खाना खाने के बाद ना करें यह गलतियां !

क्या आप एक भारी लंच करने के बाद तुरंत टहलने के लिए निकल जाते हैं ? हो सकता है आप ना जाते हो लेकिन आप जैसे बहुत से लोग ऐसा रोज करते हैं। यह एक बहुत ही हानिकारक आदत है जिससे तुरंत रोका जाना चाहिए। विशेषज्ञ के मुताबिक हमारा पाचन तंत्र इतना मजबूत है कि आप लंच में चाहे जो कुछ भी उल्टा सीधा क्यों न खा ले वह सब कुछ हजम कर लेगा। 

हमारा पेट खाने को अच्छी तरह से खाना हजम करके सारे जरूरी पोषण हमें एनर्जी के तौर पर देता है पर उसी समय हमारे पेट का सिस्टम थोड़ा संवेदनशील भी होता है। हमारा पाचन तंत्र उस समय ठीक से कार्य नहीं कर पाता जब आप उसे तकलीफ देते हैं। इसलिए दोपहर में लंच करने के बाद 15 से 20 मिनिट तक आराम करना जरुरी होता है। 

आइए जानते हैं कि लंच के बाद कई लोग क्या-क्या गलतियां करते हैं जिससे उनके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है :

दोपहर के खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए ? Things to avoid after Lunch in Hindi

things to avoid after lunch in Hindi

  1. दांतों को ब्रश करना : अगर आपने कोई सिट्रस एसिड वाला आहार खाया है तो दांतों को ब्रश करने से दातों की परत तुरंत उतर जाएगी। इस परत को Enamel कहते हैं।
  2. बहुत ज्यादा पानी पीना : अगर आप खाना खाने के बाद बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है। इससे पेट की कई बीमारियां भी हो सकती है। पढ़े – खाना खाते समय पानी पिने के नियम। 
  3. फल / Fruit : कुछ लोगों को खाना खाने के बाद अलग-अलग फल खाने की आदत होती हैं। खाना खाने के बाद फल खाने से पेट के एसिड में फल सड़ने लगता है और गैस की समस्या बढ़ जाती हैं। अगर आपको फल खाना ही है तो खाना खाने के 1 घंटा पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद ही कोई फल खाना चाहिए। पढ़े – फल खाने के जरुरी नियम 
  4. धूम्रपान करना : लंच करने के बाद शरीर का ब्लड सरकुलेशन तेज होता है और जब उसके बाद आप धूम्रपान करते हैं उसका धुंआ आराम से आपके शरीर में घुसकर फेफड़ों और किडनी को नुकसान पहुंचाता है।
  5. टहलना : लंच करने के सीधे बाद वॉक पर जाने से खाने का पोषण शरीर में अच्छी तरह से नहीं समां पाता है। खाना खाने के बाद आपके पाचन तंत्र को अधिक ब्लड की जरुरत होती है इसलिए खाना खाने के कम से कम 15 मिनिट बाद ही टहलना चाहिए।
  6. ड्राइविंग : खाने को पचाने के लिए बहुत सारे खून की आवश्यकता पड़ती है और इसमें दिमाग सहायता करता है। अगर आप खाने के बाद ड्राइविंग करने पर अपना पूरा ध्यान लगा देंगे तो आप को भोजन को पचाने के लिए दिमाग को वह काम नहीं कर पाएगा।
  7. चाय / Tea : खाना खाने के बाद चाय पिने की बुरी आदत भी कई लोगों को होती है। चाय में टैनिन होता है जिससे पेट में प्रोटीन का पाचन नहीं होता और आयरन का अवशोषण नहीं होता हैं। अगर चाय पीना ही है तो खाने के 2 घंटे बाद चाय पीना चाहिए।
  8. सोना / Sleep : खाने के बाद सोने से कई पाचन संबंधित बीमारी हो सकती है। इससे आपको गैस, अपचन, त्वचा रोग, कब्ज जैसे समस्या हो सकती है। दोपहर में खाना खाने के बाद नहीं सोना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार दोपहर में खाना खाने के बाद सोने से शरीर में आम / Toxin निर्माण होता है जो काफी सारे बिमारियों की जड़ होता हैं। आयुर्वेद के कहा गया है की दोपहर में खाना खाने के बाद आप केवल 10 से 15 मिनिट वाम कुक्षि / left lateral position में सो सकते है जिससे पाचन में भी मदद होती हैं। आयुर्वेदानुसार गर्मी में दोपहर के खाना खाने के बाद आधा घंटा सोने से कोई तकलीफ नहीं।
यह जानकारी हमें मालेगांव से आयुर्वेदाचार्य डॉ विकास पाटिल ने भेजी हैं। सभी पाठकों और निरोगिकाया टीम द्वारा उनका बहोत-बहोत आभार। अगर आपके पास भी स्वास्थय से जुडी कोई उपयोगी जानकारी है तो हमारे साथ अवश्य शेयर करे।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !

1 thought on “खाना खाने के बाद ना करें यह गलतियां !”

Leave a comment

खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये सब्जियां इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला?