स्वच्छता का स्वास्थ्य संबंधी महत्त्व

हमारे पंतप्रधान आदरणीय श्री नरेंद्र मोदीजी ने 2 October 2014 को राजघाट, नई दिल्ली से गांधी जयंती के शुभ अवसर पर ” स्वच्छ भारत अभियान ” कि शुरुआत की है। प्रधानमंत्रीजी ने सभी देशवासियो से इसमें शामिल होने की और हमारे भारत देश को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए ” एक कदम स्वच्छता की ओर ” बढ़ाने की अपील की है।

मित्रो, स्वच्छता सिर्फ सुंदरता के लिए ही जरुरी नहीं है। स्वच्छता स्वास्थ्य के लिए भी जरुरी है। भारत जैसा देश जहा हर साल लोखो लोग सिर्फ गंदगी के कारण फैलने वाले रोग जैसे की Cholera, Malaria, Dengue, Typhoid, Intestinal worms इत्यादि से मृत्यु हो जाती है, ऐसी जगह तो स्वच्छता तो बेहद आवश्यक है।

Health-Benefits-of-Cleanliness-In-Hindi
स्वच्छ भारत अभियान – भारत सरकार

स्वच्छता का स्वास्थ्य संबंधी महत्त्व 

स्वच्छता के स्वास्थ्य संबंधी फायदे निचे दिए गए है :

  • एलर्जी कम करना / Reduce Allergy : Allergy और दमा / Asthma से पीड़ित लोगो के लिए स्वच्छता रखना बेहद जरुरी है। अगर आप अपने घर, आंगन और आस-पास में सफाई बनाए रखते है तो आपको इससे काफी फायदा हो सकता है। घर, कपाट, चादर इत्यादि सामान  की ठीक से सफाई करने से धूल, मिटटी, पराग कण इत्यादि allergy triggers / कारक का सफाया हो जाता है। स्वच्छ हवा, पानी और खाने से बीमार पड़ने की आशंका कम है और हमारी रोग प्रतिकार शक्ति भी बढ़ जाती है।    
  • कीटनाशक / Disinfection : जब आप अपने घर में फर्श या बाथरूम का कीटनाशको से पोछा लगाकर सफाई करते है तब आप अनेक सूक्ष्म जीवाणु / Bacteria, विषाणु / Virus का सफाया करते है जिनसे की आपके स्वास्थ्य को धोका होता है। कीटनाशको से घर / दूकान की सफाई करने से E.Coli, Salmonella, Staph जैसे रोग फ़ैलाने वाले जीवाणुओ का नाश हो जाता है। 
  • तनाव कम करना / Stress Reduction : साफ-सुधरे माहौल में रहने से तनाव कम हो जाता है। शोध से पता चलता है कि गंदे माहौल में रहने वालो की तुलना में साफ़-सुधरे माहौल में रहने या काम करने वालो में कम तनाव पाया जाता है। तनाव कम होने से हमारा रक्तचाप नियंत्रण रहता है।  
  • व्यायाम / Exercise : झाड़ू , पोछा, सामान उठाना इत्यादि सफाई कार्य करने से शरीर का व्यायाम होता है जिसमे शरीर की अतिरिक्त ऊर्जा / calories खर्च होती है और वजन कम करने में सहायता मिलती है। जो लोग हर रोज किसी तरह का शारीरिक व्यायाम करते है उन लोगो का बीमार होने की आशंका कम होती है। 
  • एकाग्रता बढ़ना / Improves Concentration : गंदे माहौल में काम करने वाले के मुकाबले स्वच्छ माहौल में करने वाले लोग, ज्यादा एकाग्रता से कोई काम कर सकते है। एकाग्रता से काम करने से काम अच्छी तरह और समय पर पूर्ण हो सकता है जिससे की चिड़-चिड़, जल्दबाजी और क्रोध आदि से बचा जा सकता है।  
  • चोट लगने की जोखिम कम होना / Reduce Risk of Injury : सफाई करने का एक और फायदा यह होता है की घर में अस्त व्यस्त पड़े सामान को ठीक से रखा जाता है, टूटे-फूटे खिलोने आदि सामान को फेक दिया जाता है और घर के कुछ पेंटिंग, Rack आदि सामान जो की ढीले हो और गीर सकते है उन्हें ठीक किया जाता है। यह सब करने से घर के बच्चे, बूढ़े और वयस्क को इन चीजो से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।     

यह भी पढ़े  सफ़ेद बालों को फिर से काला करने का उपाय 

मित्रो, यहाँ पर स्वच्छता के स्वास्थ्य सबंधी कुछ पहलु ही दिए है। स्वच्छता के और भी अनेक शारीरिक, मानसिक और आर्थिक फायदे है। मेरी आप सभी से प्रार्थना है कि अपने क्षमता अनुसार अपने घर, आंगन, दूकान और प्रदेश को स्वच्छ रखने का हर संभव प्रयास करे। अगर हम सब मिल जाए तो एक काम आसानी से पूरा हो सकता है।
स्वच्छ भारत ! स्वस्थ भारत !!
Health-Benefits-of-Cleanliness-In-Hindi
स्वच्छता शपथ 

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगता है तो कृपया इस लेख को निचे दिए गए बटन दबाकर अपने Google plus, Facebook या Tweeter account पर share करे !

5 thoughts on “स्वच्छता का स्वास्थ्य संबंधी महत्त्व”

  1. नमस्कार!!!!!!!!
    में आपके लेख से सहमत हूँ
    लेकिन आज इस बात को 2 साल हो गए क्या आपको लगता है की देश में कोई सुधार हुआ है इस बात के लिए के लेख आपको जरूर पड़ना चाहिए। जो स्वच्छता अभियान से जुड़ा है……….

    Reply

Leave a comment