राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना और Health ID क्या हैं?

National Digital Health Mission Scheme

भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर और भारतीय नागरिकों के लिए आसान बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना (National Digital Health Mission Scheme) की शुरुआत की है। इस मिशन के अंतर्गत सभी नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधित जानकारी को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा और उन्हें एक विशेष स्वास्थ्य पहचान पत्र (Health Card) जारी किया जाएगा। यह कार्ड उनके स्वास्थ्य से जुड़े डेटा को एकत्रित करने के साथ-साथ उनके इलाज की प्रक्रिया को भी आसान बनाएगा।

National Digital Health ID क्या हैं?

National Digital Health Mission Scheme के अंतरगत register करने के बाद प्रत्येक नागरिक को एक Health ID दिया जाएगा। इस ID में रोगी की Medical History, laboratory reports, दवा आदि स्वास्थ्य से जुड़ी सारी जानकारी रहेगी और यह सारी जानकारी सरकारी क्लाउड स्टॉरिज में सुरक्षित रहेगी। हर नागरिक इस जानकारी को अपने Health ID के नम्बर से कही पर भी देख पाएगा और इससे डॉक्टर को रोगी के ईलाज करने में भी आसानी होगी।

क्या आप जानते हैं गैस और Acidity से छुटकारा दिला सकता है केवल एक योगासन

एनडीएचएम हेल्थ आईडी कैसे बनेगी? (NHDM Health ID)

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  1. आवेदकों को पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा (https://abdm.gov.in/) और ‘आभा नंबर बनाएं’ या “Create ABHA number” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  2. उसके बाद, आवेदकों को उनके स्वास्थ्य आईडी बनाने के लिए आवश्यक माध्यम चुनने की आवश्यकता होगी।
  3. राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों को मोबाइल नंबर के साथ-साथ आधार नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक प्रमाण की आवश्यकता होगी।
  4. इसके अलावा, उन्हें अपना नाम, पता और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होगी।
  5. आवश्यक जानकारी दें और आवेदन सबमिट करें।

उपयोगी जानकारी ज़रूर पढ़े: लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर क्या करे?

हेल्थ पहचान पत्र (Health Card) की महत्वपूर्णता

  1. इस योजना के अंतर्गत हर व्यक्ति को एक विशेष स्वास्थ्य पहचान पत्र (Health Card) जारी किया जाएगा, जिसमें उनके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी शामिल होगी।
  2. इसमें व्यक्ति की डॉक्टर द्वारा की गई बीमारियों की जानकारी, उनके आवेदन की स्थिति, दिनचर्या, और अन्य स्वास्थ्य से जुड़ा महत्वपूर्ण डेटा उपलब्ध रहेगा। यह जानकारी डॉक्टरों को मरीजों के इलाज में और भी सहायक होगी।
  3. राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना को भारत सरकार और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) द्वारा निगरानी किया जाएगा।
  4. हेल्थ आईडी के आवंटन के साथ-साथ, निजी अस्पताल और चिकित्सा संस्थान भी स्वास्थ्य रिकॉर्ड और इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड तैयार कर सकेंगे।

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना की शुरुआत ने भारत को स्वास्थ्य सेवाओं में डिजिटल युग की ओर महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। इस योजना से उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति अधिक पहुँच मिलेगी और उनके इलाज की प्रक्रिया में भी सुविधा होगी।

उपयोगी स्वास्थ्य जानकारी: रोज़ाना ३० मिनिट तेज चलने से क्या होता हैं?

References:

  1. Ayushman Bharat Health Account: https://abdm.gov.in/
  2. Ayushman Bharat Digital Mission: https://www.india.gov.in/spotlight/ayushman-bharat-digital-mission-abdm

Leave a comment

किडनी ख़राब होने के यह है प्रमुख 7 लक्षण