स्वाइन फ़्लू से जुड़े 10 सवालों के जवाब | Swine flu FAQ in Hindi

swine flu faq information in Hindi

Swine Flu यह एक Virus से फैलने वाला रोग होने के कारण तेजी से फैलता है और इसके symptoms सामान्य सर्दी-जुखाम जैसे होने की वजह से रोगी इसे कई बार सामान्य सर्दी जुखाम समझकर लम्बे समय तक डॉक्टर को नहीं दिखाता हैं। समय पर स्वाइन फ्लू का उपचार ना मिलने पर रोगी की मृत्यु भी हो सकती हैं।

ईस लेख मे आप को यह जानकारी मिलेंगी hide

Swine Flu के विषय में संपूर्ण जानकारी भरा लेख निरोगिकाया पर हम पहले ही प्रकाशित कर चुके हैं। समाचार पत्र, रेडिओ, TV और internet पर सरकार और समाजसेवी संस्थाओ द्वारा Swine Flu के प्रति जागरूकता फैलाने का हर संभव प्रयास करने के बावजूद भी Swine Flu को लेकर आज कई सारे भ्रम फैले हुए हैं।

Swine Flu की पूरी जानकारी सभी को मिले इसलिए स्वाइन फ्लू से जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब हम यह देने जा रहे है :

  1. क्या स्वाइन फ्लू एक सामान्य रोग हैं ?

    Swine Flu रोग का अगर समय रहते ही ईलाज न किया जाए तो रोगी की स्तिथि बेहद गंभीर हो सकती हैं और रोगी की मृत्यु भी हो सकती हैं। 5 वर्ष के कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिला, 50 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध और ऐसे रोगी जिन्हें पहले से उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अस्थमा, और कैंसर जैसे विकार हैं ऐसे रोगियों में Swine Flu जल्द फैलता हैं और इसीलिए इन लोगो में लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

  2. क्या स्वाइन फ्लू की वैक्सीन लगाने पर स्वाइन फ्लू का खतरा नहीं होता हैं ?

    Swine Flu virus खुद की रचना हर वर्ष बदलते रहता हैं। इसकी रचना बदलते रहने के कारण पुरानी vaccine कितनी असरदार रहेंगी यह कह नहीं सकते हैं। अगर आपने Swine Flu की vaccine ली हैं फिर भी आपको Swine Flu से बचने के हर संभव एहतियात बरतने चाहिए। याद रहे, ‘ रोकथाम ईलाज से बेहतर हैं !’

  3. क्या मास्क लगाने से स्वाइन फ्लू से संपूर्ण सुरक्षा मिल जाती हैं ?

    सिर्फ मास्क लगाने से Swine Flu से संपूर्ण सुरक्षा नहीं मिलती हैं। मास्क के साथ अन्य एहतियात बरतना भी जरुरी हैं। मास्क लगाकर हम रोगी के पास हवा में मौजूद Swine Flu के सुक्ष्म विषाणु से बचाव कर सकते हैं। सामान्य मास्क से 50% से 60 % बचाव होता हैं। डॉक्टर Swine Flu से बचने के लिए 3M, 8210, N95 Swine Flu मास्क उपयोग करने की सलाह देते हैं जिससे 95 % तक बचाव हो सकता हैं। मास्क उपयोग करना सभी के लिए जरुरी नहीं हैं। डॉक्टर, हॉस्पिटल स्टाफ और मरीज के नजदीकी लोगो को मास्क का उपयोग जरुर करना चाहिए।

  4. स्वाइन फ्लू जानवरों से फैलता हैं इसलिए क्या दुग्धजन्य पदार्थो का उपयोग नहीं करना चाहिए ?

    Swine Flu एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में सांस, खांसने या छींकने से फैलता हैं। दूध, छांछ, दही, पनीर या मख्खन जैसे दुग्धजन्य पदार्थो से नहीं फैलता हैं।

  5. क्या सर्दी, खांसी या जुखाम होने पर स्वाइन फ्लू की जांच कराना चाहिए ?

    Swine Flu के लक्षण सामान्य सर्दी, खांसी या जुखाम जैसे ही होते हैं परन्तु हर सर्दी, खांसी या जुखाम Swine Flu हो यह जरुरी नहीं हैं। Swine Flu जैसे लक्षण नजर आने पर पहले डॉक्टर से जांच कराना चाहिए। आपकी शारीरिक जांच करने के उपरांत अगर डॉक्टर को लगता हैं की आपको Swine Flu की जांच की जरुरत हैं तो ही इसे कराना चाहिए। Swine Flu जैसे लक्षण नजर आने पर खांसते या छिकते समय अपने मुंह पर रुमाल या टिशु पेपर का उपयोग करना चाहिए।

  6. क्या पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति को स्वाइन फ्लू से ख़तरा नहीं होता है ?

    यह सच हैं की Swine Flu का ज्यादा असर 5 वर्ष के कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिला, 50 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध और ऐसे रोगी जिन्हें पहले से उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अस्थमा और कर्करोग जैसे विकार से पीड़ित व्यक्तिओ को होता हैं। आप स्वस्थ हैं तो आपको Swine Flu का खतरा नहीं हो सकता यह गलत धारणा हैं। Swine Flu होने का खतरा बीमार व्यक्तिओ के जितना स्वस्थ व्यक्तिओ को भी होता हैं। यह खतरा कम करने के लिए Swine Flu से बचने के हर संभव एहतियात बरतने चाहिए।

  7. क्या हर मौसम में स्वाइन फ्लू का ख़तरा रहता है?

    Swine Flu के विषाणु 8°C से 28°C तापमान में जीवित रह सकते हैं। अधिक ठन्डे और अधिक गर्म मौसम में Swine Flu का खतरा नहीं रहता हैं। इसलिए जरुरी हैं की ठण्ड का मौसम शुरू होते ही सावधानी बरतना शुरू कर देना चाहिए।

  8. क्या किसी व्यक्ति को अपने जीवनकाल में केवल एक ही बार स्वाइन फ्लू हो सकता हैं ?

    यह एक और भ्रम हैं की एक बार Swine Flu हो कर ठीक हो जाने पर Swine Flu के प्रति शरीर को सुरक्षा मिल जाती हैं और दोबारा Swine Flu नहीं हो सकता हैं। एक व्यक्ति जितने दफा Swine Flu के विषाणु से संपर्क में आता हैं उतने दफा उस व्यक्ति को Swine Flu होने का खतरा होता हैं।

  9. क्या स्वाइन फ्लू से बचने के लिए किसी से हात नहीं मिलाना चाहिए ?

    कई बार हमें शिष्टाचार के लिए लोगो से हात मिलाना पड़ता हैं। ध्यान रहे की हात मिलाने से Swine Flu नहीं फैलता हैं। अगर आप किसी से हात मिलाते हैं तो उसके बाद हात अपने मुंह या नाक को लगाने या खाना खाने से पहले अच्छी तरह साबुन और पानी से साफ़ कर लेना चाहिए। फिर भी एहतियात के तौर पर ऐसे व्यक्ति जो बीमार हैं या जिन्हें जुखाम हैं उनसे हात मिलाने से बचना चाहिए।

  10. क्या स्वाइन फ्लू से बचने के लिए Tamiflu गोली रोज खाना चाहिए ?

    Tamiflu यह दवा सिर्फ डॉक्टर के निर्देशानुसार Swine Flu से पीड़ित व्यक्ति और पीड़ित के संपर्क में आए लोगो को ही लेना चाहिए। सामान्य व्यक्ति ने बिना सलाह यह दवा अधिक मात्रा में लेने से नुकसान भी हो सकता हैं।

यह भी पढ़े – गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद लेने के फायदे !

हर व्यक्ति जरुरी एहतियात बरतकर इस Swine Flu नामक रोग से खुद को बचाव कर सकता हैं। Swine Flu संबंधी संपूर्ण जानकारी के लिए यह पढ़े – Swine Flu in Hindi  आप सभी से निवेदन हैं की Swine Flu  के फैलाव को रोकने के लिए यह जानकारी अपने मित्र-परिवार में share करे ।

अवश्य पढ़े – Fatty liver का उपचार

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर Whatsapp, Facebook या Tweeter पर share करे !

1 thought on “स्वाइन फ़्लू से जुड़े 10 सवालों के जवाब | Swine flu FAQ in Hindi”

Leave a comment

खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये सब्जियां इन 5 लक्षणों से पहचाने आपको Blood Cancer है या नहीं गर्मी में कौन सा फल खाना है सबसे फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाएंगे! कई देशो में BAN है यह जानलेवा दवा ! सावधान !! डॉक्टर क्यों कहते हैं गर्मी में खाना चाहिए केला?