सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के 7 चमत्कारी फायदे

ठण्ड के दिनों में सर्दी, खांसी और जुखाम होना आम बात हैं। जिन्हे एलर्जी की समस्या होती है ऐसे व्यक्ति तो इस मौसम में जल्द बीमारी के शिकार होते हैं। ठण्ड के मौसम में आपको अपने आहार में ऐसे फ़ूड लेने चाहिए जिनकी तासीर थोड़ी गर्म हो और जिसका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति भी मजबूत हो जाए।

ठण्ड के दिनों में आपको गुड़ या Jaggery का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होती हैं और साथ ही यह मौसमी रोग से आपका बचाव भी करता हैं। गुड़ का सेवन आप शक्कर की जगह चाय में मिलाकर, दूध में मिलाकर, चने के साथ या लड्डू में शामिल कर भी कर सकते हैं।

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के फायदे की जानकारी नीचे दी गयी हैं :

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के फायदे  

Jaggery Health benefits in Hindi

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने से होनेवाले विविध लाभ की जानकारी नीचे दी गयी हैं :

  1. पाचन : कई लोगों को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती हैं। चीनी युक्त मीठा आहार खाने से मोटापा बढ़ने की आशंका रहती हैं। आप चीनी की जगह खाना खाने के बाद थोड़ा गुड़ खा सकते हैं। यह खाना न पचने और गैस की समस्या से निजात दिलाता हैं। खट्टी डकारे आने पर गुड़ को काला नमक के साथ चाटने से फायदा होता हैं।
  2. त्वचा : त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर रखने के लिए भी गुड़ उपयोगी हैं। यह शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकालता हैं। यह ब्लड को शुद्ध रखता हैं।
  3. कमजोरी : गुड़ खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती हैं। अगर आपको तुरंत ऊर्जा चाहिए तो गुड़ खाना बेहतर विकल्प हैं।
  4. अस्थमा : सर्दी के दिनों में अस्थमा के रोगियों को अधिक तकलीफ होती हैं। अस्थमा के रोगियों के लिए गुड़ फायदेमंद हैं। गुड़ में मौजूद एंटी एलर्जिक तत्व कफ  तैयार होने से रोकता हैं। यह गले और फेफड़े से जुड़े रोगों से भी बचाता हैं। गुड़ और काले तिल का लड्डू बनाकर खा सकते हैं।
  5. गले में खराश : सर्दी में गले में खराश होने पर अदरक के रस के साथ गुड़ मिलाकर खाने से जल्द राहत मिलती हैं।
  6. खून की कमी : गुड़ में आयरन भरपूर प्रमाण में होता हैं जो की शरीर में खून बनाने के लिए जरुरी होता हैं।
  7. मुंहासे : अगर आपको चेहरे पर दाग और मुंहासों की समस्या है तो सर्दी के दिनों में गुड़ खाने से इसमें राहत मिलती हैं।

यह भी पढ़े – सर्दी के दिनों में जरूर खाए यह ५ सुपर फ़ूड

गुड़ पौष्टिक होने के साथ ही खाने में स्वादिष्ठ होता है और इसलिए हमें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। चीनी / Sugar का अधिक उपयोग आपके शरीर के लिए नुकसानदेह होता हैं। चीनी खाने से आपको ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर और मोटापा जैसे रोग हो सकते है। चीनी की जगह आप देसी गुड़ का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि गुड़ आपके सेहत के लिए सच में है Good !

जरूर पढ़े – अश्वगंधा के घरेलु नुस्खे

अगर आपको यह सर्दी के मौसम में गुड़ खाने से होनेवाले फायदे की जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे जरूर शेयर करे।  

Leave a comment

क्या इडली सांबर है पौष्टिक आहार? पढ़े डॉक्टर्स की राय