारी बच्चों के शरीर में विटामिन-डी के स्तर को बरकरार रखने के लिये उसे क्या खाना चाहिये। अगर यह लेख आपको उपयोगी लगा है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय