याददाश्त बढ़ाने के लिए खाये ये 10 आहार | Top 10 food to increase memory in Hindi

Top 10 food to increase memory in Hindi small

मस्तिष्क / Brain हमारे शरीर का power house हैं। हमारा मस्तिष्क ही यह तय करता है की हम जागरूक रह कर अपना कार्य करेंगे या दिनभर सुस्त बने रहेंगे। मस्तिष्क हमारे सारे गतिविधियों का केंद्र बिंदु होने के कारण उसका पोषण भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं। अगर मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में सही पोषण मिलता है तो हमारी याददाश्त भी तेज रहेंगी।

हमारी याददाश्त (Memory) को बढ़ाने के लिए और अपने मस्तिष्क को उचित पोषण देने के लिए आहार में कौन से विशेष आहार पदार्थों का समावेश करना चाहिए इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :

याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? (Top 10 food to increase memory in Hindi)

    1. साबुत अनाज / Whole Grains : साबुत अनाज में ओमेगा 3 और विटामिन बी पाया जाता है जो सामान्य रूप से मस्तिष्क के संचालन में मदद करता हैं। शरीर की तरह मस्तिष्क भी बिना ऊर्जा के काम नहीं कर पाता है और साबुत अनाज धीरे-धीरे रक्त में ग्लूकोस को मुक्त करता है जिससे आप पूरा दिन अलर्ट रहते हैं।
    2. भूरे चावल / Brown Rice : भूरे चावल में विटामिन बी अधिक मात्रा में रहता है जो मस्तिष्क को सचेत बनाया रखता हैं। भूरे चावल उन लोगों के लिए भी बेहतर है जो ह्रदय की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं। भूरे चावल के अन्य लाभ संबंधी पढ़ने के लिए यहाँ click करे – भूरे चावल के स्वास्थ्य संबंधी लाभ
    3. हरी सब्जियां / Green Vegetables : पालक, पत्तागोभी जैसी हरी सब्जियां folate / लोह तत्व और विटामिन इ (E) से युक्त होती हैं। यह दोनों तत्व मस्तिष्क कोशिकाओ को हानिकारक Free Radicals से सुरक्षा प्रदान करते हैं और मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं।
    4. टमाटर / Tomato : टमाटर में Lycopene नामक एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता हैं। यह मस्तिष्क वृद्धि में सहायक होता हैं। टमाटर के सेवन से Dementia और अल्झाइमर्स को दूर रखने में मदद मिलती है।
    5. सुखा मेवा / Dry Fruits : अखरोट, काजू और बादाम जैसे सूखे मेवे में ओमेगा 3, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। यह मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है और याददाश्त को तेज बनाये रखने में मदद करते हैं। सूखे मेवे में विटामिन E भी अधिक रहता है जो बुजुर्गों में भी याददाश्त और सूझबूझ बनाये रखने में सहायक होते हैं।
    6. हर्बल चाय / Green Tea : हर्बल चाय में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो मस्तिष्क को हमेशा जवान बनाया रखते है और फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को बचाते हैं। रोजाना हर्बल चाय पीनेवालों की याददाश्त तेज होती हैं।
    7. फलियां / Legumes : राजमा जैसी फलियां फाइबर का अच्छा स्त्रोत होती हैं। इनमे विटामिन E और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की मात्रा अधिक होती हैं। यह एकाग्रता और याददाश्त बढ़ाने में सहायक होती हैं।
    8. मछली / Fish : मांसाहार करने वाले व्यक्तिओ के लिए मछली अधिक उपयोगी हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के साथ DHA प्रचुर मात्रा होता हैं। मस्तिष्क कोशिकाओं के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए यह जरुरी होता हैं। 
    9. ब्रोकोली / Broccoli : ब्रोकोली सम्पूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद आहार पदार्थ हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन B, C, बीटा कैरोटीन, लोह तत्व, फाइबर और विटामिन K अधिक होता हैं। यह मस्तिष्क के कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता है और शरीर को नुकसान पहुचाने वाले तत्वों को दूर भगाता हैं।
    10. डार्क चॉकलेट / Dark Chocolate : डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड होता है जो की मस्तिष्क के लिए जरुरी एंटी ऑक्सीडेंट हैं। यह न सिर्फ याददाश्त बढ़ाता है बल्कि आपका मूड भी तरोताजा रखने में मदद करता हैं।

इस तरह आप  में ऊपर बताये हुए सुपर फ़ूड को शामिल कर अपने मस्तिष्क के विकास को गति दे सकते है और याददाश्त को बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share करे !

5/5 - (1 vote)

Leave a comment

गर्मी में न करे यह 5 योग, हो सकता है नुकसान गर्मी से तंग हैं? इन 5 योग से पाएं राहत ब्लड डोनेशन के फायदे जिनसे आप अनजान हैं ! आँखों से चश्मा हटाने के लिए करे योग Dexona दवा लेनेवाले हो जाए सावधान